Mumbai News: केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार फिर भी अरब सागर में क्यों नहीं बना शिवाजी स्मारक- संभाजी राजे छत्रपति

केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार फिर भी अरब सागर में क्यों नहीं बना शिवाजी स्मारक- संभाजी राजे छत्रपति
  • शिवाजी महाराज के स्मारक की जगह संभाजी राजे ने किया दौरा
  • अरब सागर में क्यों नहीं बना शिवाजी स्मारक

Mumbai News : महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज को लेकर चल रही राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है। मालवण में शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने का विवाद अभी थमा भी नहीं था, अब अरब सागर में बनने वाली छत्रपति शिवाजी महाराज के स्मारक का काम अभी तक शुरू नहीं होने पर पूर्व सांसद संभाजी राजे छत्रपति आक्रामक हो गए हैं। संभाजी राजे ने रविवार को अरब सागर में बनने वाले शिवाजी महाराज के स्मारक के कामकाज का ब्यौरा लेने के लिए दौरा किया, लेकिन उन्हें स्मारक का निर्माण कार्य नजर नहीं आया। इस पर राजे ने केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जब दोनों ही जगह पर भाजपा की सत्ता है तो अब तक स्मारक क्यों नहीं बना? गौरतलब है कि साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्मारक का जल पूजन किया था। केंद्र और राज्य सरकार से सभी अनुमति मिलने के बावजूद अभी तक इस स्मारक का काम शुरू नहीं हो पाया है।

संभाजी राजे रविवार दोपहर एक बोट में सवार होकर अरब सागर में उस जगह की ओर निकले, जहां पर राज्य सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज का स्मारक बनाने का फैसला किया था। संभाजी राजे अपने हाथ में एक दूरबीन भी लेकर गए और वह इस दूरबीन से स्मारक के निर्माण कार्य को देखने की कोशिश करते रहे, लेकिन कोई निर्माण कार्य नहीं होने की वजह से वह कुछ देख नहीं पाए। इसके साथ ही संभाजी राजे को स्मारक बनने वाली जगह तक जाने की अनुमति नहीं मिली थी, इसलिए वह बीच में से ही लौट कर आ गए। गेटवे ऑफ इंडिया पर लौटने के बाद संभाजी राजे ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शिवाजी महाराज को वैसे तो अपना रोल मॉडल मानते हैं लेकिन यह सब शिवाजी महाराज के नाम पर वोट मांगने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में इस स्मारक का जल पूजन किया था तो उस समय मैं भी आया था। लेकिन 8 साल बीत जाने के बाद भी अभी तक स्मारक के निर्माण कार्य की शुरुआत नहीं हो पाई है।

संभाजी राजे ने कहा कि यह महाराष्ट्र की जनता के साथ किया गया धोखा है। मैं व्यक्तिगत रूप से किसी के खिलाफ बयानबाजी नहीं कर रहा हूं। सुशील कुमार शिंदे से लेकर देवेंद्र फडणवीस और अब एकनाथ शिंदे को मेरा सुझाव है कि जो भी हुआ है, वह गलत हुआ है। लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में मैं छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम का इस्तेमाल नहीं करने दूंगा। उन्होंने कहा कि अगर सरकार शिवाजी महाराज का स्मारक नहीं बनाना चाहती है तो वह स्पष्ट रूप से बता दे ताकि राज्य की जनता भ्रम में न रहे।

शिवसेना (उद्धव) सांसद एवं प्रवक्ता संजय राऊत ने शिवाजी राजे के इस दौर को लेकर भाजपा सांसद उदयनराजे भोसले पर निशाना साधते हुए कहा कि भोसले भी शिवाजी महाराज के वंशज हैं। इसलिए उन्हें भी संभाजी राजे के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज के स्मारक को अरब सागर में खोजने के लिए आना चाहिए था। राऊत ने कहा कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्मारक का जल पूजन किया था और कहा था कि पूरी दुनिया में अरब सागर में इतना बड़ा शिव स्मारक बनेगा जो अभी तक कहीं नहीं बना है। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी शायद इस स्मारक के निर्माण कार्य की बात भूल चुके हैं।

Created On :   6 Oct 2024 4:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story