लापरवाही के चलते खेल प्रतियोगिताओं से वंचित हो रहे खिलाड़ी: संकुल का क्रीडा अंशदान शेष, प्राईवेट स्कूलों के खिलाडियों को भी गंवाना पडा मौका

संकुल का क्रीडा अंशदान शेष, प्राईवेट स्कूलों के खिलाडियों को भी गंवाना पडा मौका
  • लापरवाही के चलते खेल प्रतियोगिताओं से वंचित हो रहे खिलाड़ी
  • संकुल का क्रीडा अंशदान शेष, प्राईवेट स्कूलों के खिलाडियों को भी गंवाना पडा मौका

डिजिटल डेस्क, पन्ना। शिक्षा के साथ खेल को भी बढावा देते हुए शासन स्तर पर बेहतर खेल व्यवस्थाएं करने का दावा किया जाता है लेकिन शासन के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही ही खिलाडियों के लिए मुश्किलें खडी कर देतें हैं। ताजा मामला जिले के अजयगढ क्षेत्र से जुडा है। यहां स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी खेल कैलेण्डर के अनुसार शालेय खेलों का संपादन नहीं हो पा रहा है। बताया जाता है कि इसी सत्र से शिक्षा विभाग द्वारा खिलाडियों की प्रोफाइल को ऑनलाइन किया गया है। जिसके चलते जिला स्तर पर किसी खिलाडी के चयन होने पर संबंधित संकुल को खिलाडी की प्रोफाइल को फार्वड करना होता है लेकिन वहीं संकुल प्राचार्य खिलाडियों की प्रोफाइल को फारवर्ड कर सकते हैं जिनका संपूर्ण अंशदान जमा हो। इस व्यवस्था के बाद जिले के कई संकुल प्राचार्यों ने अपने अंशदान की राशि जमा कर दी लेकिन अजयगढ सहित कुछ संकुल हैं जहां आज तक अंशदान जमा नहीं हो सका। क्रीडा अंशदान की राशि संकुल के पास उपलब्ध होने के बाद भी लापरवाही के चलते इसे जमा नहीं किया जा रहा है। जिसके चलते खिलाडियों का भविष्य अधर में लटका हुआ है।

यह भी पढ़े -कंधे के सहारे कपड़े की डोली में इलाज के लिए पन्ना से अमदरा लाए जाते हैं सीरियस पेशेंट

बताया जाता है कि स्पोटर्स कलेंडर के अनुसार अभी तक फुटवाल जूनियर, टेबिल टेनिस, जूडो, खो-खो, रस्सी कूंद सहित कई खेल प्रतियोगिताएं संपन्न हो चुकी हैं। इन प्रतियोगिता में जिले के सभी खिलाडियों ने हिस्सा लिया जिसमें अजयगढ क्षेत्र के भी कई खिलाडियों का चयन संभाग स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए हुआ। संकुल प्राचार्य शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अजयगढ द्वारा क्रीडा अंशदान की राशि जमा न करने के चलते क्षेत्र के खिलाडियों की प्रोफाइल फारवर्ड नहीं की गई जिसके चलते कई खिलाडी खेल प्रतियोगिताओं से वंचित हो गए। इन खिलाडियों में शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत खिलाडियों के साथ प्राईवेट स्कूलों के खिलाडियों को भी लापरवाही का खामियाजा उठाना पड रहा है। बावजूद इसके शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं।

यह भी पढ़े -दो बाइक की आमने-सामने भिड़त में मासूम सहित पांच घायल, धरमपुर थाना क्षेत्र के पुराना माखनपुर के पास हुआ हादसा

अजयगढ के कई खिलाडी हुए वंचित

संभागीय क्रीडा प्रतियोगिता के लिए जिले के कई खिलाडियों का चयन किया गया था। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा गुरूकुल एकेडमी अजयगढ को अपने दो खिलाडी अविनाश तिवारी और अनुभव तिवारी को टेबल टेनिस खेल प्रतियोगिता के लिए भेजने हेतु पत्र भेजा गया लेकिन बदहाल व्यवस्था के चलते ये खिलाडी टीकमगढ नहीं जा सके। इसी तरह जूडों में आयान, प्रभात, जय गुप्ता, अविक साहू, आद्या, आकांक्षा, आशीका का भी चयन हुआ था। यह भी संभागीय प्रतियोगिता से वंचित रहे। इसी तरह वूशु प्रतियोगिता के लिए गुरूकुल एकेडमी के रविराज, आयान, उत्कृष्ट विद्यालय अजयगढ के पवन पारस सेन भी संभागीय प्रतियोगिता में नहीं खेल सके। आलम यह है कि आज जिला स्तरीय खो-खो, रस्सीकूद आदि प्रतियोगिता के लिए अजयगढ ब्लाक की टीम ने ही हिस्सा नहीं लिया। इन खिलाडियों का भविष्य जिम्मेदारों की लापरवाही की भेंट चढ रहा है।

यह भी पढ़े -ट्रक के पहिये घायल के पैरों पर चढ़कर निकलें, दुर्घटना के बाद गंभीर रूप से घायल युवक को जिला चिकित्सालय पन्ना में कराया भर्ती

इनका कहना है

हमारे स्कूल के कई खिलाडियों का चयन संभाग स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में हुआ था। यहां तक की जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता की मेजबानी भी हमारी संस्था द्वारा की गई लेकिन हमारे खिलाडी संभागीय प्रतियोगिता में शामिल नहीं हो सके। इसलिए हमने अपने खिलाडियों को आज होने वाली खो-खो की जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भी नहीं भेजा। खिलाडियों के साथ ऐसा नहीं होना चाहिए।

अमित गुप्ता, संचालक गुरूकुल एकेडमी अजयगढ

यह बात सही है कि श्रीमती रागिनी नामदेव प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय अजयगढ द्वारा क्रीडा अंशदान की राशि जमा नहीं करवाई गई है उनका कंप्यूटर ऑपरेटर पोर्टल नहीं खोल पा रहा है जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से पत्र भी लिखवाया गया है और यदि स्कूली बच्चे पार्टिसिपेट नहीं कर पाते हैं तो इसकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी संबंधित की होगी।

राजेश मिश्रा, जिला क्रीडा अधिकारी पन्ना

Created On :   10 Sept 2024 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story