Panna News: रैपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य पहुंची एसडीएम तो भगवान भरोसे चल रहा था अस्पताल, एक भी स्वास्थ्यकर्मी नहीं मिला मौजूद

रैपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य पहुंची एसडीएम तो भगवान भरोसे चल रहा था अस्पताल, एक भी स्वास्थ्यकर्मी नहीं मिला मौजूद
  • रैपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य पहुंची एसडीएम तो भगवान भरोसे चल रहा था अस्पताल
  • एक भी स्वास्थ्यकर्मी नहीं मिला मौजूद
  • एसडीएम के सामने दो घायल कर रहे थे डॉक्टर का इंतजार

Panna News: रविवार की दोपहर शाहनगर एसडीएम श्रुति अग्रवाल रैपुरा तहसीलदार के साथ अचानक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रैपुरा निरीक्षण करने पहुंची थी। एसडीएम ने अस्पताल का प्रत्येक हिस्सा चेक किया पर एक भी स्वास्थ्यकर्मी अस्पताल में मौजूद नहीं मिला। डॉक्टर कक्ष के बाहर दो घायल इलाज के लिए डॉक्टर का इंतजार करते हुए देखे गये। कुछ देर बाद खबर लगने पर डॉ. एम.एल. चौधरी एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी पहुंचे। एसडीम श्रुति अग्रवाल ने डॉक्टर से रविवार को रोस्टर के अनुसार पदस्थ स्टाफ की सूची लिखित में देने के मौखिक आदेश दिए एवं मौके पर पाई गई स्थिति का पंचनामा भी बनाया।

यह भी पढ़े -सिद्ध चक्र महामण्डल विधान एवं विश्व शांति महायज्ञ का होगा आयोजन

कई सालों से रखी एक्सरे मशीन पडी कबाड़ में

एसडीएम ने अस्पताल में कक्षों की जांच कर रही थी तो एक कमरे में कबाड़ भरा था। एसडीम ने एक्स-रे मशीन के बारे में पूछा तो डॉ. एम.एल. चौधरी ने बताया कि कई वर्षो से यह मशीन रखी हुई है परंतु टेक्नीशियन न होने से कभी चालू ही नहीं हुई। अस्पताल में एक भी स्वास्थ्यकर्मी न मिलने पर एसडीम ने डॉक्टर से ड्यूटी रोस्टर रजिस्टर के बारे में पूछा जो वह भी उपलब्ध नहीं था। अस्पताल के हाल में एक पुराना रोस्टर लगा था परंतु उसके ऐसे लोगों के नाम भी थे जो अब यहां कार्यरत नहीं है। इस पर एसडीम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए ड्यूटी रोस्टर बनाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़े -बरगी के पानी से देवेन्द्रनगर तथा गुनौर तहसील को मिले लाभ, विधानसभा की प्रक्कलन समिति में परियोजना को स्वीकृत करने की विधायक ने रखी मांग

पेयजल के लिए लगे वॉटर कूलर के पानी में मिली गंदगी

एसडीएम ने अस्पताल में मरीजों के लिए पेयजल की सुविधा के लिए रखा वाटरकूलर चेक किया तो उसमें एक नल बंद मिला। इसके बाद उन्होंने वाटर कूलर में भरे पानी का जायजा लिया तो उसमें गंदगी मिली एवं वाटर कूलर सुचारू रूप से चालू नहीं मिला। वहीं डॉ. एम.एल. चौधरी ने एसडीम को बताया कि अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों की कमी है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सिर्फ तीन ही नर्सिंग स्टाफ एवं मात्र एक ड्रेसर है जबकि ०६ नर्सिंग स्टाफ एवं दो से तीन ड्रेसर की आवश्यकता है। एक्स-रे मशीन बंद होने के कारण पर डॉक्टर ने बताया कि वर्षो से कोई रेडियोलॉजी टेक्नीशियन की नियुक्ति न होने से वह बंद है। रैपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो डॉक्टर के पद है परंतु वर्तमान ने सिर्फ एक ही डॉक्टर पदस्थ है। पिछले वर्ष संविदा में एक डॉक्टर की नियुक्ति हुई थी जो महीनों से बिना वेतन के छुट्टी पर चल रहे हैं।

यह भी पढ़े -कीरतपुर सरपंच की सराहनीय पहल, ग्राम पंचायत की बेटी के विवाह पर अपनी तरफ से देतीं हैं उपहार

Created On :   28 Oct 2024 12:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story