Nagpur News: एक महीने में रेलवे ने यात्रियों को 15 करोड़ किए वापिस, लगातार लेट हो रही ट्रेनें

एक महीने में रेलवे ने यात्रियों को 15 करोड़ किए वापिस, लगातार लेट हो रही ट्रेनें
  • विकास कार्य से ट्रेनों की रफ्तार धीमी
  • लगातार देरी से ट्रेनें चलने का असर

Nagpur News : भविष्य में रेलवे को विकसित करने कई दिशाओं में विकास कार्य जारी हैं। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण काम थर्ड और फोर्थ लाइन की है, लेकिन इस विकास कार्य के चलते वर्तमान में ट्रेनों की रफ्तार धीमी पड़ गई है। यही कारण है कि यात्री सफर किए बगैर टिकट रद्द कर रेलवे की तिजोरी से अपना धन वापिस ले रहे हैं। केवल सितंबर की बात करें, तो लेट लतीफी के चक्कर में यात्रियों ने मध्य रेलवे नागपुर विभाग अंतर्गत 15 करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत की टिकटें वापिस ले ली है। वही गत 6 महीने की बात करें, तो आंकड़ा करोड़ों में शामिल है। रेलवे स्टेशन एक बड़ा जंक्शन है। यहां से दिल्ली, मुंबई वही हावड़ा की ओर रेलवे लाइन चलती है।

दिनभर में एक सौ से ज्यादा गाड़ियां विभिन्न दिशाओं की ओर भागती रहती है। जिससे इन गाड़ियों पर निर्भर रहनेवाले यात्रियों की संख्या प्रति दिन 20 से 25 हजार हैं। प्रति दिन करोड़ों रुपयों की टिकटें स्टेशन व विभाग से बनती है। कई बार लंबी प्रतिक्षासूची व गाड़ियों की दुर्घटना कारण से इन टिकटों को रद्द भी किया जाता है। ऐसे में रेल प्रशासन को लाखों रुपये वापिस करने पड़ते हैं, लेकिन इन दिनों लाखों नहीं करोड़ों रुपये प्रशासन को यात्रियों को वापिस देने पड़ रहे हैं। जगह-जगह चल रहे विकास कार्य व कुछ हद तक बारिश के चलते ट्रेनें प्रभावित होने से स्टेशनों पर समय पर नहीं पहुंच पा रही है। कुछ ट्रेनें तो एकाकी रद्द भी हो जाती है। ऐसे में यात्रियों को मजबूरन टिकटों को रद्द करना पड़ रहा है। विभाग में 1 लाख 66 हजार से ज्यादा यात्रियों ने टिकटें रद्द की है, जिससे रेल प्रशासन ने 15 करोड़ 15 लाख 78 हजार 4 सौ 51 रुपये यात्रियों के खाते में वापिस लौटाए।

6 महीने में 10 लाख यात्रियों ने की टिकटें रद्द

पिछले 6 महीनों की बात करें, तो मध्य रेलवे मंडल अंतर्गत 10 लाख 75 हजार से ज्यादा यात्रियों ने टिकटें रद्द किए हैं। जिसके कारण रेलवे को 102 करोड़ 32 लाख 11 हजार से ज्यादा रुपये वापिस करने पड़े हैं। इसमें सबसे ज्यादा नागपुर स्टेशन से कुल 79 करोड़ से ज्यादा रुपयों की टिकटें रद्द की गई हैं।


Created On :   2 Oct 2024 11:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story