लोकसभा चुनाव: निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन आज, भरे जाएँगे नामांकन

निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन आज, भरे जाएँगे नामांकन
  • केवल 5 लोग जाएँगे आरओ कक्ष में, कलेक्ट्रेट में हो गई बैरिकेडिंग
  • आपराधिक जानकारी भी देनी होगी उम्मीदवारों को
  • वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निर्वाचन को लेकर अंतर्राज्यीय सीमा से जुड़े अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। वैसे तो लाेकसभा चुनाव का शंखनाद आचार संहिता के साथ हो चुका है लेकिन निर्वाचन कार्य का श्री गणेश अब आज बुधवार से होगा। इस दिन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18वीं लोकसभा के गठन के लिए घोषित किए गए चुनावी कार्यक्रम के अनुसार जबलपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन सुबह 11 बजे हो जाएगा और इसके साथ ही चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यर्थियों से नामांकन-पत्र प्राप्त करने का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा।

जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक लोकसभा क्रमांक-13 जबलपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यर्थी रविवार 24 मार्च के सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर बुधवार 27 मार्च तक रिटर्निंग अधिकारी को नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकेंगे।

नाम-निर्देशन पत्र सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। उम्मीदवारों से प्राप्त नाम-निर्देशन पत्रों की समीक्षा गुरुवार 28 मार्च को सुबह 11 बजे से की जाएगी। उम्मीदवारी से 30 मार्च की दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

नाम वापसी की समय-सीमा खत्म होने के तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी और चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएँगे। मतदान 19 अप्रैल को होगा तथा मतों की गणना 4 जून को की जाएगी।

संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यर्थी अपने नाम-निर्देशन पत्र कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक-तीन में रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर दीपक सक्सेना के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे।

केवल 3 वाहनों की अनुमति-

नाम निर्देशन-पत्र दाखिल करने के दौरान अभ्यर्थी को अधिकतम 3 वाहन एवं अभ्यर्थी सहित अधिकतम 5 व्यक्तियों की अनुमति रहेगी।

इसी प्रकार मतदान के दिन अभ्यर्थी, उसके इलेक्शन एजेंट तथा अभ्यर्थी के इलेक्शन एजेंट, पार्टी वर्कर को सम्पूर्ण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए केवल एक-एक वाहन की अनुमति रहेगी।

खोलना होगा पृथक से बैंक खाता-

चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय अनुरक्षण हेतु पृथक से बैंक खाता खोलना होगा तथा नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के साथ इसकी लिखित सूचना रिटर्निंग अधिकारी को देनी होगी।

वीडियो सर्विलांस टीमों को दिया प्रशिक्षण-

चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने गठित वीडियो सर्विलांस टीमों का प्रशिक्षण मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर मिशा सिंह एवं नाथूराम गोंड, सयुंक्त संचालक कोष एवं लेखा रोहित कौशल सहित एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग सेल के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

अंतर्राज्यीय सीमा से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक-

कमिश्नर अभय वर्मा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निर्वाचन को लेकर अंतर्राज्यीय सीमा से जुड़े अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में महाराष्ट्र के नागपुर, अमरावती और मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा डीआईजी, पांडुर्णा, सिवनी कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े थे। इस दौरान निर्वाचन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के साथ ही स्वतंत्र व निष्पक्ष निर्वाचन करने के लिए सभी अधिकारियों ने आवश्यक तैयारियों के संबंध में जानकारी ली।

Created On :   20 March 2024 11:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story