औद्योगिक भ्रमण: पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना के विद्यार्थियों ने जे के सीमेंट का किया औद्योगिक भ्रमण

पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना के विद्यार्थियों ने जे के सीमेंट का किया औद्योगिक भ्रमण
  • पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना के विद्यार्थियों ने
  • जे के सीमेंट का किया औद्योगिक भ्रमण

डिजिटल डेस्क, पन्ना। शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना के विद्यार्थियों द्वारा दिनांक 29अगस्त 2024 को एक्सपोजर विजीट अंतर्गत पन्ना जिले के अमानगंज तहसील स्थित जे के सीमेंट प्लांट का भ्रमण कराया गया। यह भ्रमण विद्यार्थियों को उद्योग के व्यावहारिक पहलुओं को जानने तकनीकी कार्य प्रणाली समझने आवश्यक दक्षताओं से परिचित कराने तथा उन्हे पॉलीटेक्निक कोर्स के पश्चात इस ओर आने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था।जेके सीमेंट प्लांट पन्ना जिले के अमानगंज तहसील में स्थित एक वृहत सीमेंट उत्पादन उत्पादन इकाई है। जे के सीमेंट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी भारत के मध्य क्षेत्र में पन्ना जिले मध्य प्रदेश में स्थित है। इस प्लांट को 2 नवंबर 2022 को चालू किया गया और वाणिज्यिक उत्पादन शुरू किया गया। संयंत्र की स्थापित क्षमता 2.64 एमएनटीपी क्लिंकर और 2 एमएनटीपी सीमेंट है।इस भ्रमण के दौरान जे के सीमेंट के कंट्रोल हेड दीपक मिश्रा साथ मे रहे ।

यह भी पढ़े -टाइगर रिजर्व के ग्राम कोटा गुंजापुर में प्रसूता एवं नवजात की मौत, तड़प-तड़पकर तोड़ा दम

श्री मिश्रा द्वारा विद्यार्थियों को उद्योग में कार्य के दौरान उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा नियमों की जानकारी प्रदान की। इसके पश्चात प्लांट के अंदर ले जाकर भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप निर्मित किए जाने वाले सीमेंट को गुणवत्ता पूर्वक बनाने उसे पैक करने से लेकर ट्रांसपोर्ट में भेजने तक की पूरी प्रक्रिया दिखाकर उसे विस्तृत रूप से समझाया गया। इस भ्रमण में शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना के क्रमश: सिविल इंजीन्यरिंग, मेकेनिकल इंजीन्यरिंग तथा कम्प्युटर साइन्स इंजीन्यरिंग के विद्यार्थी सम्मिलित रहे जिन्होने जे के सीमेंट प्लांट अंतर्गत पूरी निर्माण प्रक्रिया को समझा।

यह भी पढ़े -बिना मान्यता के हाई स्कूल कक्षाओं का संचालन, पुरूषोत्तमपुर के द मिशन एजुकेशन स्कूल में व्यापक अनियमितताएं

भ्रमण कार्यक्रम को संस्था के बीआईएस मैंटर उत्कर्ष कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन तथा संस्था प्राचार्य अरविंद कुमार त्रिपाठी के मार्गदर्शन में पूर्ण किया गया । इस कार्य में एन. सी. मिस्त्री तथा संस्था के अतिथि व्याख्याता हरगोविंद कुर्मी, श्रीमति शिवांगी जैन, सुश्री मोनिका गुप्ता का विशेष सहयोग रहा। संस्था प्राचार्य अरविंद त्रिपाठी द्वारा इस भ्रमण को आयोजित कराने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो भोपाल जे के सीमेंट प्रबंधन तथा संस्था के सभी सहयोगियों धन्यवाद दिया तथा जिले के विद्यार्थियों से तकनीकी शिक्षा अर्जित करने तथा देश सेवा के लिए पॉलीटेक्निक कॉलेज में अधिक से अधिक संख्या में प्रवेश लेने का आग्रह किया गया।

यह भी पढ़े -भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहक संवाद कार्यक्रम हुआ आयोजित, ग्राहको ने रखी समस्यायें, समाधान को लेकर मिला आश्वासन

Created On :   31 Aug 2024 9:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story