Nagpur News: पुणे जाने वाले यात्रियों को मिलेगा एसटी बसों का साथ

पुणे जाने वाले यात्रियों को मिलेगा एसटी बसों का साथ
  • डेढ़ हजार किमी से ज्यादा बसों को चलाने की तैयारी
  • निजी बसों के मनमाने किराये से बच सकेंगे यात्री
  • 26 से 31 अक्टूबर यात्री ले सकेंगे लाभ

Nagpur News इस बार दिवाली के लिए एसटी की ओर से सभी ओर अतिरिक्त बसों की सौगात दी है। लेकिनअधिकांश यात्री पुणे की ओर जानेवाले होने से पुणे के लिए एसटी ने भी ज्यादा स्पेशल बसें चलाने का निर्णय लिया है। 26 से 31 अक्टूबर के बीच कुल डेढ़ हजार किमी बसें चलाई जाएगी ताकि यात्री दिवाली के बीच निजी बसों के मनमाने किराये से बच सके और उनकी यात्री सुखद हो।

नागपुर के अधिकतम युवा शिक्षा व नौकरी के लिए पुणे में बस गये हैं । बड़े त्योहार अपने परिवार के साथ मनाने के लिए लोग कुछ समय के लिए अपने-अपने शहर आते हैं। खासकर दिवाली में पुणे से नागपुर आने वाले व दिवाली के बाद नागपुर से पुणे जाने के लिए जमकर युवाओं की भीड़ रहती है। पुणे के लिए सीमित ट्रेनें व बस रहने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसका फायदा कुछ निजी बस चालक उठाते हैं। मनमाना किराया यात्रियों से वसूल किया जाता है। लेकिन इस बार एसटी महामंडल की ओर से ऐसे यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए कमर कस ली है। एसटी की ओर से चारों दिशा में यात्रियों की भीड़ देखकर स्पेशल बसे चलानेवाली है। पुणे के लिए जगह की मारामारी रहने से बाकी दिशा की तुलना ज्यादा ही बसें चलानेवाली है। अधिकृत आंकड़ों के अनुसार 26 से 31 अक्टूबर तक नागपुर से एक हजार 5 सौ 2 किलोमीटर तक बसों को अतिरिक्त तौर पर चलाया जानेवाला है। इसके अलावा नियमित तौर पर चलनेवाली बसों में प्रति दिन 4 बसें शामिल है। इतनी ही बसें दिवाली के बाद भी चलाई जाएगी। जिससे यात्रियों को ट्रेन में जगह नहीं मिलने पर वह एसटी बसों का हाथ पकड़ पुणे तक का सफर कर सकते हैं।

ग्रामीण की बसें होगी बंद : 27 अक्टूबर से स्कूलों को छुटि्टयां लगनेवाली है। जिसके कारण शालेय बच्चों के लिए चलाई जानेवाली बसों को बंद किया गया है। ऐसे में इन बसों को माहुर, राजुरा, चंद्रपुर, अमरावती, बल्लारशाह आदि जगहों की ओर चलाया जाएगा। कुल 55 अतिरिक्त फेरियां चलाई जाएगी। जिससे यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद ज्यादा दिख रही है।

ट्रेनो में भी मिलेगी पुणे के लिए सुविधा :- त्याेहार के कारण बढ़ती यात्रियों की भीड़ को देख रेलवे की ओर से भी यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए पहल कर दी है। नागपुर-पुणे-नागपुर के बीच में चलनेवाली अतिरिक्त ट्रेनों की अवधि बढ़ा दी है। जिसमें ट्रेन नंबर 01201 नागपुर-पुणे विशेष ट्रेन है, यह ट्रेन मूल रूप से 7 नवंबर तक चलनेवाली थी, लेकिन अब 11 नवंबर तक यानी 3 अतिरिक्त फेरियां चलाई जानेवाली है। इसी तरह ट्रेन नंबर 01202 पुणे-नागपुर विशेष ट्रेन यह ट्रेन मूल रूप से 8 नवंबर तक ही चलने वाली थी, लेकिन अब इसे 12 नवंबर तक चलाई जाएगी।

Created On :   26 Oct 2024 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story