पन्ना: बगैर अनुमति के तालाब से खोदी जा रही मिट्टी, ग्राम पंचायत के जिम्मेदार बने मूकदर्शक

बगैर अनुमति के तालाब से खोदी जा रही मिट्टी, ग्राम पंचायत के जिम्मेदार बने मूकदर्शक
  • बगैर अनुमति के तालाब से खोदी जा रही मिट्टी
  • ग्राम पंचायत के जिम्मेदार बने मूकदर्शक

डिजिटल डेस्क, पन्ना। ग्राम पंचायत के अंदर बगैर अनुमति के अवैध रूप से खुलेआम मिट्टी का अवैध उत्खनन कर निजी कार्य के लिए उपयोग किया जा रहा है और ग्राम पंचायत के जिम्मेदार सबकुछ जानते हुए भी मूकदर्शक बने हुए हैं। ऐसा ही एक मामला जनपद पंचायत गुनौर अंतर्गत ग्राम पंचायत डिघौरा का आया है। जहां पर स्थित बडा तालाब से वहीं पडोस में बन रहे मकानों की पुराई के लिए खुलेआम जेसीबी लगाकर मिट्टी की खुदाई की जा रही है। ऐसा नहीं है कि इस तरह दिनदहाडे खुदाई की जानकारी न हो उनके ऊपर इस कार्य में संलिप्त होने के भी आरोप लग रहे हैं जबकि शासन के निर्देश हैं कि शासकीय प्रायोजन के लिए ग्राम पंचायत से मिट्टी, मुरूम का उपयोग किया जा सकता है लेकिन निजी उपयोग के लिए अनुमति जरूरी है। सवाल उठता है कि ग्राम पंचायत जिसकी यह सम्पत्ति है उसके द्वारा हो रहे अवैध उत्खनन पर क्यों रोक नहीं लगाई है और उसके विधिवत अनुमति की प्रक्रिया का क्यों पालन नहीं किया गया। बरसात का सीजन आने वाला है।

यह भी पढ़े -तीन जून से होगी पांचवी-आठवीं में अनुतीर्ण हुए विद्यार्थियों की परीक्षा

जब किसी तालाब आदि का गहरीकरण, जीर्णोद्धार किया जाता है इसीलिए उसमें तकनीकी मापदण्डों का ध्यान रखकर प्राक्कलन तैयार किया जाता है जिससे उसमें कोई भी र्दुघटना आदि न हो सके लेकिन यहां पर जो अपनी मनमजी से खुदाई का कार्य किया जा रहा है ऐसी स्थिति में गढ्ढा खोदकर डाल दिए गए हैं और बरसात आदि का पानी भरने के बाद गांव के नौंनिहाल उसकी चपेट में आ सकता है उसका जिम्मेदार कौन होगा क्योंकि इस प्रकार की घटनायेें अक्सर प्रकाश में आती रहतीं हैं लेकिन इसके बावजूद ग्राम पंचायत द्वारा अपने निहित हितों को ध्यान में रखते हुए किसी को भी खुलेआम छूट देना निश्चित तौर पर चिंता का विषय है। ऐसे ही कई मामले जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में चल रहे हैं जहां पर शासकीय तालाबों, नालों आदि से व्यक्तिगत उपयोग के लिए खुली छूट दी जा रही है। जब इस संबध में ग्राम पंचायत के सचिव से दूरभाष पर सम्पर्क स्थापित कर जानकारी लेनी चाही गई तो उनका मोबाइल रिसीव नहीं हुआ। जिला व जनपद पंचायत को चाहिए कि वह इस मामले को स्वत: ही संज्ञान में लेकर कार्यवाही करें।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के कार्यों का किया निरीक्षण, ग्रामवासियों से संवाद कर सुनी समस्याएं

इनका कहना है

थोडी बहुत खुदाई की गई है किसके द्वारा की गई है इसकी जानकारी मुझे नहीं हैं। ग्राम पंचायत के द्वारा कोई अनुमति जारी नहीं हुई है।

रामप्रताप पटेल, सरपंच ग्राम पंचायत डिघौरा जपं गुनौर

यह भी पढ़े -पवई-सलेहा क्षेत्र में हो रहा बेतहाशा अवैध उत्खनन, खनिज निरीक्षक नोटिस के बाद भी नहीं कर रहे कार्यवाही

Created On :   28 May 2024 4:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story