ईरान-इजरायल युद्ध: इजरायल के हवाई हमले के बाद अब ईरान के जवाबी कार्रवाई का इंतजार, दोनों तरफ से किए जा रहे अलग-अलग दावे

इजरायल के हवाई हमले के बाद अब ईरान के जवाबी कार्रवाई का इंतजार, दोनों तरफ से किए जा रहे अलग-अलग दावे
  • अब ईरान के जवाबी कार्रवाई का इंतजार
  • इजरायल ने ईरान पर किया है हवाई कार्रवाई
  • दोनों तरफ से किए जा रहे अलग-अलग दावे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान के सैन्य ठिकानों पर इजरायल ने हमला किया है। जिसके चलते ईरान के 2 जवान की मौत हो गई है। वहीं, IDF ने दावा किया है कि उसने ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम को तबाह कर दिया है। इसी महीने 1 अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर हमला किया था। जिसके 25 दिन बाद 26 अक्टूबर को इजरायल ने ईरान पर हमला किया है।

ईरान के खिलाफ इस हमले में इजरायल ने 100 से ज्यादा लड़ाकू विमानों को उड़ाया था। जिसमें F-35 लड़ाकू विमान भी शामिल है। इजरायली विमानों को ईरान पर हमला करने के बाद 2000 किमी से ज्यादा की यात्रा करनी पड़ी थी।

ईरान करेगा जवाबी कार्रवाई!

हमले की खास बात यह है कि इजरायली सेना ने दुनिया को विश्व युद्ध में धकेलने से रोकते हुए परमाणु और तेल के खजाने से खुद को दूर रखा है। हमले के बाद ईरान में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। ईरान की ओर से जवाबी कार्रवाई की आशंका जताई जा रही है।

द जेरूसलम रिपोर्ट के मुताबिक, इस बड़े पैमाने के हमले में लगभग 2000 किलोमीटर की दूरी तय करने वाले F-35 लड़ाकू विमानों सहित 100 से अधिक विमान शामिल थे। ईरान ने कहा कि इजरायली हमलों ने इलम, खुजेस्तान और तेहरान प्रांतों में सैन्य ठिकानों पर हमला किया है। हालांकि, ईरान की ओर से कहा गया है कि इस हमले में उसे कोई खास नुकसान नहीं हुआ है।

जवाबी हमले को लेकर सतर्क इजरायल

आईडीएफ अब ईरान, इराक, यमन, सीरिया और लेबनान से संभावित प्रतिक्रियाओं पर सतर्कता से नजर रख रहा है। साथ ही, इजरायल संभावित जवाबी कार्रवाई पर सतर्कता से नजर रख रहा है। आईडीएफ के प्रवक्ता आर.एडम ने कहा, "आईडीएफ आक्रामक और रक्षात्मक दोनों अभियानों के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है। साथ ही, ईरान और उसके प्रतिनिधियों पर बारीकी से नजर बनाए हुए है।"

Created On :   26 Oct 2024 10:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story