जबलपुर: एक माह के भीतर ही उखड़ने लगा सड़क का डामर

एक माह के भीतर ही उखड़ने लगा सड़क का डामर
  • वाहनों के ब्रेक लगाए जाने पर निकल रहे डामर के टुकड़े
  • घटिया निर्माण छिपाने डाल रहे सीमेंट
  • गुणवत्ताविहीन कार्य पर किसी की नजर नहीं पड़ रही है

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल में डीआरएम कार्यालय परिसर में हाल ही बनाई गई डामर सड़क 15 दिन के भीतर ही जगह-जगह से उखड़ने लगी है। इस घटिया निर्माण को छिपाने सिविल विभाग के अधिकारियों ने सड़क के ऊपर सीमेंट डाल दिया।

इसके बाद भी तेज रफ़्तार गाड़ी से ब्रेक लगाए जाने पर डामर उखड़ रहा है। आश्चर्य की बात तो यह है कि जिस सड़क पर रोजाना डीआरएम सहित कार्यालय के अन्य अधिकारियों का दिन भर आना-जाना होता है, लेकिन इस गुणवत्ताविहीन कार्य पर किसी की नजर नहीं पड़ रही है।

पूरे डीआरएम कार्यालय परिसर में इस बात को लेकर चर्चा है कि एल्गिन अस्पताल के सामने मुख्य सड़क से डीआरएम कार्यालय के भीतर व पीछे की ओर कैंटीन के सामने एक माह पूर्व ही डामर की सड़क बनाई गई है।

यहाँ पहले भी डामर सड़क ही थी, लेकिन उसकी जर्जर स्थिति को देखते हुए ऊपर से डामर की मोटी परत डालकर इसे नई सड़क का स्वरूप दे दिया गया।

इस निर्माण के बाद यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि सड़क निर्माण के मामले में रेलवे का इंजीनियरिंग विभाग कितना गंभीर है और यहाँ के अधिकारी कितनी निगरानी करते हैं।

एक सप्ताह में ही उखड़ने लगा डामर

जानकार बताते हैं कि सड़क बनने के बाद से ही उसकी गुणवत्ता काे लेकर सवाल खड़े होने लगे थे। एक सप्ताह बाद ही जगह-जगह से डामर उखड़ने लगा। इस सड़क पर अचानक वाहन से ब्रेक लगाए जाने पर उस जगह का डामर उखड़कर ऊपर आने लगा है। यह देख आनन-फानन में नई सड़क के ऊपर सीमेंट डाल दी गई।

इसके बाद भी यह सड़क जगह-जगह से उखड़ी नजर आ रही है। सड़क की गुणवक्ता काे लेकर जब डीआरएम विवेक शील से संपर्क किया गया तो उनका कहना था कि गुणवत्ता के संबंध में इंजीनियर ही कुछ बता पाएँगे।

आधा किमी लंबी सड़क भी गुणवत्ताहीन

सूत्रों का कहना है कि जिस मार्ग से डीआरएम सहित रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की कारें गुजरती हैं और भोजनावकाश के दौरान रेलवे का आधे से ज्यादा स्टाफ कैंटीन और वाहन पार्किंग में जाने के लिए जिस सड़क का उपयोग करता है, इन दोनों सड़कों की लंबाई आधा किमी से ज्यादा नहीं होगी।

इतनी कम दूरी के निर्माण में भी गुणवत्ता नहीं बरती गई। पुरानी सड़क पर नई डामर की सड़क आनन-फानन में बना दी गई।

Created On :   11 Jan 2024 10:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story