बांग्लादेश तख्तापलट: तख्तापलट के बाद जनरल वकार के पास आ सकती है बांग्लादेश की कमान, जानिए कौन हैं चीफ वकार उज जमान?

तख्तापलट के बाद जनरल वकार के पास आ सकती है बांग्लादेश की कमान, जानिए कौन हैं चीफ वकार उज जमान?
  • बांग्लादेश में स्थिति बिगड़ी
  • तख्तापलट के बाद जनरल वकार के पास आ सकती है बांग्लादेश की कमान
  • जानिए कौन हैं आर्मी चीफ वकार उज जमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देते ही बांग्लादेश में तख्तापलट हो गया है। बांग्लादेश की सेना अंतरिम सरकार बनाने की तैयारी में है। पीएम के इस्तीफे के बाद आर्मी चीफ वकार उज जमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिगड़ती स्थिति को काबू करने की कोशिश की। उन्होंने गुस्साए बच्चों से मांगे पूरी करने की बात कही है। साथ ही, चीफ जमान ने स्टूडेंट्स को मारपीट ना करने की गुजारिश भी की है। वहीं, आर्मी चीफ का कहना है कि वह जल्द ही अंतरिम सरकार बनाएंगे।

बता दें, बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद अगर सेना की अंतरिम सरकार बनती है तो ऐसे में आर्मी चीफ के पास पूरे देश की कमान होगी। फिलहाल बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकार उज जमान हैं।

कौन हैं वकार उज जमान?

बता दें, लेफ्टिनेंट जनरल वकार उज जमान का हाल ही में प्रमोशन हुआ था। जिसके चलते उन्हें आर्मी जनरल के पद पर नियुक्त किया गया था। जमान को 11 जून 2024 को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ चुना गया था। साथ ही, 23 जून 2024 को उन्होंने पदभार ग्रहण किया। जानकारी के मुताबिक, उन्हें 23 जून से आने वाले 3 सालों के लिए आर्मी चीफ बनाया गया है। बता दें, इससे पहले 1 जनवरी 2024 से वकार उज जमान चीफ ऑफ जनरल स्टाफ रहे हैं।

बांग्लादेश आर्मी चीफ वकार जमान ने जनरल एसएम सैफुद्दीन अहमद की जगह ली थी। आर्मी चीफ को साल 1985 में इनफेंट्री कॉर्प्स के अफसर के रूप में नियुक्त किया गया था। बता दें, आर्मी चीफ बनने से पहले ही वकार जमान ने और भी कई पद संभाले हुए हैं। जमान बांग्लादेश डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज और यूनाइटेड किंगडम के ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज के छात्र रह चुके हैं।

बांग्लादेश के बिगड़ते हालात

बांग्लादेश में तख्तापलट हो गया है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्रों का गुस्सा भड़क रहा है। सड़कों के साथ-साथ पीएम आवास में भी प्रदर्शनकारियों का जोरदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। बांग्लादेश के द डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने आज दोपहर करीब 3:00 बजे गोनोभबन के दरवाजे खोल दिए और प्रधानमंत्री आवास के परिसर में घुस गए हैं। वहीं, शेख हसीना "सुरक्षित स्थान के लिए रवाना हो गईं हैं। बांग्लादेश की मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि पीएम सोमवार को दोपहर करीब 2:30 बजे AJAX1431 सैन्य हेलीकॉप्टर से बंगाभवन से अपनी छोटी बहन शेख रेहाना के साथ सुरक्षा स्थान के लिए रवाना हुई हैं।

Created On :   5 Aug 2024 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story