वेतन कटाने के आदेश के बाद हरकत में नगरीय निकाय: सिवनी में आज से शुरू हो जाएगी कचरा वाहन के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग, बरघाट-लखनादौन में भी कवायद

सिवनी में आज से शुरू हो जाएगी कचरा वाहन के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग, बरघाट-लखनादौन में भी कवायद
  • सिवनी में आज से शुरू हो जाएगी कचरा वाहन के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग
  • निकायों के सीएमओ व स्वच्छता प्रभारी का वेतन कटाने के आदेश के बाद
  • हरकत में आए नगरीय निकाय

डिजिटल डेस्क, सिवनी। बार-बार निर्देश के बावजूद कोई ध्यान न देने पर कलेक्टर संस्कृति जैन द्वारा मंगलवार को हुई समय सीमा बैठक में सिवनी सहित चारों नगर परिषदों के सीएमओ व स्वच्छता प्रभारी का वेतन काटने का आदेश देते ही निकाय कचरा वाहनों के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग शुरू करने की कवायद में जुट गए हैं। इसे लेकर सिवनी नगर पालिका परिषद में गुरूवार को भी दिन भर मशक्कत चली। सीएमओ आरके कुर्वेती के कक्ष में ट्रिपर चालकों, स्वास्थ्य विभाग, वाहन शाखा के अमले की बैठक बुलाई गई। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान, स्वास्थ्य सभापति राजिक अकील भी मौजूद रहे। बैठक में शुक्रवार से हर हाल में कचरा वाहनों के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग कराने की बात करते हुए वाहनों की जीपीएस डिवाइस की जांच, उन्हें रिचार्ज करने की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर भी चर्चा हुई। नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान ने शहर की साफ-सफाई में गंभीरता से ध्यान देने के निर्देश दिए। सीएमओ श्री कुर्वेती ने बताया कि शुक्रवार से सभी कचरा वाहनों के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग शुरू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े -नेशनल हाइवे में ट्रक की टक्कर से दो की मौत, सीलादेही और रणधीर नगर के पास हुआ हादसा

कचरा वाहनों में पहले से लगी हैं जीपीएस डिवाइस

शहर के चौबीस वार्ड में घर-घर कचरा कलेक्शन के लिए नगर पालिका के पास 24 ट्रिपर(कचरा) वाहन हैं। पूर्व सीएमओ पूजा बुनकर ने इनकी जीपीएस ट्रेकिंग प्रारंभ कराने का निर्णय लेते हुए कई वाहनों में जीपीएस डिवाइस भी लगवाई थी। अचानक उनका स्थानांतरण हो जाने के बाद जीपीएस ट्रेकिंग का मामला ठंडे बस्ते में चला गया था। न ही नगर सरकार और न ही विपक्ष ने इस मामले में रूचि दिखाई। अब कलेक्टर के आदेश के बाद नगर पालिका हरकत में है।

छपारा में आठ दिन से नहीं हो रहा कचरा कलेक्शन

जीपीएस ट्रेकिंग को लेकर कलेक्टर ने सीएमओ व स्वच्छता निरीक्षकों का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं, इधर छपारा में आठ दिन से घर-घर कचरा कलेक्शन ही नहीं किया जा रहा है। छपारा के 15 वार्डों में कचरा वाहन दस्तक ही नहीं दे रहे हैं। इससे लोग परेशान हैं। उनकी शिकायतों को भी तवज्जो नहीं दी जा रही है। सीएमओ श्याम गोपाल भारती द्वारा भी कुछ नहीं किया जा रहा है। पार्षदों ने भी इस मामले में चुप्पी साधी हुई है।

यह भी पढ़े -डूब क्षेत्र के गोहना गांव में लगाया शिविर, 36 मिले बीमार

लखनादौन में 11 ट्रिपर, 3 में लगी है जीपीएस डिवाइस

लखनादौन नगर परिषद के पास घर-घर कचरा कलेक्शन के लिए 11 ट्रिपर वाहन हैं। इनमें से 3 में जीपीएस डिवाइस लगी हुई है, लेकिन जीपीएस ट्रेकिंग नहीं की जाती है। नगर परिषद खुद लखनादौन में कचरा कलेक्शन का कार्य कर रही है। कलेक्टर के निर्देश के बाद सीएमओ गीता वाल्मिकी द्वारा कचरा वाहनों के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग कराने की कवायद शुरू कर दी है। बताया जा रहा कि नगर परिषद जीपीएस ट्रेकिंग डिवाइस की खरीदी करने वाला है, जिसके बाद उन्हें कचरा गाडिय़ों में लगाकर उनके रूट की जीपीएस ट्रेकिंग प्रारंभ कराई जाएगी।

यह भी पढ़े -ओपीडी में एक सप्ताह में पहुंचे पांच हजार मरीज, वायरल फीवर के अधिक मरीज, लैब में भी जांच बढ़ी

बरघाट में 15 वार्ड, वाहन सिर्फ 5

बरघाट नगर परिषद में कचरा कलेक्शन के लिए सिर्फ 5 वाहन ही हैं, जबकि वार्ड की संख्या 15 है। बरघाट सीएमओ वेदप्रकाश पुरी गोस्वामी से संपर्क किए जाने पर उनका कहना था कि कचरा वाहनों के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग जल्द ही प्रारंभ कर दी जाएगी। इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। वाहनों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा। इस संबंध में नगर परिषद अध्यक्ष से चर्चा की जाएगी।

Created On :   30 Aug 2024 6:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story