Nagpur News: ट्रेलर की टक्कर से अंडरपास का हाइट बैरियर धराशायी

ट्रेलर की टक्कर से अंडरपास का हाइट बैरियर धराशायी
  • ढह जाने के बाद दुरूस्ती की प्रक्रिया आरंभ

Nagpur News शहर के सीताबर्डी इलाके के मानस चौक पर महामेट्रो के रेलवे अंडर ब्रिज के समीप का लोहे का हाईट बैरियर धराशायी हो गया। महामेट्रो के जनसंपर्क अधिकारी अखिलेश हलवे के मुताबिक शनिवार की सुबह करीब 3 बजे ट्रेलर की टक्कर से लोहे का हाईट बैरियर टूट गया है। इस मामले में जांच की जा रही है। ट्रेलर क्रमांक और अन्य जानकारी नहीं होने से दिक्कत हो रही है। मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक सीताबर्डी पुलिस स्टेशन में लिखित शिकायत की गई है। महामेट्रो के मुताबिक अप्रैल 2023 में रेलवे अंडरब्रिज के साथ लोहे के आर्च को तैयार किया गया था, लेकिन दो सालों का दोष निवारण अवधि अप्रैल 2025 में समाप्त होने के बाद रेल विभाग को हस्तांतरण किया जाएगा।

मानस चौक पर रेलवे अंडरब्रिज के साथ निर्मित शनिवार की सुबह 3 बजे ट्रेलर की टक्कर से हाईट बैरियर टूट गया। परिसर के नागरिकों के मुताबिक पिछले कई दिनों से लोहे का ढंाचा अधर में आ गया था, ऐसे में ट्रेलर की टक्कर से बुरी तरह से टूट गया है। बैरियर के अधर में होने की जानकारी नागरिकों ने मनपा के धंतोली जोन को दी थी, लेकिन धरमपेठ जोन का कार्यक्षेत्र होने के चलते कोई भी कार्यवाही नहीं की गई। वहीं दूसरी ओर महामेट्रो प्रशासन के साथ ही रेल विभाग ने भी लोहे के ढांचे की मजबूती को लेकर निरीक्षण कर उपाययोजना करने की पहल नहीं की है। शनिवार को ढांचे के ढह जाने के बाद दुरूस्ती की प्रक्रिया को आरंभ किया गया है।

मनपा, रेल औरर महामेट्रो के अधिकारी अनभिज्ञ : बेहद भीड़ वाले मानस चौक पर शनिवार की सुबह लोहे का ढंाचा गिरने के मामले को लेकर संबंधित विभागांे के अधिकार अनभिज्ञ रहे है। इस मामले में रेल विभाग के जनसंपर्क अधिकारी यश जनबंधु से संपर्क करने पर पता चला कि ऐसे किसी भी मामले की कोई जानकारी नहीं है। वे पारिवारिक काम के चलते कोल्हापूर में है। वहीं दूसरी ओर मनपा के धरमपेठ जोन के लोककर्म विभाग के उप अभियंता से संपर्क किया। मनपा अधिकारी के मुताबिक ऐसे किसी भी मामले की कोई जानकारी नहीं है। पूरे मामले में महामेट्रो के उपमुख्य जनसंपर्क अधिकारी अखिलेश हलवे से कई मर्तबा संपर्क किया गया, एक बार कॉल रिसिव कर बताया कि गुजरात में कांन्फ्रेस में है। हालांकि देर शाम अखिलेश हलवे ने जल्द ही दुरूस्ती करने की जानकारी दी है।

भावी योजना पर अब प्रश्नचिन्ह : करीब पांच साल पहले लोकनिर्माण विभाग से मल्टीप्लेक्स प्लाजा का प्रस्ताव बनाया गया था। इस प्लाजा का उद्देश्य रेलवे स्टेशन, जयस्तंभ चौक के समीप की यातायात जाम की समस्या को दूर करना था। केन्द्रीय मंत्री नितीन गड़करी की पहल पर करीब 570 करोड़ रुपए की लागत का पूरा प्राेजेक्ट बनाया गया था। रामझूला से एलआईसी चौक और आरबीआई चौक तक फ्लायओवर, रेलवे स्टेशन से मानस चौक तक रास्ते का चौपदरीकरण और मानस चौक के समीप दो अंडरपास को शामिल किया गया था। पुराने लोहापुल को हटाकर दोनो अंडरपास की बदौलत 870 मीटर के भुयारी मार्ग को अमरावती रोड से जोड़ना था, लेकिन कुछ माह पहले हाईकोर्ट की ओर से जनहित याचिका में स्थगन के चलते मामला फिलहाल अटक गया है।


Created On :   26 Oct 2024 11:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story