समीक्षा बैठक: टीएल बैठक में हुई लंबित प्रकरणों के निराकरण की , सभी पात्र विद्यार्थियों को मिले छात्रवृत्ति का लाभ: कलेक्टर

टीएल बैठक में हुई लंबित प्रकरणों के निराकरण की , सभी पात्र विद्यार्थियों को मिले छात्रवृत्ति का लाभ: कलेक्टर
  • सभी पात्र विद्यार्थियों को मिले छात्रवृत्ति का लाभ: कलेक्टर
  • टीएल बैठक में हुई लंबित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा
  • राजस्व महाअभियान के कार्य में पटवारी रहें उपस्थित

डिजिटल डेस्क, पन्ना। कलेक्टर सुरेश कुमार ने सोमवार को टीएल बैठक में अधिकारियों के साथ विभिन्न विभागवार लंबित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा कर निर्धारित समयावधि में अनिवार्य रूप से प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर कार्यालय के सभागार में संपन्न हुई बैठक में टीएल व जनसुनवाई सहित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में तत्परतापूर्वक कार्यवाही कर निराकरण के लिए निर्देशित किया गया। इस दौरान गत सप्ताह में एक भी प्रकरण का निराकरण नहीं करने वाले विभाग के अधिकारियों को बैठक में नोटिस भी जारी किया गया। जिला कलेक्टर द्वारा सख्त निर्देश दिए गए कि नियमित रूप से शिकायतों के निराकरण के उद्देश्य से अधिकारी स्वयं मॉनीटरिंग कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस संबंध में अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को भी अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि नोटिस के बावजूद कार्य में लापरवाही बरतने पर वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही भी की जाएगी। इसलिए सभी अधिकारी आमजनों की वाजिब शिकायतों का समय-सीमा में निराकरण करें और शिकायतकर्ता से संवाद कर विश्वास भी जागृत करें।

यह भी पढ़े -रानीगंज मोहल्ले में रात में तीन घरों में हुई चोरी, सोने-चांदी के गहने, नगदी आदि ले उडे चोर, मामला दर्ज

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की अधिक संख्या में लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर नाराजगी जाहिर की और अविलंब शिकायत निराकरण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसी तरह लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के शिकायत निराकरण के संबंध में विषयवार एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारी के क्षेत्र से संबंधित शिकायतों का वर्गीकरण कर निराकरण के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में 500 एवं 1000 दिवस से अधिक समय की लंबित शिकायतों का भी अविलंब निराकरण करें। टीएल बैठक में लोक सेवा गारंटी अधिनियम की नागरिक सेवाओं के भी समय पर लाभ सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आवश्यक कार्यवाही के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

यह भी पढ़े -नगर परिषद उपाध्यक्ष कक्ष का पन्ना विधायक ने किया उद्घाटन, बुजुर्ग भाजपा नेताओं का किया गया सम्मान

सभी पात्र विद्यार्थियों को दिलायें छात्रवृत्ति का लाभ

जिला कलेक्टर ने विभागवार लंबित विषयों की विस्तृत समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को सभी पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के लाभ से लाभांवित करने के लिए कहा। इस संबंध में विद्यार्थियों के दस्तावेजों में कमियों का चिन्हांकन कर दुरूस्त कराने और प्राचार्य व शिक्षकों को भी कार्य में रूचि लेकर जरूरी कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। गत दिवस अति वर्षा के कारण बाढ राहत व बचाव कार्यों की समीक्षा के दौरान सभी संबंधित विभागों द्वारा समन्वय के साथ कार्य कर व रेस्क्यू के माध्यम से सुरक्षित स्थानों पर लोगों को पहुंचाने पर सराहना भी की। आगामी दिनों में भी किसी अप्रिय स्थिति में समन्वय व टीम वर्क के साथ काम करने की अपेक्षा की। कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि प्रत्येक माह की 8, 9 एवं 10 तारीख को शासकीय उचित मूल्य दुकानों से नोडल अधिकारी की उपस्थिति में राशन का वितरण सुनिश्चित कराया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दुकानों पर समय से राशन का परिवहन करना भी सुनिश्चित करें और अव्यवस्थाओं को भी ठीक करने की कार्यवाही की जाए।

यह भी पढ़े -एफएलएन तथा राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के संबध में आयोजित हुई बैठक, जिला पंचायत के सीईओ द्वारा की गई समीक्षा दिए गए निर्देश

राजस्व महाअभियान के कार्य में पटवारी रहें उपस्थित

बैठक में फसल उपार्जन के भुगतान, राजस्व महाअभियान के कार्य में पटवारियों की नियमित रूप से उपस्थिति सुनिश्चित कराने, समग्र-खसरा लिंकिंग व ई-केवायसी कार्य में तेजी लाने, केन-बेतवा लिंक परियोजना एवं निर्माणाधीन रेलवे लाइन के मुआवजा वितरण कार्य की समीक्षा की गई। केन-बेतवा परियोजना में पन्ना एवं गुनौर तहसील अंतर्गत प्रभावित लोगों का आगामी 15 दिवस में मुआवजा वितरण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। विभिन्न विद्यालयों के निरीक्षण के लिए नियुक्ति अधिकारियों को विद्यालयों के निरीक्षण के साथ विद्यालय के विकास के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए। इसके अतिरिक्त जर्जर भवनों की स्थिति से अवगत कराने, छात्रावासों के भवन व शैक्षणिक संस्थाओं के भवनों के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। पौधरोपण महाअभियान की समीक्षा कर वन विभाग के अधिकारी को सभी रोपे गए पौधों की फोटो वायुदूत एप पर अपलोड करने, जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत शुरू कार्यों को निरंतर जारी रखने, खाद-बीज की उपलब्धता व संक्रामक रोगों से बचाव की तैयारी सहित बोवनी की स्थिति, डिजिटल गिरदावरी के लिए सर्वेयर की नियुक्ति संबंधी कार्यवाही, प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के निरीक्षण सहित यहां सर्पदंश से बचाव के इंजेक्शन की उपलब्धता तथा अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों की विभागवार रिक्त स्थिति के बारे में अवगत कराने के लिए कहा। इसी तरह आगामी 12 अगस्त तक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पात्रता पर्ची उपलब्ध कराने, समग्र पोर्टल पर पेंशन हितग्राहियों की ई-केवायसी की जानकारी, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार हाथ से मेला ढोने वाले व्यक्तियों के पुनर्वास के संबंध में वार्डवार सर्वेक्षण व चिन्हांकन कार्य सहित राजस्व महाअभियान के कार्यों की प्रगति के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

Created On :   6 Aug 2024 7:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story