आरक्षण के उपवर्गीकरण बंटवारे का विरोध: एससी-एसटी के क्रीमीलेयर संबधी फैसले के विरोध में निकाली गईं रैली

एससी-एसटी के क्रीमीलेयर संबधी फैसले के विरोध में निकाली गईं रैली
  • एससी-एसटी के क्रीमीलेयर संबधी फैसले के विरोध में निकाली गई रैली
  • रैपुरा में भी भीम आर्मी ने निकाली रैली

डिजिटल डेस्क, पन्ना। आरक्षण के उपवर्गीकरण बंटवारे के विरोध में अनुसूचित जाति-जनजाति पिछडा वर्ग युवा संगठन को लेकर अनुसूचित जाति-जनजाति पिछडा वर्ग युवा संगठन के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष जीतेन्द्र सिंह जाटव के नेतृत्व में कलेक्टर पन्ना के द्वारा देश के महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में लेख किया गया है कि ०१ अगस्त २०१४ को भारत के उच्चतम न्यायालय ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में उपबर्गीकरण करने का एक महत्वपूर्ण फैसला दिया है।इस फैसले के अनुसार, राज्यों को सरकारी सेवाओं में भर्ती करते समय अनुसूचित जाति और जनजाति के उपबर्गों के आधार पर आरक्षण का लाभ देने का निर्देश दिये गये हैं। जो कि पूरी तरह से समाज कि एकता को खत्म करने के उदेष्य से दिया गया निर्णय है आरक्षण का उपबर्गीकरण आरक्षण के मूल उद्देश्य को कमजोर कर सकता है और इससे सामाजिक न्याय की प्रक्रिया में असमानता उत्पन्न हो सकती है।

यह भी पढ़े -राष्ट्रीय स्वयंसेवक के कार्यकर्ताओं ने सेवा बस्ती में रक्षा सूत्र बांधकर दिया समरसता का संदेश

संविधान में आरक्षण का प्रावधान सभी अनुसूचित जाति और जनजातियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए किया गया था। भविष्य में आरक्षण के उपबर्गीकरण करने से निम्न सामाजिक विषमताएँ पैदा होगी। युवा संगठन ने ज्ञापन के माध्यम से खुला विरोध किया और महामहिम राष्ट्रपति से ज्ञापन के माध्यम से मांग कि है कि अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए उच्चतम न्यायालय के आदेश पर रोक लगाई जाए। इस दौरान मुख्य रूप देवू गौड, बसंत कोरी, शिवकुमार कबीरपंथी, विमला अहिरवार, संतु चौधरी, विनोद चौधरी, जयराम यादव, अजय डेले, बाला प्रसाद अहिरवार, सत्तू चौधरी, रंजन कोरी, स्वामी दिन चौधरी, जयकरण, कन्है बंसकार, कर्ण अहिरवार, अमर सिंह गौड, अशोक चौधरी, राम प्रसाद वर्मा, अभिषेक चौरसिया, बृजेश अहिरवार, अनिरुद्ध वर्मा काफी संख्या में युवा संगठन के कार्यकर्ता शामिल हुए।

यह भी पढ़े -बाइक गाय से टकराई, दो लोग घायल, रैपुरा के रूपझिर मोड के पास की घटना

रैपुरा में भी भीम आर्मी ने निकाली रैली

रैपुरा कस्बा में भीम आर्मी के कार्यक्र्ताओं द्वारा सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने एससी-एसटी में क्रीमी लेयर बनाने संबंधी फैसले के विरोध में रैली निकाली तथा अपना विरोध दर्ज कराया। उन्होंने कस्बे में मुख्य मार्गों एवं चौराहों से होते हुए अपनी रैली निकालते हुए नारेबाजी की। हाथों में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की छायाप्रति लिए प्रदर्शनकारी समाज को बांटने के आरोप लगा रहे थे। उन्होंने रैपुरा तहसीलदार चंद्रमणि सोनी को तहसील पहुंचकर ज्ञापन सौंपते हुए अपना विरोध दर्ज कराया।

यह भी पढ़े -विद्यार्थियों की स्वयं की लगन व मेहनत का कोई अन्य विकल्प नहीं: विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह

कलेक्ट्रेट तक बसपा ने निकाली रैली

आरक्षण बचाओ संविधान बचाओ की मांग को लेकर आज भारत बंद के समर्थन में स्थानीय नजरबाग ग्राउण्ड से बहुजन समाज पार्टी के सैकडों कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए रैली निकाली जो कलेक्ट्रेट पहुंची और वहां पर महामहिम राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार पन्ना को ज्ञापन सौंपा। रैली के दौरान स्थानीय व्यापारियों से अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद करने का भी आग्रह किया। रैली के आगे एसडीओपी पन्ना ए.पी.एस. बघेल, नगर निरीक्षक रोहित मिश्रा चल रहे थे वहीं रैली के पीछे भारी संख्या में सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहा।

Created On :   22 Aug 2024 5:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story