पन्ना: सिमरिया में दिन-प्रतिदिन गहराता जा रहा जल संकट, भीषण गर्मी में एक-एक डिब्बा पानी के लिए लोग परेशान

सिमरिया में दिन-प्रतिदिन गहराता जा रहा जल संकट, भीषण गर्मी में एक-एक डिब्बा पानी के लिए लोग परेशान
  • सिमरिया में दिन-प्रतिदिन गहराता जा रहा जल संकट
  • भीषण गर्मी में एक-एक डिब्बा पानी के लिए लोग परेशान

डिजिटल डेस्क, सिमरिया नि.प्र.। इस समय पारा दिन-प्रतिदिन बढ रहा है और गर्मी अपने तेवर सख्त करती जा रही है। भीषण गर्मी के चलते लोगों का हाल-बेहाल है वहीं दूसरी ओर पानी का संकट भी गहराता जा रहा है। सिमरिया में स्थिति यह है कि यहां जिधर देखो वहां लोग लंबी-लंबी लाईनों में डिब्बे कतार में रखे अपनी बारी का इंतजार करते देखे जा रहे हैं। जिन इलाकों में टैंकर पहुंच जाता है लोग उसके पीछे-पीछे दौडते हैं और पानी को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है। वहीं इस ओर पंचायत के जिम्मेदारों का रवैया उदासीन है उनके द्वारा इस संबध में न तो कोई व्यवस्था की जा रही है और न ही मैदानी स्तर पर पहुंचकर लोगों की सुध ली जा रही है। लोगों का कहना है कि अगर पानी के लिए व्यवस्था नहीं बनाई गई तो कुछ ही दिनों में स्थिति और भी भयावह हो जायेगी।

यह भी पढ़े -सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अजयगढ में आयोजित हुई समीक्षा बैठक

पेयजल संकट के चलते लोग सुबह से ही उठकर देर रात तक लाईन में लगने को मजबूर हैं जो ऑफिस या दुकान-धंधा पर जाने वाले लोग हैं उन्हें अपना काफी समय पानी भरने में ही लगाना पडता है जिससे लोग खासे परेशान हैं। लोगों का कहना है कि पंचायत को इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर पानी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के साथ इसके स्थायी प्रबंध ढूढने होंगे जिससे जलसंकट की समस्या से निजात पाया जा सकेगा।

इनका कहना है

सिमरिया में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। पानी की बहुत बड़ी समस्या है। मुझे स्वयं जाकर आधा किलोमीटर दूर जाकर पानी लाना पड़ता है।

मनीष खरे, स्थानीय निवासी

यह भी पढ़े -पन्ना जिले की पवई पुलिस ने पकड़ा एक करोड से अधिक मूल्य का गांजा, पांच गिरफ्तार

इस समय नौतपा चल रहे हैं और भीषण गर्मी का दौर जारी है आसमान से आग बरस रही है। सिमरिया में पानी का संकट इतना गहरा गया है कि लोग कडी धूप में पानी भरने के लिए डिब्बे लेकर यही इंतजार करते रहते हैं कि कहीं से कोई टैंकर आ जाये और उन्हें पानी मिल जाये।

दीपक द्विवेदी, स्थानीय निवासी

Created On :   1 Jun 2024 7:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story