सिवनी: आज खुलेगा ईवीएम में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा, पॉलीटेक्निक कॉलेज में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा के बीच सुबह 8 बजे शुरु हुई मतगणना

आज खुलेगा ईवीएम में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा, पॉलीटेक्निक कॉलेज में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा के बीच सुबह 8 बजे शुरु हुई मतगणना
  • आज खुलेगा ईवीएम में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा
  • पॉलीटेक्निक कॉलेज में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा के बीच सुबह 8 बजे शुरु हुई मतगणना

गणना के कहां कितने राउण्ड

विस बूथ टेबिल राउण्ड

बरघाट 310 26 12

सिवनी 337 28 13

केवलारी 353 28 13

लखनादौन 407 28 13

कहां कितना हुआ था मतदान

विस प्रतिशत

बरघाट 76.86

सिवनी 69.53

केवलारी 75.03

लखनादौन 72.92

डिजिटल डेस्क, सिवनी। 45 दिन से ईवीएम में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा आज मंगलवार को खुलने जा रहा है। बालाघाट संसदीय सीट अंतर्गत आने वाली जिले की सिवनी व बरघाट विधानसभाओं तथा मंडला संसदीय सीट अंतर्गत आने वाली जिले की दो विधानसभाओं केवलारी व लखनादौन के मतों की गणना सुबह 8 बजे शुरु होगी। जैसे-जैसे गिनती के राउण्ड बढ़ेंगे, वैसे-वैसे बालाघाट सीट से चुनाव मैदान में उतरे 13 व मंडला सीट से किस्मत आजमा रहे 14 प्रत्याशियों में किसका भाग्य चमकने वाला है, इसके सामने आने का क्रम भी शुरु हो जाएगा। दोनों सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस-भाजपा के बीच ही माना जा रहा है। बालाघाट में कांग्रेस के सम्राट सिंह सरस्वार व भाजपा की भारती पारधी में सीधी टक्कर है, वहीं मंडला में भाजपा के फग्गनसिंह कुलस्ते व कांग्रेस के ओमकार सिंह मरकाम में मुकाबला है। जिला मुख्यालय स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज में होने वाली मतों की गणना के लिए तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। चारों विधानसभा क्षेत्र के कुल 1407 मतदान केन्द्रों में डाले गए वोटों की गिनती पॉलीटेक्निक कॉलेज के 8 कक्षों में होगी। इसके लिए 110 गणना टेबल लगाई गई हैं। बरघाट क्षेत्र के 310 मतदान केन्द्र की मतगणना 26 टेबल पर की जाएगी, जो कि 12 राउण्ड में पूर्ण होगी। बरघाट के मतों के आंकड़े सबसे पहले आएंगे। वहीं सिवनी, केवलारी व लखनादौन के मतों की गिनती 13-13 राउण्ड में पूर्ण होगी। सिवनी के 337, केवलारी के 353 व लखनादौन के 407 मतदान केन्द्रों के मतों की गिनती के लिए 28-28 टेबल लगाई गई हैं।

यह भी पढ़े -नियम विपरीत कॉम्पलेक्स निर्माण पर नोटिस जारी, बरघाट तहसीलदार ने निर्माणकर्ता से मांगा लिखित जवाब

7 बजे खुलेगा स्ट्रॉंग रूम

मतगणना के लिए सुबह 7 बजे स्ट्रॉंग रूम खोलकर कड़ी निगरानी में ईवीएम निकाली जाएंगी। ईवीएम को विधानसभावार मतगणना के लिए निर्धारित कक्षों में ले जाया जाएगा। मतगणना पूर्ण होने के उपरांत समस्त ईवीएम, लिफाफे व प्रिंटेड पर्चियों को स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। मतगणना स्थल से स्ट्रॉंग रूम तक पुलिस सुरक्षा में ईवीएम का परिवहन होगा। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। परिवहन की सूचना प्रत्याशियों व उनके अभिकर्ता को भी दी जाएगी, जिन्हें वाहनों के अनुसरण की भी अनुमति रहेगी।

तैयारियां देखने पहुंचे एसपी-कलेक्टर

मतगणना की तैयारियों का जायजा लेने सोमवार को कलेक्टर क्षितिज सिंघल व एसपी राकेश कुमार सिंह पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण करने के साथ ही मतगणना मॉकड्रिल भी देखी। एसपी-कलेक्टर ने बरघाट, सिवनी, केवलारी तथा लखनादौन विधानसभा क्षेत्रों के प्रस्तावित मतगणना कक्षों, कंट्रोल रूम, कम्युनिकेशन रूम, मीडिया कक्ष सहित प्रवेश मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था का अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को दिए।

यह भी पढ़े -जुर्माना और बाउंडओवर के निर्देश, कलेक्टर ने की समीक्षा, पेयजल समस्या को लेकर दिए निर्देश

रहेगा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा

मतगणना स्थल पॉलिटेक्निक कॉलेज में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा। छटवीं बटालियन के आधा सैकड़ा जवानों के साथ ही जिला पुलिस के दो सौ अधिकारी व जवान तैनात रहेंगे। मतगणना केन्द्र में मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के अतिरिक्त अभ्यर्थी द्वारा एजेंटों को ही प्रवेश दिया जाएगा। अधिकारी-कर्मचारियों एवं एजेंटों का प्रवेश मार्ग तथा पार्किंग व्यवस्था भी पृथक-पृथक रखी गई है। जिसमें शासकीय सेवक बाहुबली चौक तथा जीएडी कालोनी के सामने से पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए प्रवेश करेंगे तथा गेट क्रमांक 01 के दोनों ओर पार्किंग की व्यवस्था शासकीय सेवकों के लिए रहेगी। इसी तरह राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी एवं अभिकर्ता मातोश्री भवन के सामने गेट नंबर 3 से प्रवेश करेंगे तथा उनकी पार्किंग व्यवस्था भी पॉलिटेक्निक ग्राउंड में की गई है। इसके अतिरिक्त विधानसभावार भी अभ्यर्थी एवं अभिकर्ता के लिए पृथक-पृथक प्रवेश मार्ग पॉलिटेक्निक भवन में प्रवेश के लिए बनाए गए हैं।

मोबाइल-कैमरा रहेंगे प्रतिबंधित

मतगणना केन्द्र में मोबाईल, कैमरा, लैपटॉप सहित अन्य किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सहित पानी बॉटल या अन्य कोई तरल पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसी तरह धूम्रपान, ई-सिगरेट,पान मसाला, तंबाकू आदि का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। गणना अभिकर्ता अपने साथ मतों के लेखा के लिए 17 सी की प्रति, पेन, पेंसिल, सादा कागज आदि ले जा सकेंगे।

यह भी पढ़े -दो ट्रकों से 35 मवेशी बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार, लखनादौन और आदेगांव पुलिस ने की कार्रवाई

प्रेक्षक पहुंचे, देखी व्यवस्था

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक कपिल शर्मा एवं एम नारायणन सिवनी पहुंच गए हैं। दोनों प्रेक्षक द्वारा सोमवार को मतगणना स्थल पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचकर बरघाट, सिवनी, केवलारी तथा लखनादौन विधायक के प्रस्तावित किए गए मतगणना कक्षों, कंट्रोल रूम, कम्युनिकेशन रूम, मीडिया कक्ष सहित अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर सीएल चिनाप तथा चारों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।

Created On :   4 Jun 2024 3:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story