पन्ना: तीन जून से होगी पांचवी-आठवीं में अनुतीर्ण हुए विद्यार्थियों की परीक्षा

तीन जून से होगी पांचवी-आठवीं में अनुतीर्ण हुए विद्यार्थियों की परीक्षा
  • तीन जून से होगी पांचवी-आठवीं में अनुतीर्ण हुए विद्यार्थियों की परीक्षा
  • यह परीक्षा ३ जून २०२४ से होगी

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पांचवी-आठवीं की मुख्य परीक्षा में अनुपस्थित रहे विद्यार्थियों की दोबारा परीक्षा ली जा रही है। यह परीक्षा ३ जून २०२४ से होगी। वहीं दूसरी ओर रिजल्ट से नाखुश विद्यार्थियों को पुर्नमूल्याकंन का जो अवसर दिया गया था उसका रिजल्ट अभी तक विद्यार्थियों को नहीं मिल पाया है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा ५वीं व ८वीं की परीक्षा का २३ अप्रैल को रिजल्ट जारी किया गया था इसके बाद अनुतीर्ण परीक्षार्थियों को पुर्नमूल्याकंन का अवसर भी दिया गया था बताया जा रहा है कि अनुत्तीर्ण लगभग ५०० विद्यार्थियों ने पुर्नमूल्याकंन के लिए आवेदन किए थे जिनकी उत्तर पुस्तिकायें भी डाइट में जांची जा चुकी है लेकिन अभी तक बच्चों को पुर्नमूल्याकंन का रिजल्ट नहीं मिला है जिनसे वह बच्चे जिनके पुर्नमूल्याकंन में परिणाम में बदलाव हुआ है उनके पुन: आयोजित हो रही परीक्षा मेंं सम्मलित होने पर एवं परिणाम को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। विभाग के जारी शेडूल्य के अनुसार २३ मई तक पुर्नमूल्याकंन का रिजल्ट घोषित हो जाना चाहिए था किन्तु रिजल्ट को लेकर अभी तक जानकारी नहीं आई है।

यह भी पढ़े -सलेहा क्षेत्र में झोलाछाप डॉक्टरों का फैला जाल, ग्रामीण उपचार कराने को मजबूर

परीक्षा से पहले यह करना होगा

स्कूल शिक्षा विभाग ने ५वीं व ८वीं की पुन: परीक्षा २३-२४ के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए है। कक्षा ५वीं व ८वीं की पुन: परीक्षा ३ जून से ८ जून के मध्य होगी। राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रोजेक्ट कार्य के अंकों की प्रविष्टी के संबध में कहा है कि ऐसे परीक्षार्थी जो अनुत्तीर्ण हो गए है या अनुपस्थित रहे हैं उन छात्रों के प्रोजेक्ट कार्य का मूल्याकंन १५ मई तक अनिर्वाय रूप से किया जाना था इन कक्षाओ की पुन: परीक्षा जन शिक्षा केन्द्र पर होगी। अवगत हो कि पन्ना जिले में कक्षा ५वीें ने नामांकित कुल २२१७१ विद्याथियों में से परीक्षा के लिए २१७३२ विद्यार्थी दर्ज किए थे जिनमें से परीक्षा में १८९७७ परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं २७५५ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा परिणामों की घोषणा में परीक्षा मेें उपस्थित १८९७७ परीक्षर्थियों में से १७७४६ उत्तीर्ण तथा ३९८६ अनुत्तीर्ण रहे। इसी तरह कक्षा ८वीं में २२००६ विद्यार्थियों ने कक्षा में प्रवेश लिया जिनमें परीक्षा के लिए ३१३५७ परीक्षार्थी नामांकित हुए जिनमें से १८२१० परीक्षा में उपस्थित हुए तथा ३१४८ अनुपस्थित रहे। परीक्षा में उपस्थित १८२१० छात्र-छात्राओं ने १६३५५ परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे तथा ५००३ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

यह भी पढ़े -महाराज सागर तालाब और मुक्तिधाम में उपेक्षा का शिकार, मुक्तिधाम के बोरवेल में नहीं विद्युत सप्लाई, तालाब के पानी में उगी जलकुंभी

इनका कहना है

वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण एवं अनुपस्थित परीक्षार्थियों के लिए ३ जून से पुन: परीक्षा का आयोजन किया जाना है जिसको लेकर तैयारियां की जा रही है संकुल केन्द्रों में परीक्षा आयोजित होगी। ५वीं व ८वीं की वार्षिक परीक्षा में परिणामों से असंतुष्ट जिन छात्रों ने पुर्नमूल्याकंन के लिए आवेदन किया था उनकी उत्तर पुस्तिकायें जाची जा चुकी है परिणाम राज्य शिक्षा केन्द्र को जारी करना है।

अजय गुप्ता, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र पन्ना

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के कार्यों का किया निरीक्षण, ग्रामवासियों से संवाद कर सुनी समस्याएं

Created On :   28 May 2024 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story