Nagpur News: प्लास्टिक गोदाम में आग से लाखों का नुकसान, कई घंटों की मशक्कत के बाद काबू

प्लास्टिक गोदाम में आग से लाखों का नुकसान, कई घंटों की मशक्कत के बाद काबू

Nagpur News : शहर के बिनाकी मंगलवारी में शिव मंदिर के समीप के प्लास्टिक गोदाम में रविवार तड़के 1 बजे आग लग गई। इस आग में प्लास्टिक की बाल्टी, झाडू समेत अन्य सामग्री के जलकर खाक होने से लाखों के नुकसान का अनुमान है। अग्निशमन विभाग को आग पर काबू पाने में करीब 5 घंटों का समय लगा। आग बुझाने के लिए मनपा के सुुगतनगर, गंजीपेठ, लकड़गंज, सक्करदरा, कलमना, वाठोड़ा, त्रिमूर्तिनगर समेत मुख्यालय के कई वाहनों को लगाना पड़ा। गोदाम के बेहद संकरी जगह पर होने से दमकलवाहनों को आग पर काबू पाने में खासी मुसीबत का सामना करना पड़ा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिनाकी मंगलवारी में शिव मंदिर के समीप मेहंदीबाग निवासी रोशन रगलानी का प्लास्टिक गोदाम मौजूद है।

इस गाेदाम में रविवार की तड़के करीब 1 बजे धुएं के साथ आग की लपटों को परिसर के सुरक्षाकर्मी ने देखा। तत्काल मनपा के अग्निशमन विभाग को सूचना दी गई। प्राथमिक तौर पर मनपा मुख्यालय और सुगतनगर के प्रभारी रविन्द्र त्रिवेदी के नेतृत्व में 5 से अधिक कर्मचारियों के साथ दमकल वाहन क्रमांक एमएच-31- डीएस- 4925 और एमएच-31- एफआर- 5280 से आग पर काबू पाने का प्रयास आरंभ किया गया, लेकिन प्लाटसिक सामग्री के भीतर आग की तीव्रता को देखते हुए मनपा के सुुगतनगर, गंजीपेठ, लकड़गंज, सक्करदरा, कलमना, वाठोड़ा, त्रिमूर्तिनगर समेत मुख्यालय के कई वाहनों को लगाना पड़ा। आग पर काबू पाने के दौरान अग्निशमन विभाग को भीतर तक पहुंचने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। करीब 5 घंटों के प्रयास के बाद सुबह 5 बजे आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया। आग में प्लास्टिक वस्तु, इलेक्ट्रीक फिटिंग, डेकोरेशन सामग्री जलने से लाखों के नुकसान का अनुमान है।

नोटिस दिया गया

अग्निशमन विभाग के मुताबिक करीब दो माह पहले शहर में अग्निशमन उपाययोजना को लेकर अनदेखी करने वाली इमारतों का निरीक्षण किया गया है। इसके बाद संबंधित इमारत के संचालकों और मालिकों को नोटिस देने की प्रक्रिया भी की गई है। बिनाकी मंगलवारी के इस गोदाम में भी अग्निशमन उपाययोजना की कमी को लेकर नोटिस भी दिया गया था। जल्द ही गोदाम के निर्माणकार्य और फायर फाइटिंग उपकरणों की कमी को लेकर कार्रवाई भी होनी थी।

Created On :   27 Oct 2024 11:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story