विस्फोट मामला: कबाड़खाने में अभी तक पड़े हैं एक हजार से अधिक बमों के खोखे

कबाड़खाने में अभी तक पड़े हैं एक हजार से अधिक बमों के खोखे
  • सीओडी द्वारा फायरिंग रेंज में जारी है नष्टीकरण की प्रक्रिया
  • हादसे के बाद फरार हुए शमीम कबाड़ी का अभी तक कोई सुराग नहीं लग सका है
  • 125 एमएम व 30 एमएम के एक हजार से अधिक बमों के खोखों को जब्त किया गया था।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। अधारताल थाना क्षेत्र में खजरी-खिरिया बायपास पर स्थित शमीम कबाड़ी के कबाड़खाने में 25 अप्रैल काे विस्फोट हुआ था। विस्फोट के बाद दिल्ली से आई एनएसजी की टीम ने बमों के खोखों का नष्टीकरण किया था। उसके बाद भी कबाड़ में बड़ी संख्या में बमों के खोखे पड़े हुए थे।

इन खोखों को अब सीओडी की टीम द्वारा जब्त कर नष्ट किया जा रहा है। जानकारों के अनुसार अभी भी कबाड़ में एक हजार से अधिक बमों के खोखे पड़े हैं, इन्हें जल्द ही नष्ट कराने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

ज्ञात हो कि सीओडी की टीम द्वारा पुलिस की मौजूदगी में मंगलवार को कबाड़खाने की जाँच कर वहाँ से 125 एमएम व 30 एमएम के एक हजार से अधिक बमों के खोखों को जब्त किया गया था। इसके अलावा कबाड़ में डेढ़ हजार से अधिक छोटे-बड़े बमों के खोखे पड़े हुए हैं, इनकी जाँच-पड़ताल कर जब्ती की कार्रवाई की जा रही है।

इन सभी बमों को नष्ट करने की प्रक्रिया सीओडी द्वारा पूरी की जाएगी। जानकारों द्वारा यह आशंका जताई जा रही है कि बमों के नष्टीकरण के लिए पूरी सावधानी बरती जा रही है, इससे यह जाहिर होता है कि अभी भी कबाड़ में पड़े बमों में से कुछ जिंदा बम हो सकते हैं।

सालों से जमा हो रहा था बारूद |जानकारी के अनुसार शमीम कबाड़ी द्वारा स्क्रैप नष्ट करने की आड़ में बारूद जमा किया जा रहा था। कबाड़ खाने में जो बारूद मिला है उससे यह साबित होता है कि वहाँ पर कई सालों से बारूद जमा हो रहा था, वहीं पुलिस द्वारा कबाड़खाने की जाँच के नाम पर खानापूर्ति की जाती रही है।

पूरे प्रकरण में अब एनआईए की टीम यह पता लगाने में जुटी है कि शमीम कबाड़ी की किन अधिकारियों से नजदीकी रही है और किस विभाग के किस अधिकारी की मिलीभगत से उसका कारोबार धड़ल्ले से चल रहा था।

यूपी में शमीम की तलाश |

उधर हादसे के बाद फरार हुए शमीम कबाड़ी का अभी तक कोई सुराग नहीं लग सका है। उसकी गिरफ्तारी के लिए इनाम घोषित किए जाने के बाद पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। पुलिस को शमीम कबाड़ी के यूपी में होने की सूचना मिली थी जिसके बाद पुलिस टीम वहाँ पहुँची लेकिन वहाँ भी उसका कोई सुराग नहीं लग सका है।

Created On :   16 May 2024 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story