पन्ना: ठेकेदार की जगह लोनिवि की लेवर सड़क किनारे कर रहे सोल्डर कार्य

ठेकेदार की जगह लोनिवि की लेवर सड़क किनारे कर रहे सोल्डर कार्य
  • ठेकेदार की जगह लोनिवि की लेवर सडक किनारे कर रहे सोल्डर कार्य
  • जंगल में हो रहे अवैध उत्खनन पर वन विभाग द्वारा की जा चुकी है कार्यवाही

डिजिटल डेस्क, पन्ना। लोक निर्माण विभाग पन्ना के द्वारा मोहन्द्रा से रैपुरा जाने वाले मार्ग में दानदाई मोड के आगे सिहारन से कढना ग्राम तक साढे बारह किलोमीटर तक ६-७ वर्ष पूर्व सडक का निर्माण कराया गया था। जिसमें अभी ठेकेदार महेश चौरसिया द्वारा डामरीकरण का कार्य कराया गया है लेकिन सडक के दोनों ओर सोल्डर बनाना था वह नहीं कराया गया है और वह कार्य लोक निर्माण विभाग की लेवर के द्वारा किया जा रहा है जो कि नियम विरूद्ध है। जो इस संबध में जानकारी हांसिल हुई है उसके अनुसार ७० हजार रूपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से सडक के दोनों तरफ मुरूम युक्त सोल्डर बनाये जाने का निर्धारण है लेकिन उसकी आधी राशि में विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों से सांठगांठ कर राशि बंदरबांट करने का खेल चल रहा है। आज जब सिहारन से कढना मार्ग में जाकर देखा तो वहां पर जो लेवर काम कर रही थी उससे बातचीत करने पर स्पष्ट रूप से कहा कि हम लोग लोक निर्माण विभाग के समयपाल के कहने पर कार्य कर रहे हैं। इसी तरह मार्ग में लगे माईल स्टोन को नया लगाना है लेकिन ऐसा नहीं किया गया वहीं पुराने पत्थरों में रंग-रोगन करके नया लगाना दर्शाया गया है और उसमें भी राशि का बंदरबांट किया गया है।

यह भी पढ़े -गजना के सिद्धबाबा में चल रही है श्रीमद भागवत कथा, भगवान श्रीकृष्ण का धूमधाम के साथ मनाया गया जन्मोत्सव

एक सप्ताह पूर्व खुलेआम जंगल में जेसीबी से अवैध उत्खनन करके ट्रेक्टर के माध्यम से मुरूम ढोकर सोल्डर बनाने का काम किया जा रहा था जिसकी जानकारी मिलने पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक्टर को जप्त करने की कार्यवाही भी की गई है। लेाक निर्माण विभाग के द्वारा जिलेभर में जो कार्य ठेकेदारों द्वारा कराये जा रहे हैं उसमें कहीं न कहीं लापरवाही व अनियमिततायें की जाना सामने आ रही है। अभी एक माह पहले जब अजयगढ मुख्य मार्ग से गहलोतपुरवा तक ठेकेदार द्वारा जिस सडक का निर्माण कार्य कराया जा रहा था उसमें बेहद ही घटिया किस्म की पुलियों का जहां निर्माण किया था वहीं जिस हिसाब गिट्टी व मिट्टी डाली जानी थी वह नहीं किया गया था। जब इस समाचार पत्र ने ठेकेदार की कारगुजारियों को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया गया तो लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री सुरेश पाण्डेय ने स्वयं निर्माणाधीन सडक मार्ग का पहुंचकर निरीक्षण किया और पाया कि ठेकेदार द्वारा पुलिया घटिया बनाई गई है जिसे तोडने के निर्देश दिए जो तोडकर पुन: बनाई गई। लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को चाहिए कि जमीनी स्तर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सडकों आदि के कार्य चल रहे हैं उनकेा सतत रूप से देखे ताकि ठेकेदार को जो कार्य का ठेका मिला हुआ है उसको सही ढंग से एक निश्चित समय सीमा मेंं पूरा करें साथ ही जो संबधित उपयंत्री हैं वह अपने स्वार्थों के लिए नहीं बल्कि शासन की मंशानुरूप कार्य को पूरा करवाने में अपनी महती भूमिका का निर्वहन करें।

इनका कहना है

मुझे आज ही इसकी जानकारी मिली है कल मैं इस पर निश्चित रूप से कार्यवाही करूंगा।

सुरेश पाण्डेय

यह भी पढ़े -आबकारी उडनदस्ता ने मडला में शराब दुकानों का किया निरीक्षण

कार्यपालन यंत्री लोनिवि पन्ना

टाइमकीपर से जानकारी लेता हूं हमारी लेवर काम नहीं कर सकती यदि ऐसा हो रहा है तो यह गलत है। मैं इस पर कार्यवाही करूंगा आज रविवार है यह जानकारी अभी मुझे नहीं हैं कि ठेकेदार को यह कार्य कितनी लागत में करना है देखकर बता पाउंगा।

संजय खरे

यह भी पढ़े -जे.के. सीमेण्ट कंपनी द्वारा ग्राम कोनी में आयोजित किया गया नि:शुल्क चिकित्सा शिविर

उपयंत्री लोनिवि उपसंभाग पवई

वन भूमि में अवैध उत्खनन की जानकारी प्राप्त हुई थी दक्षिण वनमण्डलाधिकारी पुनीत सोनकर की मौजूदगी में कार्यवाही एक सप्ताह पूर्व की गई है वहां से एक ट्रेक्टर को जप्त किया गया है। दस्तावेज मांगे जाने पर संतोषप्रद नहीं दिखलाये गए। विभाग को एवं संबधित को पत्र जारी कर उत्खनन के अनुमति के दस्तावेज मांगे गए हैं। संतोषप्रद दस्तावेज प्राप्त न होने की स्थिति में अग्रिम कार्यवाही की जावेगी।

नीतेश पटेल

वनपरिक्षेत्राधिकारी पवई दक्षिण वनमण्डल पन्ना

Created On :   18 March 2024 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story