भास्कर इम्पैक्ट: गरीबों को मिलने लगा हक का खाना, आईआरसीटीसी ने मामले में ले लिया है संज्ञान- ठोका भारी जुर्माना

गरीबों को मिलने लगा हक का खाना, आईआरसीटीसी ने मामले में ले लिया है संज्ञान- ठोका भारी जुर्माना
  • मुंबई सेंट्रल टर्मिनस, सीएसएमटी और कुर्ला टर्मिनस के जन आहार यूनिट को ठोका भारी जुर्माना
  • जन आहार कैंटीन, रेलवे टर्मिनस पर बिकने लगा इकोनॉमी मील
  • जनता खाना का देश के कई स्टेशनों पर किया गया विस्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सुजीत गुप्ता। सेकेंड क्लास के सामान्य डिब्बे में सफर करने वाले यात्रियों को किफायती दरों में भोजन मिले इसलिए भारतीय रेलवे ने जुलाई महीने से इकोनॉमी मील देने की घोषणा की थी। इसे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के अंतर्गत आनेवाले जन आहार, रिफ्रेशमेंट रूम सहित मेन लाइन ट्रेनों के प्लेटफार्म पर जहां सेकेंड क्लास का जनरल डिब्बा आता है वहां पर यात्रियों को उपलब्ध कराना था। भास्कर संवाददाता ने इकोनॉमी मील की व्यवस्था की पड़ताल की तो गरीबों का यह खाना मुंबई में रेलवे के किसी भी यूनिट में उपलब्ध नहीं कराया जा रहा था। भास्कर ने इसकी विस्तृत खबर प्रकाशित की तो आईआरसीटीसी ने संज्ञान लिया और सभी रेलवे यूनिट (जन आहार, रिफ्रेशमेंट रूम और प्लेटफॉर्म) पर यात्रियों को इकोनॉमी मील उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। रेलवे की इकाई आईआरसीटीसी ने इकोनॉमी मील उपलब्ध कराने में लापरवाह ठेका कंपनी पर भारी जुर्माना भी लगाया है। इतना ही नहीं आईआरसीटीसी ने इकोनॉमी मील, जनता खाना का भारतीय रेलवे के अन्य स्टेशनों पर भी विस्तार किया है।

बता दें कि "दैनिक भास्कर" संवाददाता ने भास्कर पड़ताल में पाया था कि इकोनॉमी मील, जनता खाना योजना को ठीक तरह से अमल में नहीं लाया जा रहा है। भास्कर पड़ताल में यह पता चला कि पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल टर्मिनस जन आहार यूनिट, मध्य रेलवे के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन जन आहार यूनिट और लोकमान्य तिलक टर्मिनस के जन आहार यूनिट सहित प्लेटफार्म पर इकोनॉमी मील यात्रियों को उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। इस अव्यवस्था से संबधित रिपोर्ट दैनिक भास्कर ने "रेलवे से गायब गरीबों का खाना, इकोनॉमी मील बेचना भूल गई रेलवे’ शीर्षक से 14 नवंबर के अंक में खबर प्रकाशित की थी। खबर प्रकाशित होते ही आईआरसीटीसी ने संज्ञान लिया।


स्टेशनों का मुआयना किया

आईआरसीटीसी वेस्ट जोन के सीएमडी राहुल हिमालियन ने बताया आईआरसीटीसी ने दैनिक भास्कर की खबर का संज्ञान लिया है। हमने मुंबई के सभी जन आहार यूनिट, रिफ्रेशमेंट रूम का मुआयना किया है। मुंबई के चार रेल टर्मिनस मुंबई सेंट्रल टर्मिनस, बांद्रा टर्मिनस, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और लोकमान्य तिलक टर्मिनस के जन आहार यूनिट पर जनता खाना और इकोनॉमी मील उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। ठेका कंपनी को भारी जुर्माना भी लगाया है। साथ ही आईआरसीटीसी वेस्ट जोन के अंतर्गत आने वाले रेलवे स्टेशन और रेल टर्मिनस पर इकोनॉमी मील का विस्तार किया है।

यहां हुआ इकोनॉमी मील का विस्तार

मुंबई सेंट्रल टर्मिनस

कोटा स्टेशन, फूड प्लाजा

भोपाल स्टेशन, रिफ्रेशमेंट रूम

बीना स्टेशन, रिफ्रेशमेंट रूम

रतलाम स्टेशन, जन आहार, रिफ्रेशमेंट रूम

इटारसी स्टेशन, रिफ्रेशमेंट रूम, फूड प्लाजा

उज्जैन स्टेशन, फूड प्लाजा

इंदौर स्टेशन, रिफ्रेशमेंट रूम

राजकोट स्टेशन, रिफ्रेशमेंट रूम

सुरेंद्र नगर स्टेशन, जन आहार

मध्य रेलवे में इकोनॉमी मील का विस्तार

सीएसएमटी प्लेटफार्म नंबर 13,14,16

एल.टी.टी प्लेटफार्म नंबर 1

बांद्रा टर्मिनस प्लेटफार्म नंबर 2,3


मुंबई से बनकर चलने वाली मेल एक्सप्रेस ट्रेनें

1. सीएसएमटी- 37 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेन

2. एल टी टी - 24 मेल /एक्सप्रेस ट्रेन

3. एमएमसीटी - 11 मेल / एक्सप्रेस ट्रेन

4. बीडीटीएस- 18 मेल /एक्सप्रेस ट्रेन


Created On :   15 Nov 2023 4:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story