कभी भी हो सकती है अनहोनी: बेसमेंट में पार्किंग की जगह पर संचालित हो रहीं दुकानें व ऑफिस

बेसमेंट में पार्किंग की जगह पर संचालित हो रहीं दुकानें व ऑफिस
  • जयंती कॉम्प्लेक्स और रसल चौक स्थित जैन टॉवर में सरेआम उड़ाई जा रहीं नियमों की धज्जियाँ
  • हाल ही में हुई बारिश के कारण अभी तक यहाँ पानी भरा हुआ है
  • वाहन बेसमेंट में पार्क होने चाहिए वो सड़क तक खड़े रहते हैं

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। दिल्ली के राजेन्द्र नगर में हुए कोचिंग सेंटर हादसे के बाद शहर में भी मार्केट और इमारतों के बेसमेंट में कॉमर्शियल एक्टिविटीज का मुद्दा एक बार फिर गर्मा गया है। शहर में कई ऐसे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, अपार्टमेंट और बहुमंजिला भवन हैं, जिनके बेसमेंट में वाहन पार्किंग की जगह दुकानें, ऑफिस और दूसरी कॉमर्शियल एक्टिविटीज संचालित हो रही हैं।

इनमे सबसे प्रमुख नौदरा ब्रिज के समीप जयंती कॉम्प्लेक्स और रसल चौक स्थित जैन टॉवर मार्केट हैं। जहाँ करीब डेढ़ दशक से नियमों की धज्जियाँ उड़ाई जा रही हैं, लेकिन जिम्मेदारों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

विगत दिनों हुई लगातार बारिश के कारण जयंती कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में बनी दुकानों में डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया था, जिसके कारण कई दुकानों में रखा इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम भी खराब होने से व्यापारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा।

व्यापारियों का कहना है कि मार्केट बनाने वालों ने उन्हें धोखे में रखकर दुकानें बेची थीं लेकिन जब उन्हें सच्चाई का पता चला और उन लोगों ने विरोध किया तो मार्केट बनाने वालों ने पल्ला झाड़ लिया जिसका खामियाजा वे लोग आज तक भुगत रहे हैं।

इसी तरह जैन टॉवर के बेसमेंट में कॉमर्शियल एक्टिविटीज होने से दो तरफ के मार्ग प्रभावित होते हैं। सूत्रों के अनुसार जैन टॉवर के बेसमेंट में तो जनरेटर लगाने वाली जगह को भी नियम विरुद्ध तरीके से ऑफिस चैम्बर बनाकर बेच दिया गया।

हाल ही में हुई बारिश के कारण अभी तक यहाँ पानी भरा हुआ है, पानी निकालने के लिए व्यापारियों ने मोटर पंप का उपयोग किया लेकिन वो भी खराब हो गया और अब हालात बेहद खराब हैं।

कई बार हो चुके हैं हादसे

जयंती कॉम्प्लेक्स और जैन टावर के बेसमेंट में कई बार अग्नि हादसे और करंट फैलने जैसी घटनाएँ हो चुकी हैं। ऐसे में इस बात की भी आशंका है कि लगातार पानी भराव के कारण किसी भी दिन बड़ी घटना हो सकती है।

दोनों मार्केट के सामने अक्सर लग जाता है जाम

इन दोनों मार्केटों में बेसमेंट में दुकानों के संचालन की वजह से अंदर-बाहर दोनों तरफ अव्यवस्था फैली रहती है, क्योंकि जो वाहन बेसमेंट में पार्क होने चाहिए वो सड़क तक खड़े रहते हैं, इसी वजह से इन मार्केटों के पास दिन भर जाम के हालात बने रहते हैं।

इसके अलावा बेसमेंट में निर्माण कार्य होने की वजह से पानी की निकासी ठीक तरह से नहीं हो पाती और यहाँ के व्यापारी भी सीपेज व जलभराव से परेशान रहते हैं।

बेसमेंट में पार्किंग की जगह पर दुकानों व अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन की जाँच शुरू कर दी गई है। जहाँ पर भी अनियमितताएँ पाई जाएँगी, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रीति यादव, नगर निगम आयुक्त

Created On :   31 July 2024 1:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story