Mumbai News: महाविकास आघाड़ी में उद्धव गुट को बराबर सीट नहीं देगी कांग्रेस, ज्यादा सीटों पर ठोकेगी दावा

महाविकास आघाड़ी में उद्धव गुट को बराबर सीट नहीं देगी कांग्रेस, ज्यादा सीटों पर ठोकेगी दावा
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में हुआ फैसला
  • महाराष्ट्र का नेतृत्व उद्धव ठाकरे ही करें- संजय राऊत

Mumbai News : सोमदत्त शर्मा। महाराष्ट्र में नवरात्रि के बाद राज्य में कभी भी विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है। इसको लेकर राज्य के सभी दल अपनी-अपनी चुनावी तैयारी में जुटे हुए हैं। दैनिक भास्कर को सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में कोल्हापुर में एक बैठक में फैसला लिया गया है कि जिस तरह से लोकसभा चुनाव में पार्टी ने राज्य में सबसे ज्यादा सीटें जीती थीं, उस लिहाज से महाविकास आघाडी गठबंधन में पार्टी को बड़ी भूमिका में होना चाहिए। बैठक के बाद अब पार्टी ने महाआघाडी में सीट बंटवारे में उद्धव गुट को अपने बराबर सीट नहीं देने का फैसला किया है। जबकि पिछली कुछ बैठकों से शिवसेना (उद्धव) गठबंधन में कांग्रेस के बराबर ही सीटों की मांग पर अड़ी हुई है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को शुक्रवार को कोल्हापुर में शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए पहुंचना था लेकिन विमान में तकनीकी खराबी के चलते वह दिल्ली से कोल्हापुर के लिए उड़ान नहीं भर सके थे। उसी रात प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले के अलावा पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेताओं की कोल्हापुर के होटल में बैठक बुलाई, जिसमें आगामी विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर रणनीति बनाई। इस बैठक में शामिल प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने 'दैनिक भास्कर' को बताया कि पार्टी के सभी नेता इस पक्ष में दिखाई दिए कि महाआघाडी में कांग्रेस को हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में मिली बड़ी सफलता के बाद गठबंधन में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव खड़ा होना चाहिए। इसके बाद पार्टी के नेताओं ने फैसला किया कि आघाडी की सीट बंटवारे की बैठक में अब कांग्रेस उद्धव गुट को अपने बराबर सीटें नहीं देगी एवं गठबंधन में सबसे ज्यादा सीटों पर दावा ठोकेगी।

खबर है कि पिछले सप्ताह महाविकास आघाडी के तीनों दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर लगातार तीन दिनों तक बैठकों का दौर चल चला था। जिसमें विदर्भ, मराठवाड़ा और मुंबई की कुछ सीटों पर कांग्रेस और शिवसेना (उद्धव) के नेताओं में तनातनी देखने को मिली थी। दरअसल लोकसभा चुनाव में खराब स्ट्राइक रेट के बावजूद उद्धव गुट विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बराबर सीटों की मांग कर रहा है, लेकिन कांग्रेस के नेता उद्धव गुट की मांग मांगने के लिए कतई तैयार नहीं हैं। हालांकि राकांपा (शरद) नेता जितेंद्र आव्हाड ने कहा है कि आघाडी में सीटों के बंटवारे को लेकर ज्यादातर सीटों पर सहमति बन गई है, लेकिन कुछ सीटों पर अभी भी बातचीत चल रही है। आव्हाड ने एक बार फिर कहा है कि नवरात्रि के बाद दशहरा के शुभ मुहूर्त पर महाविकास आघाडी के तीनों दलों में सीटों के बंटवारे का ऐलान हो जाएगा।

महाराष्ट्र का नेतृत्व उद्धव ठाकरे ही करें- संजय राऊत

उधर शिवसेना (उद्धव) सांसद एवं प्रवक्ता संजय राऊत ने अपना पुराना राग अलापते हुए एक बार फिर से मांग की है कि शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे महाविकास आघाडी के एक बड़े नेता हैं। इसलिए उन्हें महाराष्ट्र का नेतृत्व करना चाहिए। राऊत ने कहा कि उद्धव ठाकरे के ढाई साल के मुख्यमंत्री के कार्यकाल में राज्य में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला था। यही कारण है कि हम चाहते हैं कि ठाकरे महाराष्ट्र का आगे भी नेतृत्व करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारा संघर्ष जारी रहेगा। हालांकि कांग्रेस और राकांपा (शरद) उद्धव गुट की इस मांग को ठुकरा चुके हैं।

Created On :   6 Oct 2024 4:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story