पन्ना: भगवान श्री जगन्नाथ स्वामी की कल निकलेगी रथयात्रा, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों के साथ मंदिर पहुंचकर लिया जायजा

भगवान श्री जगन्नाथ स्वामी की कल निकलेगी रथयात्रा, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों के साथ मंदिर पहुंचकर लिया जायजा
  • भगवान श्री जगन्नाथ स्वामी की कल निकलेगी रथयात्रा
  • कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों के साथ मंदिर पहुंचकर लिया जायजा

डिजिटल डेस्क, पन्ना। बुंदेलखण्ड के पन्ना में उडीसा राज्य की तर्ज पर निकाली जाने वाली भगवान श्री जगन्नाथ स्वामी जी की रथयात्रा पूरे राजसी ठाठबाट के साथ ७ जुलाई को निकाली जायेगी। यह रथयात्रा शाम ५ बजे बडा दीवाला से शुरू होगी जो रास्ते में दो जगह पडाव लेने के बाद तीसरे दिन जनकपुर पहुंचेगी जहां पर भगवान का टीका होगा। हर वर्ष होने वाले इस धार्मिक आयोजन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा आसपास के जिलों से भारी संख्या में श्रृद्धालु शामिल होने पहुंचेगे। आज दोपहर १२ बजे जिले के कलेक्टर सुरेश कुमार, पुलिस अधीक्षक सांई कृष्ण थोटा ने अन्य अधिकारियों के साथ मंदिर पहुंचकर जायजा लिया व मंदिर के पुजारी पंडित राकेश गोस्वामी व रथयात्रा समिति से जुडे लोगों के साथ बातचीत की। तीन दिन पहले हांथरस में एक हादसे में एक सैकडा से अधिक लोगों की मौत हो जाने व काफी संख्या में घायल हो जाने की घटना से एलर्ट जिला प्रशासन ने आयोजितन होने वाली रथयात्रा में शामिल होने वाले हजारों की संख्या में श्रृद्धालुओं की सुरक्षा कैसे की जाये। इससे संबधित जरूरी निर्देश पुलिस अधीक्षक श्री थोटा ने पुलिस अधिकारियों को दिए।

यह भी पढ़े -सीएमएचओ ने वीएचएसएनडी के आयोजन का किया निरीक्षण

रथयात्रा में किसी तरह से बजट की कमीं नहीं आयेगी

कलेक्टर सुरेश कुमार ने श्री जगदीश स्वामी बडा दीवाला पहुंचने पर रथयात्रा में सक्रिय रूप से सहभागिता निभाने वाले वैभव देवालिया ने बतलाया कि यह आयोजन धर्माथ शाखा से संबधित है लेकिन अभी तक पिछली रथयात्रा में जो खर्च हुआ था उसका भुगतान न होने के कारण व्यापारी उधार में समान नहीं देते किसी तरह से भगवान की रथयात्रा प्रभावित न हो तो वह इंतजाम कर लिया जाता है। इस बार की रथयात्रा में भी जिला प्रशासन से जो आर्थिक मदद होनी चाहिए वह नहीं मिल पाई है। कलेक्टर ने आश्वासन दिया कि रथयात्रा में किसी भी तरह से बजट की कमीं नहीं आयेगी। कलेक्टर ने मौके पर मौजूद तहसीलदार से इस संबध में जानकारी ली।

यह भी पढ़े -ग्रीन कॉरीडोर के रूप में विकसित होगा बाइपास मार्ग, 18 जुलाई को डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल करेंगे उद्घाटन

धूपकपूरी की झांकी के दर्शन आज

पंद्रह दिन की बीमारी से उठने के बाद भगवान श्री जगन्नाथ स्वामी को अमावस्या को पथ प्रसाद अर्पित होने के बाद परीवा को धूपकपूर की झांकी के दर्शन होंगे जो साल में एक बार श्रृद्धालुओं को दिये जाते हैं। पुजारी पंडित राकेश गोस्वामी ने बतलाया कि ६ जुलाई की रात ८ बजे भगवान की धूपकपूर की झांकी के दर्शन होंगे।

रथयात्रा मार्ग का किया गया अवलोकन

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारियों का काफिला श्री जगदीश स्वामी मंदिर से श्री बल्देव जी मंदिर, बडा बाजार, अजयगढ चौराहा, पुरूषोत्तमपुर होते हुए जनकपुर पहुंचा। आयोजित होने वाले मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, यातायात व्यवस्था, सडक मार्ग को व्यवस्थित पेयजल आदि के इंतजाम के लिए निर्देश दिये गए। इस दौरान एसडीओपी एस.पी. सिंह बघेल, तहसीलदार अखिलेश प्रजापति, टीआई रोहित मिश्रा, यातायात प्रभारी नीलम लक्षकार सहित राजस्व विभाग, धमार्थ शाखा व नगर पालिका परिषद का अमला मौजूद रहा।

यह भी पढ़े -अवैध रूप से राशि मांगने वाले बीट गार्ड को डीएफओ ने किया निलंबित

Created On :   6 July 2024 9:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story