उल्टी-दस्त की फैली बीमारी: उल्टी दस्त की चपेट में आई दो महिलाओं की मौत, अजयगढ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत हरनामपुर के देवरीपुरवा गांव का मामला

उल्टी दस्त की चपेट में आई दो महिलाओं की मौत, अजयगढ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत हरनामपुर के देवरीपुरवा गांव का मामला
  • उल्टी दस्त की चपेट में आई दो महिलाओं की मौत
  • अजयगढ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत हरनामपुर के देवरीपुरवा गांव का मामला

डिजिटल डेस्क, टिकुरिहा नि.प्र.। पन्ना जिले के अजयगढ विकासखण्ड अंतर्गत आने वाले ग्राम हरनामपुर के मजरा देवरीपुरवा में उल्टी-दस्त की फैली बीमारी से गांव तथा आसपास के क्षेत्र दहशत व्याप्त है। उल्टी-दस्त की बीमारी की चपेट में आई गांव की दो महिलायें श्रीमती सपना पति संतोष केवट उम्र ३० वर्ष दिनांक २७ अगस्त तथा महिला की दादी सास कस्सी पति जमुना केवट उम्र ८० वर्ष गत दिवस दिनांक २९ अगस्त को मौत हो गई। मृतिका सपना केवट की मौत ग्राम मकरी में एक निजी चिकित्सक के यहां उपचार के दौरान होना बताया जा रहा है वही उसकी दादी सास कस्सी बाई की मौत हालत बिगडने पर जब गांव के लोग चारपाई में लिटाकर इलाज कराने के लिए घर से मुख्य मार्ग भखुरी ले जा रहे थे रास्ते में ही मौत हो गई थी।

गांव में दो महिलाओं के साथ ही चार अन्य लोग भी उल्टी-दस्त की चपेट में आ गए जिनमें से तीन लोगों गीता पति मुनुवा उम्र ५६ वर्ष तथा उसका पुत्र सुरेश उम्र ३५ वर्ष, जिरिया पति वृदावन केवट उम्र ७५ वर्ष सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अजयगढ में उपचार के लिए भर्ती कराये गए है तथा सुरेश का ०४ वर्षीय पुत्र भी उल्टी-दस्त की चपेट में आ गया था जिसका स्थानीय स्तर पर उपचार होने से उसकी हालत ठीक बताई जा रही है। मजरा देवरीपुरवा में उल्टी-दस्त से दो महिलाओं की मौत तथा अन्य कई लोगों के बीमार होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम पिछले तीन दिन से गांव पहुंचकर कैम्प कर रही है। डोर-टू-डोर सर्वे कर बीमार व्यक्तियों का चिन्हांकन कर दवाये दी जा रही हैं तथा हालत गंभीर होने पर उपचार के लिए अस्पताल भेजा रहा है। अजयगढ बीएमओ सुनील अहिरवार ने बताया कि हालात नियंत्रण में है लगातार निगरानी की जा रही है।

यह भी पढ़े -नाले में बही महिला का उत्तर प्रदेश की सीमा में दो दिन बाद मिला शव

हैण्डपम्प का दूषित पानी पीने से फैली बीमारी

हरनामपुर ग्राम पंचायत के मजरा देवरीपुरवा में पीने पानी के लिए गांव स्थित तलैया जिसमें गंदगी समाई हुई है उसी के समीप दो हैण्डपम्प स्थापित है। उन्हीं दो हैण्डपम्प से गांव के दो लोग पीने के लिए पानी का उपयोग करते है बताया जाता है कि तलैया की गंदगी की वजह से हैण्डपम्प का पानी दूषित हो गया है जिसके पीने से लोग उल्टी-दस्त की चपेट में आ गए। पानी की जांच के लिए पीएचई विभाग की टीम पहुंची थी जिसके द्वारा सैम्पल लेकर जांच की गई।

पन्ना विधायक ने देवरीपुरवा पहुंचकर हालात की ली जानकारी

मजरा देवरीपुरवा में उल्टी-दस्त दो महिलाओ की मौत हो जाने और कई के बीमार पड जाने की जानकारी के बाद आज क्षेत्रीय विधायक पूर्व मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह देवरीपुरवा पहुंचे। जहां उन्होंने मृतक महिलाओं के घर पहुंचकर पीडित परिजनों से मुलाकात की तथा मृतक के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए सहयोग भरोसा दिलाया। विधायक श्री सिंह द्वारा गांव में पानी की व्यवस्था जिन दो हैण्डपम्पों से उसका पानी दूषित होने और उससे दुखद घटनायें घटित होने की जानकारी पर तत्काल ही दो नये हैण्डपम्प उत्खनन करवाकर पानी की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए तथा कहा कि कल ०१ सितम्बर २०२४ को ही दोनों हैण्डपम्प लग जायेगें।

यह भी पढ़े -सदस्यता अभियान के लिए अजय पाठक को बनाया गया प्रभारी

इस दौरान गांव के लोगों ने बताया कि ग्राम देवरीपुरवा में पहुंच मार्ग नहीं होने के चलते लोग परेशान है और बीमार व्यक्तियों को मुख्य मार्ग ०५ किलोमीटर दूर भखुरी तक पहुंचाने के लिए उनके पास घर की खाट ही एकमात्र जरिया है और ऐसे में समय पर मरीज अस्पताल तक नहीं पहुंच पाते तथा मार्ग नहीं होने से अन्य दूसरी तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है जिस पर विधायक श्री सिंह ने कहा कि रास्ता बनाने को लेकर सरकारी भूमि नहीं होने की समस्या है यदि लोग अपने पट्टे की भूमि सडक निर्माण के लिए दान करने के लिए तैयार हो जाये तो मेरे द्वारा देवरीपुरवा से बिजासिन माता तक सडक़ बनवा दी जायेगी। इस दौरान तहसीदार अजयगढ सुरेन्द्र अहिरवार, जनपद सीईओ अजयगढ सतीश नागवंशी, बीएमओ सुनील अहिरवार, धरमपुर थाना प्रभारी बलवीर सिंह तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Created On :   1 Sept 2024 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story