Nagpur News: शहर में 3 स्मार्ट शौचालय आरंभ, दूसरे चरण में जल्द ही और 7 का भी होगा लोकार्पण

शहर में 3 स्मार्ट शौचालय आरंभ, दूसरे चरण में जल्द ही और 7 का भी होगा लोकार्पण
  • आकांक्षी सस्टेनेबल टायलेट से आमदनी भी
  • तृतीयपंथी समुदाय के लिए विशेष व्यवस्था
  • जल्द से जल्द निर्माणकार्य पूरा करने का प्रयास

Nagpur News : महानगरपालिका की ओर से शहर में 2.83 करोड़ रुपए से 36 स्मार्ट टायलेट का निर्माणकार्य हो रहा है। लंबे समय से राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण, नासुप्र समेत अन्य विभागों से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिलने में दिक्कत के चलते देरी हो रही थी, लेकिन प्रजापति नगर चौक, टेलीकॉम नगर उद्यान और कलमना अग्निशमन केन्द्र के समीप के स्मार्ट शौचालय का केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने 2 अक्टूबर को लोकार्पण किया है। दूसरे चरण में शहर में करीब 7 स्थानों पर जल्द से जल्द शौचालयों को आरंभ करने का प्रयास हो रहा है। बढ़ती जनसंख्या के अनुपात में शौचालयों की कमी के चलते खुले और सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी हो रही है। ऐसे में मनपा के डीपीसी सेल की ओर से जल्द से जल्द शौचालयों का काम पूरा कर आरंभ करने का प्रयास हो रहा है। वेंडिग मशीन, सैनिटरी पैड मशीन समेत अन्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इन शौचालयों को निजी संस्थाओं के माध्यम से संचालन किया जाएंगा, ताकि देखभाल के साथ ही स्वच्छता को भी बरकरार रखा जा सके। मनपा की ओर से भीड़ वाले इलाकों में नागरिकों और महिलाओं की सुविधा के लिए सार्वजनिक शौचालयों को तैयार किया जा रहा है। इसके तहत शहर में प्रस्तावित 36 स्मार्ट शौचालय में से 3 को आरंभ कर दिया गया है। दूसरे चरण में 7 शौचालयों को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास हो रहा है। शहर के गांधीबाग जोन में 18 स्थान, धरमपेठ जोन में 14 स्थान, लक्ष्मीनगर जोन में 1 स्थान और लकड़गंज जोन में 2 स्थान, नेहरूनगर में 3 स्थान, हनुमाननगर में 3 स्थान और मंगलवारी जोन में में 3 स्थान, सतरंजीपूरा जोन में 7 और धंतोली जोन में 7 काे प्रस्तावित किया गया है।

आकांक्षी सस्टेनेबल टायलेट से आमदनी भी

स्वच्छ भारत अभियान की 7 करोड़ 99 लाख रुपए की निधि से शहर में 7 स्थानों पर आकांक्षा सस्टेनेबल टायलेट का निर्माण किया जा रहा है। मनपा के डीपीसी विभाग के माध्यम से शौचालयों का निर्माणकार्य किया जा रहा है। इन शौचालयों को निर्माण करने के बाद निजी संस्थाओं को संचालन के लिए सौंपा जाएंगा। शहर के बेहद व्यस्ततम स्थानों पर निर्माणकार्य आरंभ किया गया है, इन स्थानों में फुटाला तालाब, मानकापूर स्टेडियम परिसर, मंगलवारी बाजार, पारडी बाजार, गांधीबाग उद्यान के समीप, सतरंजीपूरा जोन कार्यालय के समीप और धंतोली परिसर का समावेश है।

तृतीयपंथी समुदाय के लिए विशेष व्यवस्था

केन्द्र सरकार की ओर से सार्वजनिक शौचालय में विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इस निर्देश में तृतीयपंथी समुदाय के लिए विशेष व्यवस्था किया जाना है। सुगम्य भारत अभियान के तहत सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों में व्यवस्था को लागू किया गया है। मनपा के निर्माणाधीन और नवनिर्मित शौचालयों में तृतीयपंथी भी आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगें।

जल्द से जल्द निर्माणकार्य पूरा करने का प्रयास

कमलेश चव्हाण, कार्यकारी अभियंता, डीपीसी सेल के मुताबिक मनपा की ओर से शहर में 36 स्मार्ट शौचालयों को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास हो रहा है। करीब 7 स्थानों के स्मार्ट शौचालयों को प्राथमिकता से दो माह के भीतर आरंभ करने का लक्ष्य रखा गया है। शहर में भीड़ और बेहद व्यस्त यातायात वाले स्थानों पर नागरिकों को सुविधा संभव हो सकेगी।


Created On :   6 Oct 2024 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story