New Delhi News: सरकार ने दिल्ली में सस्ता टमाटर बेचना शुरू किया, उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

सरकार ने दिल्ली में सस्ता टमाटर बेचना शुरू किया, उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत
  • टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान उपभोक्ताओं को राहत दिलाने में जुट गई सरकार
  • उपभोक्ताओं को बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत – निधि खरे
  • दिल्ली में सस्ता टमाटर बेचना शुरू किया

New Delhi News : सरकार टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान उपभोक्ताओं को राहत दिलाने में जुट गई है। इसके तहत सरकार ने अपनी एजेंसियों के माध्यम से रियायती दर पर दिल्ली में टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले की सचिव निधि खरे ने कृषि भवन के पास राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) द्वारा 65 रूपये प्रति किलो की दर से टमाटर बेचने के लिए मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई।

एनसीसीएफ द्वारा राजधानी में 50 स्थानों पर 65 रूपये प्रति किलो की दर से टमाटर की बिक्री शुरू की गई है। बता दें कि इस समय खुले बाजार में टमाटर लगभग 120 रूपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। इस अवसर पर निधि खरे ने कहा कि इस पहल से उपभोक्ताओं को टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी। केन्द्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के तहत काम करने वाला एनसीसीएफ मंडियों से सीधे टमाटर खरीदकर 65 रूपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर मिनी ट्रकों के जरिए बेचना शुरू कर दिया है।

सरकारी टमाटर आज से सफल आउटलेट्स के जरिए दिल्ली और एनसीआर में बेचे जाएंगे। इस पहल का उद्देश्य आम लोगों को टमाटर की कीमतों में हाल ही में हुई वृद्ध से राहत देना और बिचौलियों को होने वाले अप्रत्याशित लाभ को रोकना है। एक अधिकारी ने बताया कि इस त्योहारी मौसम में कुछ व्यापारी ऊंचे दामों पर टमाटर बेच रहे हैं। लिहाजा रियायती दर पर उपभोक्ताओं को टमाटर उपलब्ध कराने के मकसद से सस्ती दर पर टमाटर बेचने का निर्णय लेना पड़ा।

टमाटर के प्रमुख उत्पादक राज्यों आन्ध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में हुई ज्यादा बारिश और उच्च आर्द्रता के चलते टमाटर के उत्पादन पर असर पड़ा है। बता दें कि एनसीसीएफ देश के प्रमुख शहरों में सरकारी बफर से 35 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज की आपूर्ति भी लगातार कर रहा है।

Created On :   7 Oct 2024 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story