पन्ना: भाजपा जिला उपाध्यक्ष की धर्मपत्नी के खाते से अज्ञात ने निकाले १ लाख ३४ हजार

भाजपा जिला उपाध्यक्ष की धर्मपत्नी के खाते से अज्ञात ने निकाले १ लाख ३४ हजार
  • भाजपा जिला उपाध्यक्ष की धर्मपत्नी के खाते से अज्ञात ने निकाले १ लाख ३४ हजार
  • बंद पुराने मोबाइल नंबर के एलाट होने पर आनलाइन एटीएम और यूपीआई बनाकर की गई धोखाधडी

डिजिटल डेस्क, पन्ना। मोबाइल कंपनियां लंबे समय तक बंद रहने वाले आपके नाम, मोबाइल नंबर को बंद करके किसी दूसरे को उसकी मांग पर एलाट कर देती है और इस स्थिति के बाद आपके द्वारा अपना मोबाइल नंबर जहां कहीं दर्ज करवाया है वहां से मैसज अथवा काल भी उसी नये व्यक्ति तक पहुंचने लगते हैं। मोबाइल नंबर पूरी तरह से बंद हो जाने अथवा बंद किए जाने के बाद यदि आपके द्वारा अपनी वित्तीय लेने संबंधी दस्तावेजों जैसे की बैंक आदि स्थानों में नंबर नहीं बदला जाता तो आप किसी बडी धोखाधडी का शिकार हो सकते है। आपका पुराना नंबर जिस व्यक्ति को एलाट हुआ है वह उसके जरिये यदि वही नंबर आपका अपने खाता नंबर की जानकारी के साथ दर्ज कराया है तो आनलाइन डिजिटल पेमेण्ट एप पर एकाउंट तैयार करके आपके खाते की रकम को भी अपनी मर्जी के हिसाब से निकाल सकता है। इसी तरह से धोखाधडी किए जाने का मामला पन्ना में सामने आया है। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सुशील त्रिपाठी की धर्मपत्नी श्रीमती राजश्री त्रिपाठी के बैंक खाते में राशि कुछ इसी तरह से धोखाधडी करते हुए अज्ञात द्वारा निकाल लिए जाने का मामला सामने आया है।

यह भी पढ़े -निर्देश देने के बाद भी नहीं दी सचिव ने आरटीआई की जानकारी, सचिव के विरूद्ध जपं सीईओ ने कार्यवाही के लिये लिखा पत्र

मामले की रिपोर्ट श्रीमती राजश्री त्रिपाठी के पति सुशील कुमार त्रिपाठी हाल निवासी चटर्जी मार्ग द्वारा दिनांक १६ जुलाई को लिखित आवेदन देकर की गई जिसमें उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी का खाता यूनियन बैंक में है और बैंक में कभी एटीएम के लिए आवेदन नहीं किया है। दिनांक १६ जून को उन्होंने अपनी पत्नी के यूनियन बैंक स्थित बैंक खाते की पासबुक को प्रिंट कराकर चेक किया तो ज्ञात हुआ कि खाते की राशि किसी व्यक्ति द्वारा आहरित कर ली गई है जिस पर बैंक कर्मचारी से पता करने पर बताया गया कि नवम्बर २०२३ में खाते का एटीएम जारी हुआ है जबकि उन्होंने एवं पत्नी को एटीएम जारी होने की कोई जानकारी नहीं है और न ही एटीएम के लिए कोई आवेदन दिया है। एटीएम प्राप्त किए खाते में मोबाइल नंबर जो कि उनका पुराना नंबर था १४ वर्ष पूर्व बंद कर दिया था जिसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा रहा है। पासबुक की इन्ट्री के बाद ज्ञात हुआ कि ७ नवम्बर २०२३ से ८ जून २०२४ तक सात माह के दौरान अलग-अलग दिनांकों को १ लाख ३४ हजार ६३२ रूपए अज्ञात व्यक्ति द्वारा खाते से निकालकर धोखाधडी की वारदात को अंजाम दिया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष द्वारा दर्ज की गई रिपोर्ट पर कोतवाली पन्ना में अज्ञात के विरूद्ध भारतीय न्याय संहिता की धारा ३१८ के तहत मामला दर्ज करके विवेचना में लिया है।

यह भी पढ़े -निर्देश देने के बाद भी नहीं दी सचिव ने आरटीआई की जानकारी, सचिव के विरूद्ध जपं सीईओ ने कार्यवाही के लिये लिखा पत्र

इस तरह से हुई धोखाधडी

इस पूरे मामले को लेकर कोतवाली पुलिस एवं सायबर सेल की जांच में धोखाधडी की जिस प्रकार घटना हुई उसकी जानकारी के अनुसार भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुशील त्रिपाठी द्वारा बीएसएनएल की सिम ली गई थी और यह मोबाईल नंबर काफी समय तक उपयोग करते रहे। श्री त्रिपाठी के बीएसएनएल मोबाइल नंबर को उनकी धर्मपत्नी के यूनियन बैंक में संचालित खाते में दर्ज करा दिया गया। जैसा कि श्री त्रिपाठी ने बताया कि वर्ष २०१४ में उन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बंद करा दिया गया जो काफी साल बाद किसी व्यक्ति को बीएसएनएल कंपनी से एलाट में मिल गया। पुराने इसी नंबर पर श्रीमती त्रिपाठी के खाते से निकालने वाली राशि और जमा होने वाली के मैसज पहुंचते रहे जिसके बाद उस व्यक्ति का दिमाग दौडा और मैसज में खाते के अंतिम चार अंको की जानकारी के साथ खाते के दो अन्य अंकों को भी बार-बार अनुुमान का प्रयोग करते हुए पेटीएम/ फोन पे एकाउंट तैयाकर कर लिया और फिर उसी के जरिये यूपीआई एकाउंट भी बना लिया और इसके बाद वह खाते में पहुंचने वाली राशि पेटीएम/ फोन पे एकाउंट से निकालता रहा।

आरोपी तक पहुंची पुलिस किया गिरफ्तार

भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सुशील त्रिपाठी के आवेदन पर मामला दर्ज करने बाद पन्ना कोतवाली पुलिस द्वारा प्रकरण की तेजी के साथ जांच कार्यवाही शुरू की गई। सायबर सेल टीम द्वारा जानकारी जुटाई गई जिससे संदिग्ध देवेन्द्र कुमार पाटीदार को उसके घर से पकडा गया तथा पुलिस द्वारा पूंछताछ की गई। पुलिस द्वारा कडाई से की पूंछताछ में आरोपी द्वारा एलाट हुए नंबर का उपयोग करके खाते से आनलाइन राशि निकालने की बात स्वीकार की गई। पुलिस द्वारा आरोपी से निकाली गई रकम को भी जप्त किया गया एवं प्रकरण में आरोपी की गिरफ्तारी की गई।

यह भी पढ़े -तीन साल से नहीं हाई स्कूल में बिजली कनेक्शन, भीषण गर्मी में बिना पंखे के पढाई करने को मजबूर बच्चे

इनका कहना है

धोखाधडी के मामले में जांच कार्यवाही करके आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है तथा उसके कब्जे से फरियादी की पत्नी की खाते से निकाली गई रकम भी बरामद कर ली गई है। प्रकरण की विवेचना की जा रही है।

रोहित मिश्रा, नगर निरीक्षक कोतवाली पन्ना

Created On :   20 July 2024 12:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story