जबलपुर: इंसुलिन के असर को लेकर की शिकायत जाँच के घेरे में दवा विक्रेता और निर्माता

इंसुलिन के असर को लेकर की शिकायत जाँच के घेरे में दवा विक्रेता और निर्माता
  • खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की जाँच, मिलीं गड़बड़ियाँ
  • इंसुलिन के स्टॉक को किया फ्रीज
  • जानकारी के अनुसार जाँच के घेरे में दवा विक्रेता के साथ दवा निर्माता कंपनी भी है।

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शुगर नियंत्रित रखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इंसुलिन की गुणवत्ता पर संदेह होने के बाद एक युवक ने दवा विक्रेता की शिकायत खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग से की है।

शिकायत मिलने के बाद विभाग की टीम द्वारा गुरुवार शाम रसल चौक स्थित बेस्ट प्राइस फार्मेसी की जाँच की गई है। शुरुआती जाँच के बाद दवा दुकान मंे मिला इंसुलिन के इंजेक्शन का स्टॉक फ्रीज कर दिया गया है और सेल-पर्चेज के रिकॉर्ड माँगे गए हैं।

जानकारी के अनुसार जाँच के घेरे में दवा विक्रेता के साथ दवा निर्माता कंपनी भी है। दरअसल इंजेक्शन पर मौजूद क्यूआर कोड स्कैन करने पर भी संबंधित दवा की बजाय एक अन्य उत्पाद की जानकारी आने की शिकायत भी की गई थी, जो कि शुरुआती जाँच में सही पाई गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग की टीम ने मौके से 13 इंजेक्शन जब्त किए हैं, जिन्हें जाँच के लिए भेजा जाएगा। विभाग द्वारा संबंधित बैच की दवा के क्रय-विक्रय पर राेक लगा दी गई है, इसके अलावा सभी केमिस्टों को भी निर्देश दिए गए हैं कि इस बैच की दवा का क्रय-विक्रय न करें।

बार कोड में मिली गड़बड़ी

जानकारी के अनुसार विभाग की टीम ने दवा दुकान में मौजूद इंसुलिन के इंजेक्शन्स पर मौजूद बार कोड स्कैन किए तो संबंधित दवा की बजाय कोई अन्य उत्पाद की जानकारी सामने आई।

बारकोड द्वारा दवा की जानकारी गलत दिए जाने के बाद संबंधित इंजेक्शन संदेह के घेरे में आ गया है, जबकि बार कोड दवा की प्रामाणिकता के लिए ही दिया जाता है। शिकायतकर्ता आदर्श नगर निवासी 31 वर्षीय अनुराग यादव ने बताया कि जब इंसुलिन का असर नहीं हुआ, तब उन्होंने वही इंसुलिन एक अन्य दवा दुकान से क्रय की।

अन्य जगह से खरीदी गई इंसुलिन से शुगर नियंत्रित होने लगी।

बेस्ट प्राइज फार्मेसी द्वारा गुणवत्ताहीन इंसुलिन इंजेक्शन विक्रय किए जाने की शिकायत मिलने के बाद प्रकरण जाँच में लिया है। दवा दुकान में मौजूद स्टॉक को फ्रीज कर सेल-पर्चेज रिकॉर्ड की जाँच की जा रही है। बारकोड से जुड़ी गड़बड़ी के लिए दवा निर्माता कंपनी से भी जानकारी ली जाएगी।

- देवेंद्र जैन, ड्रग इंस्पेक्टर

Created On :   15 Jun 2024 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story