स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ: नागरिक गांव और शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें: जिपं अध्यक्ष

नागरिक गांव और शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें: जिपं अध्यक्ष
  • स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ
  • नागरिक गांव और शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें: जिपं अध्यक्ष
  • गांधी जयंती तक निरंतर आयोजित की जाएंगी स्वच्छता गतिविधियां

डिजिटल डेस्क, पन्ना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर 17 सितम्बर को जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ हुआ। अभियान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती ०2 अक्टूबर तक निरंतर विभिन्न स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके माध्यम से स्वच्छता को अपनाने और नागरिकों में स्वच्छता की आदत विकसित करने का प्रयास किया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार मंगलवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का सभी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में शुभारंभ कर विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला मुख्यालय पन्ना के टाउन हॉल में जिला पंचायत अध्यक्ष मीना राजे ने जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर सफाई मित्रों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मान भी किया गया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत हितग्राहियों को पूर्णता प्रमाण पत्र वितरित किए गए। अतिथियों सहित अन्य उपस्थितजनों ने कार्यक्रम स्थल पर ओडिसा के भुवनेश्वर में आयोजित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेन्टर में राज्यपाल मंगूभाई पटेल एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी देखा और सुना।

यह भी पढ़े -प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

जिला पंचायत अध्यक्ष एवं कार्यक्रम की मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम में स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के जननायक एवं देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी का जन्म दिवस यथार्थ में हमेशा जनोपयोगी कार्यों के लिए समर्पित रहता है। उन्होंने दस वर्ष पूर्व देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया था। इसी क्रम में आज स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता की थीम पर निरंतर 15 दिवस तक संचालित होने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है। स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को खुले में शौंच से मुक्ति मिली है। स्वच्छता के आंदोलन का रूप लेने के फलस्वरूप हर घर में शौचालय की सुविधा उपलब्ध हुई है। स्वच्छता से खुशहाली आने के साथ बीमारियों से भी मुक्ति मिली है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जागरूक होने के कारण ग्रामीणजनों के जीवन स्तर में भी सुधार हुआ है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने आगामी ०2 अक्टूबर तक चलने वाली स्वच्छता गतिविधि में नागरिकों से सहभागिता की अपील करते हुए कहा कि गांव और शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। साथ ही इसे अपने जीवन का अभियान बनाते हुए महती भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि नागरिक स्वच्छता संस्कार को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मीना पाण्डेय ने उपस्थितजनों को अनंत चतुर्दशी और विश्वकर्मा जयंती की शुभकानाएं देते हुए कहा कि नागरिक स्वच्छ भारत, स्वच्छ मध्य प्रदेश और स्वच्छ पन्ना बनाने का संकल्प लें।

यह भी पढ़े -पन्ना के बृहस्पति कुण्ड में डूबकर लापता हुआ कानपुर से पहुंचा मेडिकल स्टूडेंट

स्वच्छता अभियान में हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए। इसके साथ ही पर्यावरण को भी स्वच्छ रखना जरूरी है। उन्होंने इन्द्रपुरी कॉलोनी में कबाड से जुगाड पार्क विकसित करने की जानकारी से अवगत कराया और सभी से इस महत्वाकांक्षी अभियान में जुडने की अपील की। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि पूनम यादव ने नगर और गांव को स्वच्छ बनाने तथा पितृ पक्ष में पूर्वजों के नाम पर पौधारोपण करने की अपील करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान निश्चित ही नगर और जिले को स्वच्छ बनाने के लिए मिसाल बनेगा। प्रत्येक नागरिक को इसमें भागीदारी कर अभियान को सफल बनाना है। भाजपा जिलाध्यक्ष बृजेन्द्र मिश्रा ने कहा कि जब हम स्वच्छ रहेंगे तभी स्वस्थ्य भी रहेंगे। इसलिए स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में सर्वसमाज का योगदान जरूरी है। नपा उपाध्यक्ष आशा गुप्ता ने कहा कि नागरिक जागरूक रहकर अभियान में शामिल हों। जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय ने नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी 15 दिवस तक संचालित होने वाली गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। साथ ही जनप्रतिनिधियों और नागरिकों सहित छात्र-छात्राओं से अभियान में सक्रिय भागीदारी का आव्हान किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष संतोष सिंह यादव सहित कलेक्टर सुरेश कुमार, अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी, सीएमओ शशिकपूर गढपाले, पार्षद कल्पना यादव, पुष्पराज सिंह, आशीष खरे भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी संजय सिंह परिहार द्वारा किया गया।

यह भी पढ़े -पन्ना के बृहस्पति कुण्ड में डूबकर लापता हुआ कानपुर से पहुंचा मेडिकल स्टूडेंट

प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ

स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ अवसर पर जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का लोकार्पण भी किया गया। इसका संचालन रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा किया जाएगा। जन औषधि केन्द्र में सस्ती एवं उच्च गुणवत्ता की दवाईयां 50 से 90 प्रतिशत तक कम कीमत पर मिलेंगी। पीएम जन औषधि केन्द्र पर लगभग 2 हजार से अधिक दवाईयों और 300 से अधिक सर्जिकल उपकरणों का रखरखाव किया जाएगा।

बेनीसागर तालाब में किया श्रमदान

स्वच्छता अभियन के शुभारंभ पर श्रमदान कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और स्थानीय नागरिकों ने श्रमदान कर तालाब परिसर की सफाई में योगदान दिया और स्वच्छता का संदेश दिया। गांधी चौक में पौधरोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। स्वच्छता पखवाड़े में 18 सितम्बर को स्वच्छता गतिविधि के तहत साईकिल एवं वाहन रैली निकाली जाएगी। इसी तरह अभियान के अन्य दिवसों पर भी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

Created On :   18 Sept 2024 6:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story