उत्तर प्रदेश उपचुनाव 2024: साले ने छोड़ी सीट तो जीजा को बीजेपी से मिला टिकट, जानें कौन हैं अनुजेश यादव जो लड़ेंगे करहल से चुनाव

साले ने छोड़ी सीट तो जीजा को बीजेपी से मिला टिकट, जानें कौन हैं अनुजेश यादव जो लड़ेंगे करहल से चुनाव
  • अखिलेश यादव की सीट पर बीजेपी ने दिया उनके जीजा को टिकट
  • कौन हैं अनुजेश यादव?
  • कब होंगे उपचुनाव?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। जिसमें से बीजेपी ने सात सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। बता दें, मैनपुरी की करहल सीट से सपा के मुखिया अखिलेश यादव ने इस्तीफा दे दिया था। उसी सीट पर बीजेपी ने उनके जीजा अनुजेश यादव को टिकट दिया है। अनुजेश यादव को उतारकर परिवार के बीच मुकाबला कर दिया है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि अखिलेश यादव ने भी इस सीट पर अपने भतीजे तेज प्रताप यादव को टिकट दिया है जो कि पहले पूर्व सांसद भी रह चुके हैं।

कौन है अनुजेश यादव की पत्नी?

अनुजेश यादव मुलायम सिंह यादव के भाई अभयराम यादव की बेटी संध्या यादव के पति हैं। संध्या यादव आजमगढ़ से सांसद धर्मेंद्र यादव की सगी बहन हैं। संध्या यादव मुलायम परिवार की पहली बेटी हैं जिन्होंने राजनीति में रूचि रखी है। संध्या यादव मैनपुरी की जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। लेकिन कुछ व्यक्तिगत कारणों के चलते संध्या यादव और उनके पति अनुजेश यादव को सपा से बाहर कर दिया गया था। इसके बाद ही दोनों बीजेपी में जुड़े थे।

पहले ही चल रही थी चर्चा

लोकसभा के चुनाव के समय ऐसी चर्चाएं सामने आई थीं जिसमें बीजेपी मुलायम सिंह के परिवार के ही किसी सदस्य को डिंपल यादव के सामने उतारेगी। जिसमें से दो नामों का अनुमान लगाया जा रहा था। जिसमें एक थीं मुलायम परिवार की बहू अपर्णा यादव और दूसरे थे अनुजेश यादव। अनुजेश ने मैनपुरी में हुए उपचुनाव में भी सपा के खिलाफ प्रचार किया था। बाद में डिंपल के सामने यूपी सरकार ने कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह को उतारा था लेकिन बीजेपी को जीत हासिल नहीं हुई थी।

बीजेपी ने उतारे अपने सात प्रत्याशी

सात प्रत्याशियों के नाम की सूची बीजेपी ने गुरुवार (24 अक्टूबर) को जारी की है। बीजेपी ने कुंदरकी से रामवीर सिंह ठाकुर को मैदान में उतारा है। इसके अलावा खैर (अजा) सीट से सुरेंद्र दिलेर, करहल से अनुजेश यादव, फूलपुर से दीपक पटेल , कटेहरी से धर्मराज निषाद और मझवां से सुचिस्मिता मौर्या पर भरोसा जताया है।

कब होंगे चुनाव?

बता दें कि, यूपी में कुल 9 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर है। वहीं, नामांकन वापस लेने की तारीख 30 अक्टूबर है। जिसके बाद 23 नवंबर को नतीजों की घोषणा होगी।

Created On :   24 Oct 2024 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story