झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: बरहेट सीट से सीएम हेमंत सोरेन ने भरा नामांकन पर्चा, 13 नवंबर को पहले चरण की वोटिंग

बरहेट सीट से सीएम हेमंत सोरेन ने भरा नामांकन पर्चा, 13 नवंबर को पहले चरण की वोटिंग
  • जेएमएम के कई उम्मीदवारों ने भरा नामांकन पर्चा
  • झारखंड में दो चरण में होगी वोटिंग
  • 23 नवंबर को आएंगे चुनावी नतीजे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड के मुख्यमंत्री और जेएमएम पार्टी के मुखिया हेमंत सोरेन ने आज बरहेट विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर लिया है। पहले चरण चुनाव के लिए 25 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। ऐसे में आज जेएमएम के कई प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया है।

गुरुवार को सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भी गांडेय सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है। 49 वर्षीय हेमंत सोरेन तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। वह साल 2014 से बरहेट सीट से विधायक हैं। हेमंत सोरेन ने पहली बार जुलाई 2013 में झारखंड में सीएम पद के लिए शपथ ली थी। इसके बाद दूसरी बार उन्होंने साल 2019 में गठबंधन की सरकार के तहत सीएम पद की शपथ ली। हालांकि, इस साल जनवरी महीने में जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्डिंग मामले में ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। जिसके चलते उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उन्होंने 4 जुलाई को फिर सीएम पद की शपथ ली।

हेमंत सोरेन का चुनावी करियर

हेमंत सोरेन ने साल 2019 में बीजेपी के सिमोन माल्टो को बरहेट सीट से हराया था। इस दौरान हेमंत सोरेन को 73,725 वोट मिले थे। वहीं, सिमोन को 47,985 वोट मिले थे। साल 2014 में हेमंत सोरेन ने दूसरे स्थान पर हेमलाल को 24,087 वोटों से हरा दिया।

बता दें कि, झारखंड में दो चरण में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य में विधानसभा की 81 सीटें मौजूद हैं। जिसके लिए 13 और 20 नवंबर को वोटिंग होगी। जिसके नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Created On :   24 Oct 2024 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story