पन्ना: दो साल से भोपाल में अटकी पन्ना के पर्यटन विकास की योजना, किलकिला रिवर फ्रंट, वाटर पार्क व वोटिंग पार्क बनाने की है योजना

दो साल से भोपाल में अटकी पन्ना के पर्यटन विकास की योजना, किलकिला रिवर फ्रंट, वाटर पार्क व वोटिंग पार्क बनाने की है योजना
  • दो साल से भोपाल में अटकी पन्ना के पर्यटन विकास की योजन
  • किलकिला रिवर फ्रंट, वाटर पार्क व वोटिंग पार्क बनाने की है योजना
  • 14 करोड की कार्ययोजना पर यदि होता अमल तो पन्ना में होता पर्यटन विकास

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिले के विकास को हमेशा से ही पर्यटन के साथ जोडकर देखा जाता रहा है। पन्ना में प्राकृतिक सौंदर्य के साथ धार्मिक एवं पुरातत्विक महत्व के पर्यटन के विकास की ढेरों संभावनाएं है। बावजूद इसके अभी तक पन्ना का नाम दुनियां के चुनिंदा पर्यटक स्थलों के रूप में नहीं लिया जा रहा है। इसका प्रमुख कारण पन्ना में पर्यटन विकास के लिए जरूरी मूलभूत सुविधाओं की कमी होना है। पन्ना में आने वाले पर्यटकों के लिए यहां आज भी सुविधाओं का आभाव है। इसी को देखते हुए जिले को पर्यटन क्षेत्र में अग्रणी बनाने और विकसित करने की दिशा में विगत दो वर्ष पूर्व जिला पर्यटन विकास समिति द्वारा एक कार्ययोजना तैयार की गई थी। उक्त कार्य योजना में पन्ना शहर की किलकिला नदी के विकास के साथ यहां किलकिला रिवर फ्रंट बनाने के साथ-साथ पर्यटन हेतु ढेरों कार्य प्रस्तावित किए गए हैं। इन सभी कार्यों के लिए 14 करोड रूपये के खर्च का अनुमान जताते हुए तत्कालीन कलेक्टर संजय मिश्र ने अपर प्रबंधक संचालक मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड भोपाल को कार्ययोजना स्वीकृति हेतु प्रेषित की थी लेकिन विगत दो वर्ष बाद भी इस कार्य योजना पर कोई अमल नहीं हुआ। पन्ना के पर्यटन विकास की कार्ययोजना को पर्यटन विभाग ने ठण्डे बस्ते में डाल दिया। हमेशा से ही पन्ना में पर्यटन विकास की बात होती है लेकिन इसको अमल में लाने के लिए कोई प्रयास नहीं होते। पन्ना में पर्यटन विकास नेताओं के भाषणों और सरकारी फाइलों तक सीमित होकर रह गया।

यह भी पढ़े -हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की पूरक परीक्षा 8 से 20 जून तक, कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व

किलकिला नदीं को पुर्नजीवित करने की थी तैयारी

जिला प्रशासन की प्रस्तावित कार्य योजना में किलकिला नदी को सर्वाधिक महत्व दिया गया है। पन्ना शहर से बहने वाली इस नदी को प्रदूषण से मुक्त कर विकास करने के लिए 14 करोड के पर्यटन विकास योजना में से 6 करोड रूपये किलकिला पर खर्च किए जाने है। किलकिला रिवर फ्रंट के साथ नदी पर बांध, वोटिंग सुविधा, सौदर्यीकरण आदि के कार्य प्रस्तावित है। इसी के साथ ही शहर से लगे जनकपुर में बच्चों के लिए सर्वसुविधा युक्त वाटर फ्लाई पार्क, श्री जगदीश स्वामी मंदिर परिसर में बाउण्ड्री एवं सौंदर्यकरण, पन्ना के मंदिरों में पर्यटन संबंधित सुविधा बोर्ड, स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जोडने हेतु होम स्टे एवं ग्रामीण सांस्कृतिक पर्यटन केन्द्र एवं मंच का निर्माण, जनकपुर में ईको टूरिज्म, साईकिल ट्रेक एवं रॉक क्लायमिंग, कैम्पिंग एडवेंचरिंग की गतिविधियों का संचालन करना प्रस्तावित है।

पर्यटन से जुडेंगी उथली हीरा खदानें

पन्ना की पहचान हमेशा से बहुमूल्य हीरे से होती रही है। पन्ना आने वाले हर व्यक्ति के मन में हीरा देखने व हीरे की खदानें देखने की जिज्ञासा रहती है। यही कारण है कि जिला प्रशासन की पर्यटन विकास कार्ययोजना में उथली हीरा खदान देखने के इच्छुक पर्यटकों के लिए जनकपुर में सुविधा केन्द्र बनाने की योजना है। साथ ही स्थानीय लोगों को गाइड के रूप में खदानों के बारे में पर्यटकों को जानकारी देने के लिए तैयार करना है। इसी के साथ ही शहर में किलकिला नदीं के किनारे बाईपास में सर्वसुविधा युक्त पर्यटन सुविधा केन्द्र जिसमें 5 कक्ष व्हीआईपी फर्नीचर युक्त तथा मीटिंग कक्ष बनाना भी प्रस्तावित किया गया है। इसी क्रम में बेनीसागर तालाब में बोटिंग, पन्ना के शहर में स्थित प्राचीन बावडियों का जीर्णधार भी प्रस्तावित किया गया है।

यह भी पढ़े -घर के अंदर घुसकर अज्ञात ने पेटी का ताला तोडक़र सोने-चाँदी के जेवरात किए पार

जिले भर में पर्यटन विकास के कार्य प्रस्तावित

जिला प्रशासन द्वारा पर्यटन विभाग को भेजी गई कार्ययोजना में पन्ना शहर सहित जिले भर में कई महत्वपूर्ण कार्य प्रस्तावित किए गए हैं। जिनमें बरहोंकुदकपुर में वृहस्पति कुण्ड तक जाने हेतु रैलिंग, सीढियों का जीर्णोधार, मीटिंग हॉल, कुण्ड के उपर रेलिंग, शौंचालय निर्माण आदि शामिल है। इसी क्रम में सिद्धनाथ ंमंदिर क्षेत्र में यात्री प्रतीक्षालय, शौचालय, पेयजल, मंदिर जीर्णोधार व सौंदर्यीकरण झिन्ना में हरसा-बगौंहा झिन्ना ट्रैक को ईको टूरिज्म एवं साईकलिंग हेतु विकसित करना, मोगली कैम्प का विस्तार, झिन्ना में पर्यटकों की सुविधा के लिए आधारभूत व्यवस्थाएं करना आदि शामिल हैं। इसी तरह अकोला में अमझिरिया के तालाब का सौंदर्यीकरण व वोटिंग सुविधायें, अकोला में सुविधा केन्द्र, होम स्टे आदि बनाना व जनवार में स्क्रेटिंग सुविधा के लिए खेल मैदान आदि कार्य इस कार्ययोजना में शामिल हैं। यदि यह सभी कार्य होते हैं तो निश्चित तौर पर पन्ना में पर्यटकों को सुविधाएं मिलेंगी और पन्ना में पर्यटन विकास को रफ्तार मिलेगी।

यह भी पढ़े -प्राचीन बेनीसागर तालाब की दुर्दशा को लेकर पूर्व मंत्री ने जताई चिंता, एक्स में पोस्ट कर प्रशासन का कराया ध्यान आकृष्ट

इनका कहना है

नए सिरे से समग्र रूप में हम लोग नई कार्ययोजना बना रहे हैं जिसमें पुरातात्विक, धार्मिक व पर्यटन आदि सभी को शामिल किया जाएगा।

सुरेश कुमार, कलेक्टर पन्ना

Created On :   3 Jun 2024 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story