Panna News: जमीन में उकेरकर बनी हनुमतपुर ग्राम विकास योजना, ग्रामीणो ने विकास की आवश्यकताओ को लेकर बताई प्राथमिकता

जमीन में उकेरकर बनी हनुमतपुर ग्राम विकास योजना, ग्रामीणो ने विकास की आवश्यकताओ को लेकर बताई प्राथमिकता
  • जमीन में उकेरकर बनी हनुमतपुर ग्राम विकास योजना
  • ग्रामीणो ने विकास की आवश्यकताओ को लेकर बताई प्राथमिकता

Panna News: गांव के समूचे विकास के लिए तैयार किए जाने वाली ग्राम विकास योजना में ग्रामीणों की सहभागिता जरूरी है। मूलभूत आवश्यकताओ के साथ ही योजनाबद्ध तरीके से विकास की बुनियादी समझ स्थानीय ग्रामवासियों में होती है और सहभागिता से विकास के लिए बेहतर योजना का निर्माण होता है इसी उद्देश्य के साथ समर्थन संस्था द्वारा गांव के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणो के बीच सामंजस्य बैठाकर ग्राम विकास योजना का प्लान तैयार करवाया जा रहा है। वित्तीय वर्ष २०२५-२६ के लिए ग्राम विकास योजना का प्लान २ अक्टूबर से तैयार किया जा रहा है। ग्राम पंचायत हनुमतपुर की ग्राम विकास योजना का खाका ग्राम के जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामवासियों के बीच आपसी चर्चा और संंवाद के साथ खुले मैदान की जमीन में गांव का नक्श तैयार कर आवश्यकताओ को उस नक्शे में रेखांकित करते हुए जमीन में विकास की योजना उकेरी गई।

यह भी पढ़े -अवंतीबाई चौक में बने गढ्ढे दे रहे हादसों को आमंत्रण, पैदल व वाहनों से निकलने वाले राहगीरों को होती है परेशानी

जिसको लेकर ग्रामीणों में उत्साह दिखाई दिया। संस्था समर्थन के समन्वयक ज्ञानेन्द्र तिवारी ने बताया कि ग्राम विकास योजना की मुख्य नौं थीमें हैं और इसमें कोई भी वर्ग न छूटे और सबका साथ, सबका विकास की अवधारणा पर योजना बनें इसकेक लिए सबकी भागीदारी जरूरी है। उन्होंने बताया कि पीआरए अर्थात पार्टीसिपेटरी रूरल एप्रेजिल एक टूल है। जिसके माध्यम से सामुदायिक भागीदारी को सुनिश्चित किया जाता है ताकि गांव के कोई संसाधन, कोई मजरा टोला कोई वर्ग बच्चे, बुजुर्ग, नि:शक्त महिला योजना से वंचित न हो। कार्ययोजना तैयार करने के दौरान पेयजल पाईपलाईन, नाले में बने स्टॉफ डैम, कूप व नलकूप के प्रबंधन पर चर्चा हुई। इस दौरान पीआरए में गांव के रामप्रसाद, रामकिशोर, ज्ञानेन्द्र सिंह, कमलेश, देवी दयाल, भवानी दीन यादव, गुलाव नत्थू आदिवासी एवं युवामंडल के सदस्य शामिल रहे।

यह भी पढ़े -शरद पूर्णिमा कार्यक्रम में सक्रिय हुए जेब कतरे, लोगों के पर्स सहित रूपए हुए चोरी

Created On :   20 Oct 2024 5:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story