पर्यावरण की सुरक्षा: पेंच के जंगल से आयेंगे इस बार बप्पा , गोबर से बनाई जा रही मूर्तियां

पेंच के जंगल से आयेंगे इस बार बप्पा , गोबर से बनाई जा रही मूर्तियां
  • बचत गट के माध्यम से किया जा रहा निर्माण
  • ढाई हजार मूर्तियों का अब तक ऑर्डर मिला
  • गांव के लोगों को मिला रोजगार

डिजिटल डेस्क, नागपुर । इस बार पेंच के जंगल से नागपुर शहर में बप्पा की मूर्तियां आने वाली है। इसकी विशेषता यह रहेगी कि, यह मूर्तियां पूरी तरह से गोबर से बनाई गई रहेगी। जिसके कारण यह पूरी तरह पर्यावरण पूरक रहने वाली है। ईस्ट पेंच के आस-पास के गांव की महिलाएं एक बचत गट के माध्यम से इसका निर्माण कर रही है। अब तक ढाई हजार मूर्तियों का इन्हें ऑर्डर मिला है। इस पहल से एक ओर शहर में पर्यावरण पूरक मूर्तियां आएगी, वहीं इससे बनाने वालों को रोजगार भी मिलेगा।

पेंच व्याघ्र प्रकल्प नागपुर जिले का महत्वपूर्ण जंगल है। यहां पर कुल 9 गेट है। जहां प्रति साल बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। पेंच के आस-पास करीब 50 गांव है, जहां रहनेवाले खेती के भरोसे अपना जीवनयापन करते हैं। लेकिन सालभर इन्हें खेती के काम नहीं मिलते हैं। ऐसे में अतिरिक्त मुनाफे के लिए यह जंगल में लकड़ियां तोड़ने, मवेशी को चराने आते हैं। इससे कई बार मानव-वन्यजीव संघर्ष की स्थिति बनती है। वन विभाग द्वारा इन्हें जंगल से दूर रखने व जीवन यापन के लिए विभिन्न काम दिये जाते हैं। जैसे कि, जंगल में मिलनेवाले फल आदि से खाद्य पदार्थ बनाना, शो की वस्तुएं बनाना आदि । इसके अलावा अब पेंच गोमय महिला बचत गट वाघोली द्वारा जिला खनिज कर्म प्रतिष्ठान नागपुर के साथ मिलकर गोबर की मदद से गणेश मूर्तियां बनाने का काम शुरू किया गया है। पिछले साल भी इसके लिए अच्छा प्रतिसाद मिला था। इस बार भी ढाई हजार गणेश मूर्तियों का इन्हें ऑर्डर मिला है। फॉरेस्ट गार्ड शीतल कोहचडे व ईडीसी कॉर्रीनेट पवन परतेती द्वारा इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है।

दाम भी बहुत कम : जहां शहर में एक से डेढ़ फीट की मिट्‌टी की मूर्तियां ढाई हजार से कम नहीं मिलती । वहीं इनके द्वारा बनाई जाने वाली 1 फीट की मूर्तियों को मात्र 5 सौ रुपये में बेचा जा रहा है। जोकि नागपुर में आने के बाद एक हजार के भीतर मिल जाएगी।

फिर बनेंगे दीये : : गणेश उत्सव के बाद उपरोक्त महिलाएं गोबर से ही दीप बनाने में लग जाएंगे। आंगन में जगमगाने के लिए यह दिए आकर्षित करेंगे

Created On :   24 Aug 2024 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story