पन्ना: अधिकारियों की हठधार्मिता से नहीं हो पा रहा शासकीय कन्या विद्यालय का सीमांकन, आवेदन लेकर गए शिक्षक को तहसीलदार ने लौटाया

अधिकारियों की हठधार्मिता से नहीं हो पा रहा शासकीय कन्या विद्यालय का सीमांकन, आवेदन लेकर गए शिक्षक को तहसीलदार ने लौटाया
  • नहीं हो पा रहा शासकीय कन्या विद्यालय का सीमांकन
  • आवेदन लेकर गए शिक्षक को तहसीलदार ने लौटाया
  • स्कूल के पास नहीं थे दस्तावेज इसीलिए हुई थी समस्या

डिजिटल डेस्क, रैपुरा। कस्बा स्थित शासकीय कन्या हाई स्कूल की जमीन पर कई वर्षों से कब्जा है जो पिछले वर्ष से विवादित है। कुम्हारगढा की जमीन को लेकर एक पक्ष ने अपना दावा किया था तब सीमांकन के लिए स्कूल प्रबंधन ने आवेदन किया था। मौके पर पहुंची टीम ने कुछ हिस्से का सीमांकन किया और यह कहते हुए मना कर दिया था कि जमीन के एक हिस्से में पानी भरा है हम वहां नहीं जा सकते। इस दौरान कई ग्रामीण मौजूद थे। एसडीएम शाहनगर ने पहुंचकर मामले को शांत कराया था एवं अवैध कब्जा करने वालों पर कार्यवाही की बात कही थी परंतु आज दिनांक तक कार्यवाही नहीं हुई है।

स्कूल के पास नहीं थे दस्तावेज इसीलिए हुई थी समस्या

पिछले वर्ष स्कूल के पास जमीन के दस्तावेज नहीं थे जिससे सीमांकन में समस्या हो रही थी परंतु अब स्कूल ने यह दस्तावेज भी उपलब्ध करा दिस हैं। इसलिए वह जमीन का सीमांकन कराकर नामांतरण स्कूल के नाम कराना चाहते थे। इसीलिए एक आवेदन मंगलवार 18 जून को स्कूल के शिक्षक द्वारा दिया गया। जिन्हें यह कहकर लौटा दिया कि सीमांकन पहले हो चुका है औरा विद्यालय के दस्तावेज पूरे नहीं है। वहीं लोगो का कहना है कि यह कन्या विद्यालय है जिसमे क्षेत्र की बच्चियां शिक्षा ग्रहण करतीं हैं यह जमीन विद्यालय के लिए सुरक्षित होना चाहिए। अगर दस्तावेज पूरे मिल गए है तो प्रशासन को स्वयं सीमांकन का कार्य कराकर जमीन को सुरक्षित करवाया जाना चाहिए।

वहीं मौजूद दस्तावेजों के अनुसार कलेक्टर पन्ना के आदेश पर वर्ष 2011-12 में सरकारी जमीन के आराजी क्रमांक 4289/1 जो की 1.4860 हेक्टेयर है 50 बाई 50 मीटर जमीन स्कूल के नाम आरक्षित की गई थी। वर्तमान स्थिति में स्कूल की चौड़ाई 40 मीटर के लगभग ही बची है। जमीन की लगभग 500 वर्ग मीटर पर अवैध कब्जा है। स्कूल के उन्नयन पर जमीन और खेल मैदान की समस्या होने की सभावना है क्योंकि कुछ समय पूर्व रैपुरा के जनप्रतिनिधियों ने पवई विधायक प्रहलाद लोधी से मिलकर कन्या माध्यमिक विद्यालय को उच्चतर माध्यमिक में उन्नयन का प्रस्ताव रखा था।

इनका कहना है कि हमने आवेदन वापस कर दिया है पहले सीमांकन हो चुका है। हमारे पास इतना स्टाफ नहीं है कि हम बार-बार सीमांकन करवाएंगे। आवेदन में पूरे दस्तावेज नहीं लगाए गए थे।

मणिराज सिंह बागरी, तहसीलदार रैपुरा

शासकीय कन्या हाई स्कूल के प्राचार्य विनोद सिंह ने कहा कि हमने स्कूल के दस्तावेज खोजकर एक शिक्षक को सीमांकन का आवेदन लेकर भेजा था तो तहसीलदार ने दस्तावेजों की कमी बताकर आवेदन लेने से मना कर दिया। यह भी कहा की सीमांकन हो चुका है बार-बार नहीं करेंगे। हम स्कूल की जमीन सुरक्षित कराना चाहते हैं यह हमारा निजी मामला नहीं है।

Created On :   19 Jun 2024 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story