सिवनी: जिले में दस्तक अभियान की शुरुआत, घर-घर देंगे दस्तक ताकि बच्चे रहे सुरक्षित

जिले में दस्तक अभियान की शुरुआत, घर-घर देंगे दस्तक ताकि बच्चे रहे सुरक्षित
  • रिपोर्टिंग भी दस्तक अभियान अंतर्गत दस्तक मॉनिटरिंग टूल में की जाएगी।
  • प्रत्येक घर तक स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाएं सुनिश्चित करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।
  • घर-घर जाकर बच्चों में पाई जाने वाली बीमारियों की सक्रियता से पहचान एवं उचित प्रबंधन सुनिश्चित किया जाएगा।

डिजिटल डेस्क,सिवनी। बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जिले में दस्तक अभियान का पहला चरण मंगलवार से शुरु हो गया। जिले के १.३३ लाख बच्चों का पंजीयन किया गया है २७ अगस्त तक स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएंगी।

प्रभारी सीएमएचओ डॉ मनीषा सिरसाम ने बताया कि इस अभियान की अवधारणा शिशु एवं बाल मृत्यु प्रकरणों में कमी लाना और बाल्यकालीन बीमारियों की रोकथाम करना है। प्रत्येक घर तक स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाएं सुनिश्चित करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

ब्लॉक के अनुसार दस्तक अभियान का लक्ष्य बरघाट 232581, छपारा 14478, धनौरा 10011, घंसौर 16789, केवलारी 18617, कुरई 13756, लखनादौन 24495, सिवनी 40894 बच्चों को सेवाए देने का लक्ष्य रखा गया है।

स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त दल एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा 5 वर्ष तक की उम्र के बच्चों वाले परिवारों के घर-घर जाकर बच्चों में पाई जाने वाली बीमारियों की सक्रियता से पहचान एवं उचित प्रबंधन सुनिश्चित किया जाएगा।

ये होगा काम

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ लोकेश चौहान ने बताया कि विटामिन ए अनुपूरण प्रथम चरण का क्रियान्वकयन 9 माह से 5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का विटामिन ए अनुपूरण पृथक से न कर दस्तक अभियान अंतर्गत घर-घर जाकर किया जाएगा।

साथ ही रिपोर्टिंग भी दस्तक अभियान अंतर्गत दस्तक मॉनिटरिंग टूल में की जाएगी। बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान प्रबंधन एवं रेफ रल। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में शैशव एवं बाल्यकालीन निमोनिया की त्वचरित पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल।

5 वर्ष से कम उम्र के गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान,रेफरल एवं प्रबंधन। 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन। वर्ष से कम उम्र के बच्चों में बाल्य कालीन दस्त रोग नियंत्रण हेतु ओआरएस एवं जिंक के उपयोग संबंधी सामुदायिक जागरूकता में बढ़ावा दिया जाएगा।

Created On :   26 Jun 2024 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story