सरकारी योजना: राज्य में तैयार किए जाएंगे 50 हजार मुख्यमंत्री योजनादूत, 10 हजार रुपए मिलेगा मानधन

राज्य में तैयार किए जाएंगे 50 हजार मुख्यमंत्री योजनादूत, 10 हजार रुपए मिलेगा मानधन
  • अब 17 सितंबर तक कर सकते है आवेदन
  • सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का काम
  • नागपुर विभाग में 2 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने किया रजिस्ट्रेशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने लाडली बहन योजना की सफलता के बाद ‘मुख्यमंत्री योजनादूत’ नाम से एक और मनमोहक योजना लाई है। नागपुर समेत राज्य में 50 हजार ‘मुख्यमंत्री योजनादूत’ तैयार किए जाएंगे। योजनादूत का काम सरकार की योजनाओं की जानकारी सामान्य लोगों को देना होगा। नागपुर विभाग में अभी तक 2 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने इसके लिए पंजीयन कराया है। राज्य सरकार ने इस योजना की मियाद बढ़ाकर 17 सितंबर कर दी है। अब तक 1 लाख 66 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।

जरूरी शिक्षा व दस्तावेज इस उपक्रम में शामिल होने के लिए संबंधितों से www.mahayojanadoot.org वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए हैं। हर ग्राम पंचायत में एक आैर शहरी क्षेत्र में प्रत्येक पांच हजार लोकसंख्या पर एक योजनादूत रहेगा। राज्य में कुल 50 हजार योजनादूतांे की नियुक्ति अगले 6 महीने के लिए होगी। हर महीने 10 हजार रुपए मानधन दिया जाएगा। उम्मीदवार की आयु 18 से 35, स्नातक शिक्षा, राज्य का निवासी (अधिवास) होना चाहिए। उम्मीदवार के पास स्मार्ट माेबाइल, कम्प्यूटर का ज्ञान व बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए। नियुक्ति के समय पासपोर्ट आकार का फोटो, हमीपत्र (ऑनलाइन आवेदन के साथ) देना होगा।

5,369 योजनादूत की नियुक्ति की जाएगी : राज्य में अब तक 1 लाख 66 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।। नागपुर विभाग के छह जिलों में 5 हजार 369 योजनादूतों की नियुक्ति की जाएगी। नागपुर जिले में लगभग एक हजार समेत भंडारा , चंद्रपुर , गड़चिरोली , गोंदिया आैर वर्धा जिला मिलाकर 2 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने योजनादूत बनने के लिए पंजीयन कराया है।

सरकार ने आवेदन करने की मियाद 13 से बढ़ाकर 17 सितंबर कर दी हैं। इसे विधानसभा चुनाव की नैया पार करने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है। योजनादूत पाेर्टल पर जिन उम्मीदवारों ने पंजीयन किया है, इन्हें अप्लाय की बटन दबाकर सबमिट करना जरूरी है। तभी पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण मानी जाएगी।

Created On :   14 Sept 2024 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story