मार्गदर्शन: रिकॉर्ड और खातों की पुस्तकों को सत्यापित करना बेहद जरूरी, अपडेट रहना भी जरूरी

रिकॉर्ड और खातों की पुस्तकों को सत्यापित करना बेहद जरूरी, अपडेट रहना भी जरूरी
  • कर जागरूकता का 14वां सत्र आयोजित
  • उचित रिकॉर्ड और हिसाब-किताब रखने मार्गदर्शन
  • जीएसटी पोर्टल पर ई-केवाईसी अपडेट करने की सलाह

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वीआईए टैक्सेशन और कॉरपोरेट लॉ फोरम ने वीआईए ऑडिटोरियम, नागपुर में "छोटी-छोटी बातें" टैक्स पर कर जागरूकता सत्र का 14वां सत्र आयोजित किया, जिसमें शहर के प्रसिद्ध और प्रमुख टैक्स प्रोफेशनल्स, आयकर और संबद्ध कानूनों के लिए सीए कैलाश जोगानी और जीएसटी के लिए सीए प्रीतम बत्रा मौजूद थे। प्रेजेंटेशन की शुरुआत करते हुए कैलाश जोगानी ने करदाताओं से उचित रिकॉर्ड और हिसाब-किताब रखने, आयकर रिटर्न में उचित जानकारी दाखिल करने को कहा। उन्होंने वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही के महत्व को समझाते हुए अपनी प्रस्तुति शुरू की। उन्होंने बताया कि रिकॉर्ड और खातों की पुस्तकों को सत्यापित किया जाना चाहिए और किसी भी गलती या त्रुटि को सुधारा जाना चाहिए क्योंकि अब रिटर्न में सुधार या संशोधन की अनुमति नहीं है। आय के संदर्भ को अंतिम रूप देने से पहले फॉर्म 26एएस, एआईएस, टीआईएस और अनुपालन पोर्टल पर उपलब्ध डेटा को सत्यापित किया जाना चाहिए।

आई एंड सीआई ने जांच के लिए शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट : सीए जोगानी ने कहा कि इंटेलिजेंस एंड क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन (आई एंड सीआई) ने नॉन-फाइलर्स के डेटा की जांच, ऑफ मार्केट हाई वैल्यू शेयर लेन-देन, संपत्तियों की खरीद, आईवीएफ आदि जैसे विशेष अस्पतालों से मरीजों की जानकारी, विवाह बैंक्वेट हॉल लेन-देन की जांच करने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। आयकर के अलावा एफआईयू, एसटीआर, ईओडब्ल्यू, सीबीआई, ईडी जैसे कई नियामक प्राधिकरण भी पूछताछ शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार एकल निर्धारिती को कई प्राधिकारियों के समक्ष लेन-देन की समान प्रकृति की व्याख्या करते हुए विभिन्न प्राधिकारियों के समक्ष उपस्थित होने की आवश्यकता हो सकती है। सीए जोगानी ने टीडीएस लेन-देन के संबंध में एक सावधानी नोट जारी किया है क्योंकि विशेष टीडीएस आयुक्त अपनी टीम के साथ टीडीएस मूल्यांकन संभालते हैं और अधिकांश लंबित मुकदमे आयकर के टीडीएस विंग के अंतर्गत हैं। उन्होंने यह भी कहा कि टीडीएस के मूल्यांकन के परिणामस्वरूप प्रति दिन 200 रुपये की विलंब शुल्क के साथ 1.5% प्रति माह का भारी ब्याज लगता है और कटौती के बाद टीडीएस का भुगतान न करने पर कई मामलों में मुकदमा चलाया जाता है।

जीएसटी पोर्टल पर ई-केवाईसी अपडेट करें : सीए प्रीतम बत्रा ने कहा कि करदाताओं को जीएसटी पोर्टल पर ई-केवाईसी अपडेट करने की सलाह दी गई है और ईमेल आईडी और सेल नंबर भी पोर्टल पर अच्छी तरह से अपडेट किया गया है क्योंकि सभी नोटिस और संचार अब ई-मोड में किए जाते हैं। उन्होंने दर्शकों को दैनिक आधार पर नियमित अंतराल पर स्पैम फ़ोल्डर सहित मेल बॉक्स को चेक करते रहने की भी सलाह दी। उन्होंने विभाग से संचार प्रपत्र की जांच के लिए जीएसटी पोर्टल पर लॉग इन करने की भी सलाह दी। सीए बत्रा ने बताया कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए शून्य रेटेड आपूर्ति के लिए एलयूटी जमा करने की सुविधा जीएसटी पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है, इसलिए इस सुविधा का उपयोग करने वाले निर्यातकों को एलयूटी जमा करना चाहिए ताकि अंतिम समय में घबराहट की स्थिति से बचा जा सके। कार्यक्रम में वीआईए के अध्यक्ष विशाल अग्रवाल, सीए नरेश जाखोटिया, सीए सचिन जाजोदिया आदि उपस्थित थे।

Created On :   25 Jan 2024 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story