सीएम के आदेश पर तत्काल अमल: चित्रकूट में पार्किंग की वसूली पर मुख्यमंत्री ने लगाई रोक

चित्रकूट में पार्किंग की वसूली पर मुख्यमंत्री ने लगाई रोक
  • एमपी की लाडली बहना की पूरे देश में चर्चा : सांसद
  • 1 करोड़ के ठेके पर थीं 8 पार्किंग
  • सभी स्थानों में नि:शुल्क पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

डिजिटल डेस्क,सतना। प्रदेश स्तरीय लाडली बहना आभार सह उपहार कार्यक्रमों का शुभारंभ करने चित्रकूट पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन सिंह यादव ने गुरुवार को धर्मनगरी में पार्किंग वसूली पर सख्ती के साथ रोक लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने मंच पर ही कलेक्टर अनुराग वर्मा को निर्देशित किया कि वे पार्किंग वसूली के विरुद्ध सख्त कदम उठाएं। उल्लेखनीय है, इससे पहले अपने उद्बोधन में चित्रकूट के विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार ने सीएम का ध्यान इस ओर खींचा।

उन्होंने कहा कि चित्रकूट क्षेत्र के गुप्त गोदावरी और सती अनुसुइया समेत चारों धामों में श्रद्धालुओं से लाखों का पार्किंग शुल्क वसूला जाता है। राशि शासन के कोष में नहीं जाती है। मुख्यमंत्री के निर्देश मिलते ही इस पर तत्काल अमल भी शुरू हो गया, नगर परिषद के सीएमओ विशाल सिंह ने पार्किंग वसूली पर रोक लगाने संबंधी आदेश जारी कर दिया है।

मट्ठर हैं अधिकारी, हो रही है बदनामी

विधायक ने आरोप लगाए कि चित्रकूट के स्थानीय अफसर मट्ठर हैं। इन्हें हटाकर समझदार और सक्रिय अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अवैध वसूली से जहां बाहर से आने वाले पर्यटक एवं श्रद्धालुओं को जहां परेशानी होती है, वहीं चित्रकूट की बदनामी भी होती है।

1 करोड़ के ठेके पर थीं 8 पार्किंग

वाहनों की पार्किंग से नगर परिषद चित्रकूट को लगभग एक करोड़ का सालाना राजस्व मिलता था। यह पार्किंग चित्रकूट के प्रमुख धार्मिक महत्व वाले स्थल सती अनुसुइया, गुप्त गोदावरी, स्फटिक शिला, कामदगिरि प्रथम मुखारविंद, कामदगिरि द्वितीय मुखारबिंद, हनुमान धारा, आरोग्य धाम और भरत घाट में थे।

इन स्थानों में पार्किंग के नाम वाहनों से वसूली की जाती थी। अब इन सभी स्थानों में नि:शुल्क पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मगर कामदगिरी प्रथम मुखारविंद और गुप्त गोदावरी में शू स्टैंड और फूल माला का ठेका है इन्हे बंद नहीं किया गया है।

एमपी की लाडली बहना की पूरे देश में चर्चा : सांसद:

इस मौके पर सांसद गणेश सिंह ने कहा कि प्रदेश की लाडली बहना योजना की पूरे देश में चर्चा है। विपक्ष ने योजना बंद होने की अफवाह उड़ाई थी। उन्होंने कहा कि जिले की 3 लाख 84 हजार 259 बहनों के बैंक खाते में 9 करोड़ 61 लाख की राशि दी गई है।

उन्होंने धर्मक्षेत्र चित्रकूट के बहुमुखी विकास में मुख्यमंत्री डा. यादव के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि विकास प्राधिकरण का गठन और रामबन पथ गमन न्यास की प्रथम बैठक का आयोजन इसी का सुफल हैं।

131.97 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास:

मुख्यमंत्री ने एक दिवसीय चित्रकूट प्रवास के दौरान 131 करोड़ की 36 निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया। इसमें 27 करोड़ 75 लाख के 27 के लोकार्पण एवं 104 करोड़ 21 लाख के 9 शिलान्यास शामिल थे। आभार प्रदर्शन राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने किया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल,विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन,महापौर योगेश ताम्रकार, पूर्व मंत्री रामखेलावन पटेल, प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य लक्ष्मी यादव, कमिश्नर बीएस जामोद, आईजी एमएस सिकरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, एसपी आशुतोष गुप्ता, जिला पंचायत की सीईओ संजना जैन, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े एवं एसडीएम जीतेन्द्र वर्मा भी उपस्थित थे।

Created On :   2 Aug 2024 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story