Panna News: खरीफ की फसल के किसान पंजीयन में भारी फर्जीवाड़ा, तीस हजार क्विंटल से अधिक फर्जी धान पंजीयन का अनुमान

खरीफ की फसल के किसान पंजीयन में भारी फर्जीवाड़ा, तीस हजार क्विंटल से अधिक फर्जी धान पंजीयन का अनुमान
  • खरीफ की फसल के किसान पंजीयन में भारी फर्जीवाड़ा
  • तीस हजार क्विंटल से अधिक फर्जी धान पंजीयन का अनुमान

Panna News: रैपुरा तहसील अंतर्गत खरीफ फसल धान के किसान पंजीयन में भारी फर्जीवाड़ा सामने आया हैं। जिसमें लगभग तीस हजार क्विंटल से अधिक मात्रा के धान पंजीयन को फर्जी तरीके से पंजीकृत किया गया है। किसानों का तो यहां तक कहना है कि यह फर्जीवाडा हर वर्ष बडे पैमाने पर होता है। सहकारी समिति द्वारा संचालित किसान पंजीकरण केंद्रों एवं जिले से जारी अलग-अलग रजिस्ट्रेशन आईडी का उपयोग करते हुए इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया गया है।

यह भी पढ़े -अलग-अलग दो स्थानों पर कार्यवाही कर जप्त की गई विस्फोटक सामग्री पटाखे

किसानों को पता नहीं लगा कि कब उनके खसरा पंजीकृत करा लिये गये

प्राप्त हुई किसान पंजीयन की रसीदों से चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी किसानों की पर्ची में किसान का नाम मुख्य रूप से लिखा गया है परंतु अंदर मूल भू-स्वामी एवं पट्टाधारी के नाम के लिए दिए गए कॉलम में दर्जनों किसानों के नाम दर्ज कर दिए गए हैं। यह फर्जीवाड़ा इतने शातिर तरीके से किया जाता है कि जिन किसानों के नाम अंदर दर्ज किए गए हैं उनको यह भी नहीं पता होता कि उनका नंबर काट कर किसी दूसरे किसान के नाम पर दर्ज कर दिया गया है। ऐसे दर्जनों किसानों की रजिस्ट्रेशन पर्चियां मिली हैं जहां इस तरह का फर्जीवाड़ा किया गया। वहीं कलेक्टर पन्ना द्वारा इस वर्ष फर्जी रजिस्ट्रेशन रोकने के लिए एक समिति बनाए थी एवं नोडल अधिकारी नियुक्त किए थे परंतु यह समिति सिर्फ कागजों तक सीमित रही और इस वर्ष भी फर्जी तरीके से किसान पंजीयन बड़े स्तर पर हुए।

यह भी पढ़े -श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है चौमुखनाथ महादेव मंदिर, भोलेनाथ की दुर्लभ चतुर्भुज प्रतिमा, चौथी सदी का है मंदिर

Created On :   21 Oct 2024 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story