ओडिशा ट्रेन हादसे में राहत के लिए विराट कोहली ने दान किए 30 करोड़ रूपये, क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

ओडिशा ट्रेन हादसे में राहत के लिए विराट कोहली ने दान किए 30 करोड़ रूपये, क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे से पूरा देश शोक में है। इस बेहद खौफनाक हादसे में एक हजार से अधिक लोग घायल हुए, जबकि 280 लोगों ने अपनी जान गवां दी। इस हादसे से प्रभावित हुए लोगों और उनके परिवार वालों की मदद के लिए देश के कई बड़ी हस्तियां सामने आई हैं। अब इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली से जुड़ा एक पोस्ट वायरल हो रहा है। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि ओडिशा ट्रेन हादसे में पीड़ित लोगों की मदद से लिए विराट कोहली ने 30 करोड़ रूपये दान किए हैं। लेकिन हमने अपनी जांच में पाया कि यह दावा गलत और फेक है।

वायरल पोस्ट?

दरअसल, रविवार 4 जून को घनशाम चौहान कोल्ही नाम के एक फेसबुक यूजर ने एक पोस्ट शेयर की। जिसमें विराट कोहली और ओडिशा ट्रेन हादसे की फोटो को एक साथ दिखाकर लिखा गया था कि, "ओडिशा ट्रेन हादसे में राहत के लिए विराट कोहली ने 30 करोड़ रूपये डोनेट किए हैं।" साथ ही इस पोस्ट के कैप्शन में भी यही लिखा गया। हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि यह दावा बिल्कुल झूठ है।


कैसे पता चली सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट की जांच करने के लिए हमने सबसे पहले विराट कोहली से सोशल मीडिया अकाउंट्स की जांच की। लेकिन हमें उनके किसी भी प्लेटफॉर्म के अकाउंट पर ऐसा कोई पोस्ट या ट्वीट नहीं मिला। हालांकि विराट कोहली ने इस हादसे के बाद अपने ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट कर दुख जताया था। उन्होंने लिखा था, "ओडिशा में दर्दनाक ट्रेन हादसे के बारे में सुनकर दुख हुआ। मेरे विचार और प्रार्थनाएं उन परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं।"

साथ ही हमने इस दावे की दोहरी जांच करने के लिए विभिन्न स्पोर्ट्स वेबसाइड्स पर भी विजिट किया। लेकिन हमें इस तरह की कोई भी खबर नहीं मिली। जिससे यह पुष्टी होती हो कि विराट कोहली ने ओडिशा ट्रेन हादसे में राहत के लिए 30 करोड़ रूपये दान किए हैं। जिससे यह स्पष्ट हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह पोस्ट नकली और फेक है।

Created On :   7 Jun 2023 12:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story