Nagpur News: निर्माण श्रमिकों को दिया जा रहा स्वास्थ्य, शिक्षा व आवास का लाभ : फडणवीस

निर्माण श्रमिकों को दिया जा रहा स्वास्थ्य, शिक्षा व आवास का लाभ : फडणवीस
  • उपमुख्यमंत्री के हाथों निर्माण श्रमिकों को पहचान पत्र बांटा
  • बचत समूहों को भोजन गाड़ियों का वितरण
  • महिलाओं में सरकारी योजना को लेकर देखा जा रह ,

Nagpur News उपमुख्यमंत्री और पालक मंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि राज्य सरकार आम आदमी के जीवन में बदलाव लाने के लिए कार्य कर रही है, इसके लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं प्रभावी ढंग से क्रियान्वित की जा रही हैं। निर्माण कार्य श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास आदि का लाभ दिया जा रहा है। श्रमिकों को पहचान पत्र, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा किट तथा बचत समूहों को फूड कार्ट (भोजन गाडियां) वितरित की गईं।

जयताला में एसआरपीएफ मैदान पर आयोजित निर्माणकार्य श्रमिकों के सम्मलेन में उपमुख्यमंत्री श्री. फड़णवीस बोल रहे थे। मंच पर निर्माण कार्य कामगार बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाश उर्फ मुन्ना यादव सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।

उपमुख्यमंत्री श्री. फड़नवीस ने कहा कि जयताला क्षेत्र में 4000 श्रमिकों का पंजीकरण निर्माण कार्य श्रमिक बोर्ड के माध्यम से किया गया है। पंजीकृत श्रमिकों को उनके परिवारों को पहचान पत्र वितरित कर स्वास्थ्य, शिक्षा, घरकुल आदि 12 सेवाएं प्रदान की जाएंगी। सरकार श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में सदैव अग्रणी रही है। इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री श्री फडणवीस ने प्रतिनिधिक रूप में 5 महिला श्रमिकों को पहचान पत्र, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा किट वितरित किए तथा बचत समूहों को प्रतिनिधिक रूप में भोजन गाड़ियां वितरित की गई।

अगले 6 महीने में पट्टे वितरित किए जाएंगे : इस कार्यक्रम में महिला आर्थिक विकास निगम नागपुर की अभिनव योजना के तहत वित्तपोषित प्रतिनिधि स्वयं सहायता समूहों को 'तेजस्विनी अन्नपूर्णा फूड कार्ट' दिए गए। 20 फूड कार्ट के माध्यम से कुल 200 महिलाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में स्वयं सहायता समूहों को भी ऐसी भोजन गाड़ियां वितरित की जाएंगी। इस क्षेत्र में बेघरों को मालिकाना हक देने का काम चल रहा है और अगले 6 महीने में पट्टे वितरित किए जाएंगे।

लाड़ली बहनों को इसी महीने मिलेगा नवंबर का पैैसा : राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री-लाडली बहन योजना के माध्यम से महिलाओं के बैंक खाते में प्रति माह 1500 रुपये की सहायता दी जा रही है। इस योजना की अक्टूबर और नवंबर माह की धनराशि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में अक्टूबर माह में ही दे दी जाएगी और यह प्यारी बहनों के लिए वरदान साबित होने वाली है। 'लेक लाड़की योजना' के माध्यम से लड़की के जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु तक 1 लाख तक की सहायता कई चरणों में प्रदान की जा रही है। लड़कियों को निःशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है।

Created On :   3 Oct 2024 12:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story