महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: MVA में कुछ सीटों पर हो सकती है फ्रेंडली फाइट, नहीं सुलझ रहा है सीट शेयरिंग का मामला

MVA में कुछ सीटों पर हो सकती है फ्रेंडली फाइट, नहीं सुलझ रहा है सीट शेयरिंग का मामला
  • महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होंगे विधानसभा चुनाव
  • 23 नवंबर को आएंगे चुनावी नतीजे
  • महायुति और महाविकास अघाड़ी में कांटे की टक्कर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र में 20 नंवबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य में नामांकन दाखिल करने के लिए दो दिन ही बचे हैं और अभी तक महाविकास आघाडी के साथ-साथ महायुति में सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है। अभी भी दोनों ही गठबंधनों में एक दर्जन से ज्यादा ऐसी सीटें हैं, जिन पर गठबंधन के सहयोगी दलों में सहमति बनती हुई दिखाई नहीं दे रही है। सूत्रों का कहना है कि महाविकास आघाडी में शिवसेना (उद्धव) और कांग्रेस के बीच मुंबई की चार और महाराष्ट्र के दूसरे जिलों में कम से कम 8 सीटों पर आम राय नहीं बन पा रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोरात शिवसेना (उद्धव) और राकांपा (शरद) के नेताओं से लगातार चर्चा कर रहे हैं, लेकिन बात नहीं बन पा रही है। कांग्रेस के सूत्रों की मानें तो खबर है कि राज्य में लगभग एक दर्जन सीटों पर उद्धव गुट और कांग्रेस में फ्रेंडली फाइट देखने को मिल सकती है। कांग्रेस ने तो जिन सीटों पर उद्धव गुट के साथ तनातनी चल रही है, उन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को एबी फॉर्म देना भी शुरू कर दिया है। उधर खबर है कि महायुति के दलों में कुछ सीटों पर अदला-बदली हो सकती है। इसको लेकर भाजपा, शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) में बातचीत चल रही है।

MVA में सीट बंटवारे का फॉर्मूला

बता दें कि, महाविकास अघाड़ी के तीनों दल (उद्धव ठाकरे गुट, शरद पवार गुट और कांग्रेस) बराबर-बराबर 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीट हैं। जिसमें एमवीए में अब 255 सीटों पर अभी समझौता हो गया है। राज्य की 18 सीटों पर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे।

15 सीटों पर फैसला होना बाकी

270 सीटों पर उद्धव ठाकरे गुट, शरद पवार गुट और कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। जिसमें 85×3 यानी 255 सीटों की घोषणा की गई है। यानी एमवीए में अभी 15 सीटों पर फैसला होना बाकी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने कहा था कि 270 सीटों पर सहमति बन गई है। एमवीए के तीन दलों में 15 सीटों पर अभी भी चर्चा जारी है।

संजय राउत ने मीडिया के सामने बताया था कि उनकी बैठक शरद पवार के साथ हुई है। उन्होंने मीडिया को संबोधित करने को कहा था। संजय राउत ने कहा था कि राज्य की 18 सीटों पर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल PWP, सीपीएम, सीपीआई और आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेंगे। राज्य में 20 नवंबर को सभी 288 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसके नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

Created On :   27 Oct 2024 4:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story