अवैध होर्डिंग्स: आउटडोर डिजिटल स्क्रीन पर प्रचार में भी भारी गफलत, परमिशन देकर पैसे लेना ही भूली नगर पालिका

आउटडोर डिजिटल स्क्रीन पर प्रचार में भी भारी गफलत, परमिशन देकर पैसे लेना ही भूली नगर पालिका
  • आउटडोर डिजिटल स्क्रीन पर प्रचार में भी भारी गफलत
  • परमिशन देकर पैसे लेना भूल गई नगर पालिका
  • डिजिटल स्क्रीन से प्रचार का काम लेने वालों को नोटिस जारी

डिजिटल डेस्क, सिवनी। जिला मुख्यालय में मप्र आउटडोर विज्ञापन मीडिया नियम 2017 की कैसे धज्जियां उड़ाई जा रही हैं यह अब किसी से छिपा नहीं है। दैनिक भास्कर प्रमुखता से खबरें प्रकाशित कर जनवरी 2021 में ठेका खत्म होने के बावजूद एजेंसियों द्वारा शहर में जगह.जगह अवैध होर्डिंग्स लगाकर अवैध कमाई किए जाने की मनमानी सामने ला चुका है। इसके बाद कलेक्टर क्षितिज सिंघल व नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान के निर्देश पर सीएमओ आरके कुर्वेती ने होर्डिंग का काम लेने वाली तीन एजेंसियों को 11 लाख 57 हजार 258 रुपए नगर पालिका कोष में जमा कराने का नोटिस जारी किया है। अब एक और बड़ी गफलत सामने आई है। शहर में 6 अलग.अलग जगह आउटडोर डिजिटल स्क्रीन लगाने का दो लोगों को काम देकर नगर पालिका पैसे लेना ही भूल गई। ये भूल कुछ माह या साल भर की नहींए बल्कि नगर पालिका के जिम्मदारों को सा?े तीन साल से यह याद नहीं आया कि आउटडोर डिजिटल स्क्रीन का काम लेने वालों से राजस्व वसूली भी करना है। मप्र आउटडोर विज्ञापन मीडिया नियम 2017 की खुलेआम अवहेलना का मामला दैनिक भास्कर द्वारा सामने लाए जाने के बाद नगर पालिका को आउटडोर डिजिटल स्क्रीन की याद आई है। आउटडोर डिजिटल स्क्रीन का काम लेने वाले दोनों लोगों को आनन फानन नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर राशि जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले से एक बार फिर सामने आ गया है कि नगर पालिका की होर्डिंग शाखा का प्रभार संभाल रहे अधिकारी कितनी गंभीरता से अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं।

किसे कितना जमा कराने का नोटिस?

जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा निवासी अनिमेष दुबे ने शहर में तीन जगह डिजिटल स्क्रीन लगाने का काम लिया था। दुबे को 12 प्रतिशत ब्याज सहित कुल 1 लाख 46 हजार 822 रुपए जमा करने का नोटिस जारी किया गया है। उसके द्वारा 14 नवंबर 2020 से ईश्वर कॉम्प्लेक्स बाहुबली चौक में 6 जुलाई 2021 से नगर पालिका चौक तथा 9 सितंबर 2021 से छिंदवाड़ा चौक में लगाई गई डिजिटल स्क्रीन की किराया राशि नगर पालिका में जमा करने को कहा गया है। इसी तरह 22 जुलाई 2021 से 21 जुलाई 2024 तक तीन साल की अवधि के लिए छिंदवाड़ा चौक, भैरोगंज सोमवारी चौक तथा बड़ी ज्यारत के सामने डिजिटल स्क्रीन से प्रचार का काम लेने वाले गौतम रजक नामक व्यक्ति को 12 प्रतिशत ब्याज सहित कुल 78 हजार 127 रुपए तीन दिन में जमा कराने का नोटिस जारी किया गया है।

होर्डिंग शाखा प्रभारी पर कब होगी कार्रवाई?

पहले होर्डिंग्स पर ठेका खत्म होने के बाद भी चल रहे अवैध प्रचार.प्रसार फिर आउटडोर डिजिटल स्क्रीन पर विज्ञापन बुक कर की जा रही फोकट कमाई के मामले ने नगर पालिका की होर्डिंग शाखा के प्रभारी की भूमिका को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। जनवरी 2023 में ठेका खत्म होने के बाद भी शहर में जगह.जगह लगे होर्डिंग पर अवैध प्रचार चलता रहा और होर्डिंग शाखा का अमला आंखें मूंदे रहा। अब आउटडोर डिजिटल स्क्रीन के मामले से भी यह उजागर हो गया है कि जमकर गफलतबाजी चल रही थी।

आरके कुर्वेती (सीएमओ, नगर पालिका) का कहना है कि शहर में आउटडोर डिजिटल स्क्रीन से प्रचार का काम लेने वालों को नोटिस जारी कर तीन दिन में राशि जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Created On :   15 Jun 2024 8:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story