पन्ना: प्राचीन बीहर का अस्तित्व खतरे में, गंदगी से सरावोरप्राचीन बीहर का अस्तित्व खतरे में, गंदगी से सरावोर

प्राचीन बीहर का अस्तित्व खतरे में, गंदगी से सरावोरप्राचीन बीहर का अस्तित्व खतरे में, गंदगी से सरावोर
  • प्राचीन बीहर का अस्तित्व खतरे में, गंदगी से सरावोरप्राचीन बीहर का अस्तित्व खतरे में, गंदगी से सरावोर
  • शाम होते ही हजारों की तादात में पनपते हैं मच्छर, स्थानीय लोगों का जीना दूभर

डिजिटल डेस्क, पन्ना। शहर के वार्ड क्रमांक 12 सिंचाई कॉलोनी में सैकड़ो वर्ष पुरानी प्राचीन बीहर है जो पूरी तरह से गंदगी से पट चुकी है। बड़े-बड़े झाड़-झंकार उसमें उग गए हैं इसकी कई बार साफ -सफाई की गई लेकिन नियमित रूप से इसका देखरेख न होने के कारण अब इसका अस्तित्व खतरे में दिखाई दे रहा है। राजशाही जमाने में बनाई गई यह बीहर आज के समय में लाखों रुपए खर्च करके भी नहीं बनाई जा सकती है। इसमें पानी का पर्याप्त भंडारण है और यदि यदि इसका सही रूप में स्थानीय प्रशासन द्वारा रखरखाव व जीर्णोद्धार कर दिया जाए तो आसपास के इलाके में लोगों के निस्तार के लिए पानी भी दिया जा सकता है लेकिन यह उपेक्षित है इसकी तरफ किसी का कोई ध्यान नहीं जा रहा है। अभी बीते तीन-चार वर्ष पूर्व इस बीहर में अचानक गाय के गिर जाने पर स्थानीय युवक सचिन कुशवाहा द्वारा उसमें कूंदकर उसकी जान बचाने का कार्य किया गया था तब तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष मोहनलाल कुशवाहा के ध्यान में यह बात लाये जाने पर उनके द्वारा चारों तरफ से दीवाल उठवाकर सुरक्षित करने का कार्य नगर पालिका प्रशासन के माध्यम से करवाया था।

यह भी पढ़े -लाडली बहनों को 10वीं किश्त राशि का अंतरण एक मार्च को

स्थानीय लोगों का कहना है की बीहर इतनी गंदी हो चुकी है कि उसमें कई ट्राली कचरा डाला जा चुका है झाड़-झंकार हो गए हैं और जैसे ही शाम होती है तो हजारों की तादात में मच्छरों के झुंड के झुंड लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए अटैक करते हैं। बीहर के बगल में ही देवी जी का मंदिर है और यहां पर शाम के समय आसपास की श्रद्धालु महिलाएं आरती के लिए आती है तो मच्छरों के प्रकोप के कारण उनका वहां बैठना भी मुश्किल है। प्राचीन बीहर में गंदगी होने के कारण कहीं न कहीं स्वास्थ्य के भी हिसाब से लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। स्थानीय लोगों ने नगर पालिका प्रशासन से मांग की है कि यदि इसकी साफ -सफाई करवा दी जाए और उसके पानी को निस्तार हेतु उपयोगी बना दिया जाए तो यह जनहित में होगा।

यह भी पढ़े -जिला आबकारी अधिकारी भगवान सिंह को स्थानांतरण पर दी गई भावभीनी विदाई

इनका कहना है

बीहर में गंदगी संबंधी मामला आपने मेरे संज्ञान में लाया है अभी मैं कार्यक्रम में व्यस्त हूं। कार्यालय में पहुंचकर संबंधित को इसकी साफ -सफाई के निर्देश दूँगा।

शशिकपूर गढ़पाले

मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद पन्ना

Created On :   1 March 2024 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story