पन्ना: कोठी गांव में अवैध रूप से संचालित हो रहीं दर्जनों पत्थर खदानें, सुनियोजित ढंग से चल रहा अवैध उत्खनन का खेल

कोठी गांव में अवैध रूप से संचालित हो रहीं दर्जनों पत्थर खदानें, सुनियोजित ढंग से चल रहा अवैध उत्खनन का खेल
  • कोठी गांव में अवैध रूप से संचालित हो रहीं दर्जनों पत्थर खदानें
  • सुनियोजित ढंग से चल रहा अवैध उत्खनन का खेल
  • खनिज विभाग के अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिले में अब खनन माफिया इतने दबंग हो चलेहैं कि उन्हें किसी की परवाह नहीं। यही कारण है कि अब खुलेआम सडक किनारे ही अवैध पत्थर खदानें सचांलित की जा रहीं है बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारी कार्यवाही करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। मामला पवई विकासखण्ड के कोठी ग्राम पंचायत का है। यहां कोठी गांव से महज 500 मीटर की दूरी पर सडक किनारे ही अवैध खनन किया जा रहा है। यहां बकायदा पत्थर खदान संचालित की जा रही है। रसूखदार लोगों की इन खदानों की कोई वैधानिक अनुमति तक नहीं है। मनमाने ढंग से अवैध खनन हो रहा है। आलम यह है कि दिनभर यहां पत्थरों को निकालकर तराशा जाता है फिर चीप-पटिया बनाकर उन्हें वाहनों में लोड किया जाता है फिर बकायदा इन अवैध पत्थरों का परिवहन होता है। पूरे मामले में कहीं कोई रोक-टोक देखने को नहीं मिलती। मौके पर पहुंची मीडिया टीम ने देखा कि खदानों में खुलेआम काम किया जा रहा है। हर खदान में लोडिंग पैड बनाए गए है पत्थरों को खदान से निकालकर लोडिंग पैड पर वाहन में लोडकर भेजा जाता है। अकेले कोठी गांव के आसपास ही 10 से अधिक अवैध खदान संचालित हो रहीं है।

यह भी पढ़े -अठारह से बीस जून तक जिले भर के स्कूलों में आयोजित होगा प्रवेशोत्सव कार्यक्रम

जबकि यहां एक मात्र वैधानिक स्वीकृत खदान है। अन्य खदानें रसूखदारों की है। ग्रामीणों ने बताया कि इन खदानों में आए दिन ब्लास्ट किए जाते है जिसके पत्थर गांव तक पहुंचते हैं। जिससे कभी भी हादसा भी हो सकता है लेकिन रसूखदारों की दहशत इतनी है कि ग्रामीण इनका विरोध करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बताया जाता है कि इन खदानों के संबंध में कई बार शिकायत भी की गई लेकिन कोई कार्यवाही करने नहीं पहुंचा। यही कारण है कि अब कोठी में अवैध खनन यहां के रहवासियों के लिए भी आम हो गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कोठी में संचालित खदानों में एक मात्र ही वैधानिक है वहां नाम मात्र का काम होता है। पूरा पत्थर अवैध खदानों से निकाला जा रहा है। लोगों की मानें तो अकेले कोठी गांव के आसपास संचालित खदानों से ही प्रतिदिन 50 से अधिक वाहनों को लोड किया जाता है। अधिक पत्थरों का परिवहन कटनी व दमोह जिले में होता है। इस पूरे अवैध कारोबार में जिम्मेदार अधिकारियों की भूमिका सवालों के घेरे में है।

यह भी पढ़े -बंधुआ मजदूरी से इंकार करने पर दबंगों ने मां-बेटी को दौडा-दौडाकर पीटा, थाना में मामला दर्ज, आरोपी दे रहे धमकी

नोटिस के बाद भी नहीं पहुंचे खनिज निरीक्षक

कोठी सहित पवई क्षेत्र के कई इलाकों में अवैध खनन किया जा रहा है। बताया जाता है कि इस क्षेत्र में अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी खनिज निरीक्षक राजकुमार गुप्ता की है लेकिन खनिज निरीक्षक क्षेत्र में निरीक्षण तक को नहीं जाते। बताया जाता है कि पवई-सलेहा क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खनन पर इसकी संदिग्ध भूमिका है। यही कारण है कि जिला खनिज अधिकारी रवि पटेल ने लगातार शिकायतों के बाद राजकुमार गुप्ता को नोटिस जारी किया था। नोटिस के बाद क्षेत्र भी अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने की पहल खनिज निरीक्षक द्वारा नहीं की जा रही है। वैधानिक खदानों के ठेकेदार यदि अवैध उत्खनन शिकायत निरीक्षक से करते है तो इन ठेकेदारों को ही धमकी दी जाती है कि अपने काम से काम रखो अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। बताया तो यहां तक जाता है कि जब से राजकुमार गुप्ता को पवई क्षेत्र का प्रभार मिला है उन्होंने यहां अवैध खनन का कोई प्रकरण नहीं बनाया है।

यह भी पढ़े -इंडियन ऑयल द्वारा सुरक्षा क्लीनिक शिविर का किया गया आयोजन

इनका कहना है

आपके द्वारा यह जो मामला अवैध उत्खनन का संज्ञान में लाया गया है उस लोकेशन को चेक करवाता हूं। आप देख ही रहे हैं इस समय जिले में विभिन्न जगहों पर अवैध उत्खनन पर कार्रवाई चल रही है। निश्चित तौर पर कार्यवाही की जावेगी।

सुरेश कुमार, कलेक्टर पन्ना

यह भी पढ़े -पर्यटक ग्राम मडला में पेयजल संकट, नल जल योजना दिखावे तक सीमित

Created On :   17 Jun 2024 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story