Nagpur News: भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी बनने के लिए मिलेगा पूर्व प्रशिक्षण

भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी बनने के लिए मिलेगा पूर्व प्रशिक्षण
  • राज्य सरकार की तरफ से की गई है यह व्यवस्था
  • प्रशिक्षण का कोई शुल्क नहीं लगेगा
  • प्रशिक्षुओं को मुफ्त प्रशिक्षण, आवास और भोजन की व्यवस्था

Nagpur News भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में अधिकारी बनने के लिए पात्र उम्मीदवारों को एसएसएच परीक्षा की तैैयारी के लिए पूर्व प्रशिक्षण दिया जाएगा। राज्य सरकार ने पात्र उम्मीदवारों के लिए इसकी व्यवस्था की है। प्रशिक्षण निशुल्क रहेगा। एसएसबी पाठ्यक्रम अवधि के दौरान प्रशिक्षुओं को मुफ्त प्रशिक्षण, आवास और भोजन प्रदान किया जाता है।

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से एसएसबी कोर्स नंबर 58 का आयोजन राज्य के युवाओं और युवतियों के लिए 14 से 23 अक्टूबर तक पूर्व प्रशिक्षण केंद्र नाशिक रोड, नाशिक में किया जाता है, ताकि योग्य उम्मीदवारों को अधिकारी पद के लिए तैयार किया जा सके। इच्छुक उम्मीदवारों को 4 अक्टूबर 2024 को जिला सैनिक कल्याण कार्यालय नागपुर में साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। अधिक जानकारी के लिए प्रभारी अधिकारी, पूर्व-छात्र प्रशिक्षण केंद्र, नाशिक रोड, नाशिक की ईमेल आईडी training.petenashik@gmail.com और फोन नंबर 0253-2451032 या व्हाट्सएप नंबर 9156073306 पर कार्यालयीन समय में व्यक्तिगत रूप से या दूरभाष पर संपर्क किया जा सकता है। इस अवसर का लाभ उठाने की अपील जिला सैनिक कल्याण अधिकारी नागपुर द्वारा की गई है।

सेना में और बढ़ेगी राज्य के युवाओं की भागीदारी : सेना में राज्य के युवाओं की भागीदारी तो पहले से हैै, लेकिन राज्य सरकार ने युवाआें को जो निशुल्क प्रशिक्षण का अवसर प्रदान किया है, उससो सेना में राज्य के युवाआें की भागीदार आैर बढ़ सकती है। सेना में मराठा रेजिमेंट महाराष्ट्र की पहचान है। प्रशिक्षण के लिए भेजने के पूर्व इच्छुक उम्मीदवारों का जिला सैनिक कल्याम कार्यालय नागपुर में इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू में पास उम्मीदवारों का चयन प्रशिक्षण के लिए होगा।

शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाएगा : सेना में भरती होने के लिए युवाआेें का शारीरिक व मानसिक रूप से तंदुरुस्त रहना जरूरी होता है। एसएसबी कोर्स के माध्यम से इच्छुक युवक-युवतियों को शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Created On :   28 Sept 2024 9:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story