जबलपुर: सिलुआ में रेत माफिया को किसी का खौफ नहीं, फिर लगे रेत के ढेर

सिलुआ में रेत माफिया को किसी का खौफ नहीं, फिर लगे रेत के ढेर
  • खनिज की टीम हो या पुलिस किसी से कोई डर नहीं, बेबस विभाग
  • रेत माफिया ने रात के साथ दिन में भी खुले आम रेत निकासी शुरू कर दी है।
  • 3 दिन पहले खनिज विभाग की टीम वहाँ पहुँची थी और खानापूर्ति करके चली गई।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। नर्मदा के खूबसूरत घाट सिलुआ को रेत माफिया छोड़ ही नहीं रहा है। पहले तो डरे-सहमे रात में अवैध तरीके से खनन किया जा रहा था लेकिन जबसे खनिज विभाग की टीम ने निरीक्षण किया है उसके बाद से यहाँ दोपहर में भी किश्तियों के जरिए जमकर रेत की लूट हो रही है। ग्रामीण बेबसी से माँ नर्मदा को तार-तार और बड़ी मुश्किल से बनाई गई सड़क को छलनी होते देख रहे हैं।

बताया जाता है कि सिलुआ में लगातार माँ नर्मदा के घाट पर रेत निकाली जा रही है। यहाँ बड़े-बड़े रेत के ढेर लगा दिए गए हैं। 3 दिन पहले खनिज विभाग की टीम वहाँ पहुँची थी और खानापूर्ति करके चली गई।

इसके बाद रेत माफिया ने रात के साथ दिन में भी खुले आम रेत निकासी शुरू कर दी है। खनिज विभाग यह दावा करता रहता है कि जिले में कहीं भी अवैध तरीके से रेत की निकासी नहीं हो रही है और नर्मदा के अंदर से तो रेत निकाली ही नहीं जाती है लेकिन जब उनके सामने प्रमाण पेश किए जाते हैं तो बड़ी मासूमियत से कहा जाता है कि इस मामले को दिखवाया जाएगा। इसके अलावा कोई कुछ नहीं कर रहा है।

नर्मदा का एहसान भी नहीं मान रहे

भरी गर्मी में भी यदि शहर को दोनों वक्त भरपूर पानी मिल रहा है तो पूरे शहर और पूरे जिले को नर्मदा का एहसानमंद होना चाहिए। इसे देखते हुए नर्मदा में एक पत्थर तक फेंकने वाले को सजा मिलनी चाहिए लेकिन यहाँ तो पूरे दिन और रात लगातार नर्मदा को छलनी किया जा रहा है। कहीं मशीनों के जरिए तो कहीं किश्तियों से रेत निकाली जा रही है, फिर भी जिला प्रशासन खामोश है।

Created On :   17 May 2024 1:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story